कश्मीर बंद, अमरनाथ यात्रा रोकी

By: Jul 14th, 2019 12:02 am

शहीद दिवस पर अलगावादियों की हड़ताल के चलते जनजीवन ठप; दुकानें बंद, सड़कों पर सन्नाटा

जम्मू -कश्मीर घाटी में ‘शहीद दिवस’ पर अलगवादियों द्वारा बुलाई गई हड़ताल के मद्देनजर अमरनाथ यात्रा एहतियात के तौर पर शनिवार को स्थगित कर दी गई। अलगाववादियों के बंद के कारण एक सप्ताह में दूसरी बार अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर देना पड़ा है। इससे पहले आठ जुलाई को आतंकी कमांडर बुरहान वानी की तीसरी बरसी पर भी अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर देना पड़ा था। एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार को कश्मीर घाटी में अलगावादियों द्वारा बुलाई गई हड़ताल के मद्देनजर एहतियात के तौर पर यहां से अमरनाथ यात्रा निलंबित कर दी गई। कश्मीर में 13 जुलाई शहीद दिवस के रूप मनाया जाता है। 1931 में इसी दिन डोगरा नरेश महाराजा हरिसंह की सेना की गोलीबारी में 22 लोग मारे गए थे। अलगावादियों ने मारे गए लोगों की याद में हड़ताल का आह्वान किया है। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को हड़ताल के चलते सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा। दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। सड़कों से वाहन नदारद रहे। हालांकि कुछ निजी वाहन नजर आए। अमरनाथ यात्रा के दौरान पिछले 12 दिनों में डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। कश्मीर घाटी में शहीदी दिवस पर शनिवार को अलगाववादी संगठनों के साझा मंच ज्वाइंट रजिस्टेंस लीडरशिप के बंद के आह्वान पर श्रीनगर के कई हिस्सों में धारा 144 लागू की गई थी। श्रीनगर और कश्मीर घाटी के ज्यादातर हिस्सों में बंद के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाबलों को तैनात किया था। कश्मीर घाटी में सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। श्रीनगर शहर के ज्यादातर हिस्सों में पूर्ण बंद रहा। सड़कों पर सन्नाटा था। श्रीनगर के पुराने शहर तथा डाउन टाउन व कई अन्य हिस्सों में प्रदर्शन की आशंका के चलते धारा 144 लागू की गई थी। कश्मीर घाटी में रेल सेवा को स्थगित कर दिया गया था। प्रशासन ने शुक्रवार को अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक को नजरबंद कर दिया था। हुर्रियत कान्फ्रेंस के नेता मुख्तार वाजा सहित हिलाल वार और जावेद मीर को भी उनके घरों पर नजरबंद कर दिया गया था।

ट्रेन सेवाएं स्थगित

केंद्रीय कारागार के बाहर 13 जुलाई, 1931 को डोगरा महाराजा हरि सिंह सेना की गोलीबारी में 22 लोगों के मारे जाने की शहादत पर आयोजित शहीद दिवस के मौके पर अलगाववादियों के हड़ताल के आह्वान को देखते हुए कश्मीर घाटी में सुरक्षा कारणों से ट्रेन सेवाएं शनिवार को स्थगित कर दी गईर्ं। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि घाटी में सभी ट्रेनों को स्थगित करने के शुक्रवार की शाम में पुलिस के ताजे परामर्श के बाद इस संबंध में निर्णय लिया गया।

1.58 लाख ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ तीर्थयात्रा में अब तक 1.58 लाख से अधिक यात्रियों ने हिमालय पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के बाबा बफार्नी के दर्शन किए। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि पहली जुलाई को तीर्थयात्रा शुरू होने से लेकर अब तक 1.58 श्रद्धालुओं ने पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर लिए हैं। अमरनाथ तीर्थयात्रा का समापन 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा (रक्षा बंधन) के दिन होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App