कर्नाटक में गंभीर सियासी संकट

By: Jul 7th, 2019 12:12 am

कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के 14 विधायकों का इस्तीफा, बीजेपी इंतजार में

 बंगलूर -कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार गंभीर संकट में घिरती नजर आ रही है। सूबे के 14 जेडीएस-कांग्रेस विधायकों ने अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। ये विधायक विधानसभा स्पीकर को इस्तीफा देने पहुंचे थे, लेकिन अध्यक्ष के न मिलने पर उनके सचिव को ही सौंप दिया। इस्तीफा देने वाले विधायकों में बीसी पाटिल, शिवराम हेब्बर, महेश कुमाथल्ली, रमेश जरकिहोली, प्रताप गौड़ा पाटिल, बिरातिबसव राज, एस टी सोमाशेखर, रामालिंगा रेड्डी, एएच विश्वनाथ, नारायण गौड़ा, गोपालैया शामिल हैं। विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने भी 14 विधायकों के इस्तीफे की पुष्टि की है। कर्नाटक सरकार पर यह संकट ऐसे समय पर आया है, जब मुख्यमंत्री कुमारस्वामी अमरीका के दौरे पर हैं। स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि मुझे अपनी बेटी को पिकअप करना था, इसलिए मैं घर चला गया था। मैं अपने दफ्तर में बता दिया है कि वे इस्तीफा ले लें। 14 विधायकों के इस्तीफे की जानकारी है। अब रविवार को छुट्टी है, ऐसे में सोमवार को मैं इन्हें देखूंगा। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की सरकार अब गंभीर संकट में आ गई है। ऐसी चर्चा है कि अभी और विधायक इस्तीफा दे सकते हैं। इस घटनाक्रम से कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी को करारा झटका लगा है। संकट को देखते हुए कांग्रेस के संकटमोचक डीके शिवकुमार अपने विधानसभा क्षेत्र कनकपुरा से वापस बंगलूर आ गए हैं। डिप्टी चीफ मिनिस्टर जी परमेश्वर और डीके शिवकुमार ने संकट को देखते हुए कांग्रेस विधायकों की एक बैठक बुलाई है। विधानसभा पहुंचे संकटमोचक डीके शिवकुमार ने कहा कि कोई भी विधायक इस्तीफा नहीं देगा। मैं उनसे मिलने आया हूं। उन्होंने कहा कि बीजेपी कर्नाटक सरकार को गिराने के लिए साजिश कर रही है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दिनेश गुंडुराव विदेश में हैं। इस बीच कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ईश्वर खंडरे वरिष्ठ कांग्रेस नेता विधायक रामलिंगा रेड्डी के आवास पर पहुंचे हैं। ऐसी चर्चा है कि इस्तीफा देने वालों में रामलिंगा रेड्डी भी शामिल हैं। उधर, विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने कहा है कि इस्तीफा देने की एक प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि उन्हें मुझसे मिलने के लिए समय लेना होगा। मैं किसी बाजार में नहीं बैठा हूं और इस्तीफा देने की अफवाह उड़ाकर ब्लैकमेल की रणनीति काम नहीं करेगी। बता दें कि कुल 13 विधायकों ने इस्तीफा दिया, जबकि एक विधायक पहले ही इस्तीफा दे चुके थे। इन विधायकों ने ऐसे समय पर इस्तीफा दिया है जब मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी अमरीका गए हुए हैं।

गठबंधन सरकार की ऐसी है स्थिति

224 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा में बहुमत के लिए 113 विधायकों का समर्थन होना जरूरी है। अभी कांग्रेस-जेडीएस के कुल 116 और बीजेपी के 104 सदस्य हैं। गठबंधन को बीएसपी के एक विधायक का समर्थन हासिल है। वहीं, निर्दलीय विधायक आर शंकर और एच नागेश के समर्थन वापस लेने के बाद भी गठबंधन के पास बहुमत से चार ज्यादा यानी 117 विधायकों का समर्थन है।

बीजेपी के लिए ऐसे मौका

विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या अगर घटकर 207 तक आ जाती है, तो बीजेपी सरकार बनाने की स्थिति में आ जाएगी। बीजेपी के 104 विधायक हैं और वह बहुमत हासिल कर लेगी। हालांकि इसके लिए कांग्रेस और जेडीएस के करीब 16 विधायकों के इस्तीफे होना जरूरी है।

भाजपा सरकार आई, तो येदियुरप्पा होंगे सीएम

बीजेपी नेता डीवी सदानंद गौड़ा ने साफ किया है अगर राज्यपाल सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो उनकी पार्टी इसके लिए तैयार है। इतना ही नहीं, उन्होंने यहां तक कहा कि बीजेपी की सरकार बनी, तो बीएस येदियुरप्पा मुख्यमंत्री बनेंगे। हम सूबे की सबसे बड़ी पार्टी हैं। हमारे पास 105 का आंकड़ा है। सीएम चेहरे के सवाल पर गौड़ा ने साफ कहा कि ऐसी स्थिति बनती है, तो निश्चित ही येदियुरप्पा सूबे के मुख्यमंत्री बनेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App