ट्राइबल में सर्विस पर अध्यापकों को मिलेगा पसंदीदा स्टेशन

By: Jul 25th, 2019 12:01 am

ट्रांसफर एक्ट में पांच जोन में बंटेगा हिमाचल, अंकों के आधार पर होगा शिक्षकों का तबादला

शिमला – दूरदराज व जनजातीय क्षेत्रों में सेवाएं नहीं देने वाले अध्यापकों को तबादले में प्राथमिकता नहीं मिलेगी। इन क्षेत्रों में उन्हें सर्विस करने पर ही पसंदीदा स्टेशन मिलेगा। इसके लिए उन्हें जरूरी अंक लेने होंगे, क्योंकि उनके तबादले अंको के आधार पर ऑनलाइन सिस्टम से ही हो सकेंगे। शिक्षकों के लिए सरकार नया सिस्टम अपनाने की तैयारी में है, जिसके लिए अलग से तबादला एक्ट बनाया जाएगा। एक्ट में सख्त प्रावधान रखे जा रहे हैं, जिससे सुनिश्चित हो सके कि अध्यापक दूरदराज के क्षेत्रों में भी सेवाएं दें और वहां पर छात्रों को बेहतरीन शिक्षा सुविधा मिल पाए। वर्तमान में देखने में आया है कि इन क्षेत्रों में जाने से जहां दूसरे विभागों के कर्मचारी टलते हैं, वहीं अध्यापक भी सिफारिश के बल पर सामान्य क्षेत्रों में ही सर्विस देते हैं। राज्य में जल्दी ही अध्यापकों के तबादलों का एक बेहतरीन सैट-अप स्थापित किया जाएगा। हालांकि इसके लिए पॉलिटिकल विल बेहद जरूरी है, मगर वर्तमान सरकार इसके लिए प्रयासरत है। सूत्रों के अनुसार शिक्षकों के लिए जो एक्ट सरकार बना रही है, उसमें पूरे प्रदेश को पांच जोन में बांटा जा रहा है। इसमें जोन ए, जोन बी, जोन सी, जोन डी व जोन ई होंगे। जोन डी व जोन ई में अध्यापकों को सेवाएं देना जरूरी होगा, जिसके दम पर उन्हें अंक मिलेंगे और बेहतरीन अंक हासिल करने वाले को ही समय पर प्रोमोशन का लाभ भी दिया जाएगा।

एक्ट के आधार पर इस तरह से तय होंगे मार्क्स

  1. कैटेगरी एक में महिला अध्यापक और थर्ड जेंडर के दस अंक होंगे।
  2. विधवा, तलाकशुदा और अविवाहित महिला अध्यापक, जिनकी आयु 40 साल से ज्यादा है या जिनके पति सेना में हैं, उन्हें10 अंक मिलेंगे।
  3. अगर कोई महिला टीचर विधवा है और उसके एक या उससे ज्यादा छोटे बच्चे, माइनर चिल्ड्रन व कुंवारी बेटी है तो उसे पांच अंक मिलेंगे।
  4. इसी तरह से दूसरी श्रेणी में बोर्ड की परीक्षाओं में अच्छे अंक देने वाले अध्यापकों को पांच अंक मिलेंगे।
  5. दिव्यांग के लिए 20 अंक रखे गए हैं। यदि किसी अध्यापक को दुर्बलता है तो उसके 20 अंक हैं। यदि उसकी पत्नी को है तो 10 अंक दिए जाएंगे।
  6. नेशनल और स्टेट अवार्ड को भी पांच अंक दिए जाएंगे।
  7. श्रेणी तीन में 30 अंक होंगे। यह अंक सर्विस के हिसाब से मिलेंगे।
  8. जोन सी, जोन डी व जोन ई में ऊंचाई वाले क्षेत्र, दूरदराज के क्षेत्र व ट्राइबल एरिया रखा गया है। शिक्षकों की सर्विस कितने साल की रही है, उसे जोड़ा जाएगा।

हरियाणा की तरह नीति

शिक्षकों के लिए आने वाले समय में हरियाणा की तर्ज पर ऑनलाइन तबादला नीति होगी, जिसमें उन्हें जोन में सर्विस के हिसाब से अंक मिलेंगे। इसमें शिक्षकों को तबादले के लिए तय अवधि के बाद अप्लाई करने से ही तबादला मिल जाएगा, जिसमें सिफारिश की जरूरत नहीं रहेगी। अध्यापक पसंद के तीन स्टेशन बताएंगे, जिसके बाद ऑनलाइन सिस्टम में उनके अंक सामने आ जाएंगे, जो उनकी परफॉर्मेंस को दिखाएंगे और उसके मुताबिक उनका तबादला हो जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App