इमरान ने फिर उगली आग

By: Aug 23rd, 2019 12:05 am

कहा, भारत से बातचीत का कोई सवाल ही नहीं उठता

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक इंटरव्यू में भारत के खिलाफ जमकर आग उगली। उन्होंने कश्मीर से आर्टिकल 370 समाप्त किए जाने का हवाला देते हुए कहा कि अब भारत से बातचीत के लिए कुछ बचा नहीं हैं। अमरीका समेत पूरे विश्व से जब पाकिस्तान पर दबाव बन रहा है, ऐसे वक्त में पाक पीएम ने सख्त तेवर दिखाए हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मीडिया को पाक पीएम ने इंटरव्यू दिया है। इमरान खान ने इंटरव्यू में कहा कि भारत के साथ बातचीत का कोई फायदा नहीं है। उनके साथ बातचीत के लिए मैं सब कुछ कर चुका हूं। अब जब मैं पीछ मुड़कर देखता हूं तो लगता है कि जब मैं वार्ता और शांति की कोशिश कर रहा था तो उन्होंने इसे तुष्टिकरण की कोशिश के तौर पर लिया। अब बातचीत का प्रश्न ही नहीं उठता है, इसके लिए कुछ नहीं बचा है। कश्मीर में खराब हालात होने का दावा करते हुए पाक पीएम ने कहा कि भारत सरकार कश्मीर में एक पूरे समुदाय को खत्म करने पर आमदा है। उन्होंने भारत पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि कश्मीर के लिए हम इससे ज्यादा कुछ और नहीं कर सकते हैं। कश्मीर को पूरी तरह से बाकी दुनिया से अलग-थलग कर दिया गया। है। पीओके में 4000 से अधिक लोगों को बंधक बनाने की सूचना हमारे पास है। कश्मीर में रहने वाले करीब 80 लाख लोगों का जीवन खतरे में है। इमरान खान ने यह भी आरोप लगाया कि भारत सरकार कश्मीर में नरसंहार जैसा कुछ कर सकती है और एक पूरी नस्ल को बर्बाद करने की साजिश चल रही है। उन्होंने कहा कि भारत ऐसे वक्त में अपने एक्शन को सही ठहराने के लिए कश्मीर में आपरेशन चला सकता है। ऐसी परिस्थिति में दो परमाणु हथियार संपन्न देश एक-दूसरे को आंखें तरेरेंगे। दो परमाणु संपन्न देशों के बीच ऐसे हालात पूरे विश्व के लिए ही ठीक नहीं हैं।

पाकिस्तान ने जायरीन को भारत जाने से रोका

इस्लामाबाद –  कश्मीर मामले में भारत के साथ बढ़े तनाव के बीच पाकिस्तान ने अपने यहां के जायरीन को भारत जाने से रोक दिया है। रिपोर्ट के अनुसार धार्मिक मामलों के संघीय मंत्रालय ने तनाव के मद्देनजर यह रोक लगाई है। पाकिस्तानी जायरीन बड़ी संख्या में भारत में स्थित विख्यात दरगाहों पर हाजिरी देने के लिए आते रहते हैं। इनमें अजमेर स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह शीर्ष पर है जहां बड़ी संख्या में पाकिस्तानी जायरीन आते हैं। इसके अलावा दिल्ली स्थित हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पर भी पाकिस्तानी मन्नतें मांगने और विशेष प्रार्थना के लिए बड़ी संख्या में आते हैं।

पाक के झूठ को कई बार बेनकाब कर चुका है हिंदुस्तान

बता दें कि पाकिस्तान के इन दावों को भारत हमेशा ही मजबूती से नकारता आया है। सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत मजबूती से कहता रहा है कि कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा है। ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, बांग्लादेश समेत विश्व के कई अन्य देशों ने भी कश्मीर को द्विपक्षीय मुद्दा करार दिया।

करतारपुर गलियारे का नबंवर में खुलना तय

इस्लामाबाद – पाकिस्तान ने कहा है कि वह काफी अर्से से लंबित कश्मीर विवाद को लेकर बढ़ते तनाव के बावजूद करतारपुर गलियारे को खोलने की अपनी योजना पर अडिग है। पाकिस्तान स्थित करतारपुर में सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव की 550ों प्रकाशोत्सव पर यह गलियारा नवंबर में खोला जाना है। इस गलियारे के खुल जाने से भारत की तरफ से सिख पाकिस्तान स्थित अपने पहले गुरु के इस धार्मिक स्थल पर बिना वीजा के दर्शन करने जा सकेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि करतारपुर गलियारे को लेकर बैठक जल्दी ही होगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान नवंबर में बाबा गुरुनानक देव की 550वीं जन्मतिथि पर इस गलियारे को भारत के सिख श्रद्धालुओं के लिए खोलने को प्रतिबद्ध है। भारत के साथ कूटनीतिक संबंधों को कम करने और द्विपक्षीय व्यापार निलंबित करने के पाकिस्तान का कहना है कि वह इस गलियारे को प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत खोलने के लिए प्रतिबद्ध है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App