15 दिन सजेगा अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला

By: Jul 8th, 2019 12:05 am

चंबा—अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले के दौरान हाई कोर्ट ने ऐतिहासिक चौगान में विभिन्न गतिविधियों के आयोजन हेतु पंद्रह दिन की इजाजत प्रदान कर दी है। हाई कोर्ट के इस फैसले से जिला प्रशासन ने काफी राहत महसूस की है। हाई कोर्ट की इजाजत के बाद ऐतिहासिक चौगान में 28 जुलाई से 11 अगस्त तक विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा सकंेगी। बारह अगस्त को जिला प्रशासन को चौगान हरसूरत में खाली करवाना होगा। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने जिला प्रशासन को मेले के दौरान स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने को कहा है। हाई कोर्ट से इजाजत मिलने के बाद जिला प्रशासन मिंजर मेले की तैयारियांे में जुट गया है। जिला प्रशासन ने मेले के दौरान व्यापारिक गतिविधियों के आयोजन हेतु टेंडर काल कर दिए हैं। बताते चलें कि ऐतिहासिक चौगान में व्यापारिक गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है, जिसके चलते जिला प्रशासन को हर वर्ष मिंजर मेले की चौगान में विभिन्न गतिविधियों के आयोजन हेतु हाई कोर्ट से इजाजत लेनी पड़ती है। बीते सप्ताह चंबा जिला में चुराह की देहग्रां पंचायत में पुलिस कर्मियों के साथ ग्रामीणों द्वारा मारपीट करने की घटना भी काफी सुर्खियों में रही। कोलका में पेश आए दर्दनाक हादसे में एक ग्यारह माह के मासूम की पानी के टब में डूबने से मौत हो गई। पांगी में मनरेगा मजदूरी में कार्यरत महिला की डंगे से गिरने के कारण मौत हो गई। भरमौर के तुदांह में ढांक से गिरने के कारण एक लडकी और साहो के सराहन में ढांक से गिरने से बुजुर्ग की मौत हो गई। बीते सप्ताह अदालत ने चरस तस्करी के चार आरोपियों को कठोर कारवास की सजा सुनाई। इसी बीच मानसून की पहली बारिश में ही चुवाड़ी-लाहडू मार्ग पर कालीधार ने रौद्र रूप धारण कर लिया। बारिश के बीच मलबे की चपेट में आने से एक कार बह गई, जबकि इसमें सवार लोग खुद को बचाने में कामयाब रहे। बीते सप्ताह चंबा जिला में बसों में ओवरलोडिंग पर रोक के चलते ग्रामीणों ने सड़कों पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन किया। इसी बीच परिवहन निगम ने लोगों की मुश्किलों को देखते हुए जुम्महार, भाला व भनौता मार्ग पर अतिरिक्त बस सेवाएं आरंभ कर लोगों को राहत प्रदान करने की कोशिश की। बीते सप्ताह चंबा जिला में विस उपाध्यक्ष ने चुराह हल्के के प्रवास पर रहकर लोगों को करोड़ों रुपए की सौगातें सौंपी। इसी बीच भाजपा की संगठनात्मक प्रक्रिया आरंभ होने से काफी हलचल देखने को मिली। बहरहाल, हाई कोर्ट से ऐतिहासिक चौगान में मिंजर मेला आयोजन हेतु इजाजत मिलने से जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

बाजार: सूती कपड़े बने युवाओं की पहली पसंद

जिला में पिछले एक सप्ताह से गर्मी के यौवन पर आने से हल्के रंग के सूती कपडे युवाओं की पहली पसंद बने हुए हैं। शहर के रेडीमेड गारमेंट्स की दुकानों पर युवा गर्मी से राहत पाने के लिए सूती टी शर्ट व शर्ट खरीदने में खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। रेडीमेड गारमेंट्स के संचालन भी ग्राहकों की डिमांड पर हल्के सूती रंग के कपडें मंगवाकर मांग को पूरा कर रहे हैं।

वोल्वो बसों की समयसारिणी

रूट                 रवानगी        वापसी का समय            किराया

चंबा- दिल्ली         5:40 सायं      8:15 रात्रि            1541 रुपए           

डलहौजी- दिल्ली    2:55 दोपहर   9:30 रात्रि             1407 रुपए

फैशन; आर्टिफिशियल ज्वेलरी की बढ़ी डिमांड

महंगाई के इस दौर में आर्टिफिशियल ज्वेलरी महिलाओं व युवतियों की पहली पंसद बनकर रह गई है। शादी- विवाह के सीजन में बाजार में स्थित आर्टिफिशियल ज्वेलरी की काफी डिमांड देखने को मिल रही है। आर्टिफिशियल ज्वैलरी दुकान के संचालक गौरव महाजन ने बताया कि पिछले कुछ अरसे से महिलाओं व युवतियों में विवाह- शादियों, पार्टियों में आर्टिफिशियल गहनों को कफी तवज्जो दे रही है।

शैक्षणिक संस्थानः कालेजों में लौटी रौनक

बीते सप्ताह चंबा जिला के डिग्री कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होने से परिसरों में खासी चहल-पहल देखने को मिली। कालेज में नवांगुतक छात्रों का विभिन्न छात्र संगठनों ने स्वागत किया। इस दौरान छात्र संगठनों ने नवांगुतकों को अपनी उपलब्धियों के बारे में बताते हुए सदस्यता हासिल करने को प्रेरित किया। कालेजों में शैक्षणिक सत्र आरंभ होने से परिसर छात्रों की रौनक से गुलजार हो उठे हैं, जबकि विपरीत इसके जिला के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के चलते ताले लटकने से वीरानी देखने को मिली।

आगामी सप्ताह के प्रस्तावित कार्यक्रम

  चंबा प्रोग्रेसिव काउंसिल की बैठक

  मिंजर मेला आयोजन को लेकर बैठक

  भरमौर में अंडर-14 छात्र वर्ग की खेलों का शुभारंभ

  स्वास्थ्य मंत्री भरमौर में रखेंगे आयुर्वेदिक अस्पताल भवन की आधारशिला

  डीसी ऑफिस में मंडे मीटिंग का आयोजन

चंबा में हेल्पलाइन नंबर

   पुलिस-100        चाइल्ड हेल्पलाइन 1098

   एंबुलेंस – 108   जननी सुरक्षा योजना 102

 अग्निशमन केंद्र -101    आपदा प्रबंधन 1077

महत्त्वपूर्ण फोन नंबर

डीसी आफिस- 225371

 एसपी आफिस- 222242

 एडीएम आफिस-222540

 एसडीएम चंबा-222278

 डीपीआरओ आफिस-224743

 सीएमओ चंबा- 222223 

 बस अड्डा चंबा- 222210

 एक्सईएन पीडब्ल्यूडी-222229

 एक्सईएन आईपीएच – 222410


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App