टूरिस्ड गाइड चलता-फिरता करियर

By: Jul 31st, 2019 12:08 am

करियर बनाने के लिए जरूरी नहीं कि कोई बड़ा कोर्स या फिर डिग्री ली जाए। अगर आपके पास हुनर है तो आप किसी भी फील्ड में अपना शानदार करियर बना सकते हैं। आपने कई टूरिस्ट गाइडों को देखा होगा, जो सिर्फ  अपने तजुर्बे और इतिहास का ज्ञान रखकर हजारों टूरिस्ट्स को घुमाते हैं और काफी अच्छा पैसा भी कमा लेते हैं। एक गाइड बनने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास कोई डिग्री हो, कुछ महीनों के डिप्लोमा के साथ इसके लिए बस आपको अपने आसपास के शहरों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। हम आपको यहां बता रहे हैं कि गाइड बनकर कैसे आप अपने करियर को एक नया मोड़ दे सकते हैं और घूमते-फिरते कमाई कर सकते हैं…

हाजिर-जवाब होना भी जरूरी

किसी भी गाइड को हाजिर जवाब होना जरूरी होता है। इससे पता चलता है कि आप कितने अनुभवी हैं और आपको चीजों की कितनी समझ है। बातों को रोमांचक तरीके से लोगों को बताना एक कला हैए जो एक गाइड के तौर पर सीखना बहुत जरूरी है। आपके साथ मौजूद टूरिस्ट्स को जानकारी के साथ-साथ आपकी बातों से मजा भी आना चाहिए।

लोगों की जेब का भी रखें ख्याल

अगर आप एक गाइड हैं तो आपको लोगों की यानी जिन्हें आप घुमा रहें हैं उनकी जेब का खयाल रखना जरूरी है। ऐसे में लोगों को किसी रीजनेबल होटल, रेस्तरां आदि में खाना खिलाना, किसी अच्छे होटल में ठहराना और टैक्सी आदि की सुविधा मुहैया करवाने जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

कुछ महीनों का डिप्लोमा कोर्स

गाइड के कोर्स के लिए देशभर में कई इंस्टीच्यूट 3 या 6 महीना का डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं। ऐसे कोर्स करके आप आधिकारिक तौर पर एक गाइड के रूप में काम कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको टूरिस्ट्स के साथ बात करने के जरूरी टिप्स भी बताए जाते हैं।

मौके भी कम नहीं

अगर आपने किसी अच्छे संस्थान से टूरिज्म ट्रैवल एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट का कोर्स किया है तो आपके पास मौकों की कोई भी कमी नहीं होगी। कई एजेंसियां इसके लिए वेकेन्सी निकालती हैं और एक अच्छे पैकेज पर गाइड हायर करती हैं। इसके अलावा आप अपनी खुद की भी एक छोटी कंपनी खोल सकते हैं।

संस्कृति और इतिहास का ज्ञान

एक गाइड बनने से पहले यह जरूर सोच लें कि क्या आपको अपने शहर की संस्कृति या फिर उसके इतिहास का पूरा ज्ञान है। अगर ऐसा नहीं है तो आप एक अच्छे गाइड नहीं बन सकते हैं। कोई भी टूरिस्ट आपसे कुछ भी प्रश्न कर सकता है और गलत उत्तर से आप उनका भरोसा खो देंगे। इसलिए इतिहास की हर छोटी और रोमांचक जानकारियां अपने पास रखें…

टूरिस्ट गाइड को पूरे इतिहास   की जानकारी जरूरी

छापे राम नेगी, टूरिस्ट गाइड, कुल्लू

टूरिस्ट गाइड में  करियर संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने कुल्लू के मशहूर गाइड छापे राम नेगी  से खास बातचीत की…

टूरिस्ट गाइड बनने के लिए किन-किन बातों का ज्ञान जरूरी है ?

जितना घर में नहीं रहा होऊंगा, उससे ज्यादा पहाडि़यों को वक्त दिया है। यहां के चप्पे-चप्पे का नक्शा मेरे दिमाग में मौजूद है। हालांकि इसके बावजूद कई बार मुझे सैलानियों को ढूंढने में वक्त लग जाता है, क्योंकि मौसम के मुताबिक पहाड़ों पर खतरे वाले इलाके बदलते रहते हैं।

 क्या टूरिस्ट गाइड बनने के लिए  संस्कृति से जुड़ना जरूरी है?

 जी हां हमें अपनी संस्कृति और उसके इतिहास के बारे मेंपूरी जानकारी होनी चाहिए अगर ऐसा नहीं है तो आप एक अच्छे गाइड नहीं बन सकते हैं। कोई भी टूरिस्ट आपसे कुछ भी प्रश्न कर सकता है अगर आपको पता होगा तो ही तो आप बता पाएंगे। इसलिए टूरिस्ट गाइड बनने के लिए संस्कृति से जुड़ना होगा।

 टूरिस्ट गाइड बनने के लिए कौन  से कोर्स या डिग्री करनी पड़ती है?

देशभर में कई इंस्टीच्यूट 3 या 6 महीना का डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं। ऐसे कोर्स करके आप आधिकारिक तौर पर एक गाइड के रूप में काम कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको टूरिस्ट्स के साथ बात करने के जरूरी टिप्स भी बताए जाते हैं। वैसे तो टूरिस्ट गाइड बनने के लिए किसी कोर्स की जरूरत नहीं होती । इसके लिए तो बस अपने इतिहास की जानकारी होना जरूरी है।

इस व्यवसाय में आरंभिक कमाई कितनी है?

कमाई आप कैसे टूरिस्ट गाइड हैं उस पर निर्भर करती हैं। और पर्यटकों पर भी निर्भर करती है।

युवाओं को टूरिस्ट गाइड बनने के लिए कितना एक्टिव होना जरूरी है?

 टूरिस्ट गाइड को इस व्यवसाय में बहुत एक्टिव होना पड़ता है।

एक टूरिस्ट गाइड में क्या खूबियां होनी चाहिएं?

बहुत सारी खूबियां होती हैं। एक तो उसको भाषाओं का ज्ञान बहुत जरूरी है क्योंकि नजरों को सुहाने वाली इन मोहक पहाडयि़ों में घूमने के इरादे से जो भी पर्यटक आते हैं, उन्हें हिदायत दी जाती है कि वे किसी गाइड के साथ ही ट्रेकिंग आदि पर जाएं तो आप अगर अच्छे गाइड होंगे तो ही किस पर्यटक को घूमा पाएंगे।

-मोहर सिंह पुजारी, कुल्लू


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App