प्रदेश सरकार खोलेगी प्राइवेट स्कूल

By: Aug 2nd, 2019 12:01 am

छह निजी कंपनियों का शिक्षा विभाग के साथ एमओयू,  प्राइमरी व मिडल निजी स्कूल खोलने की योजना

शिमला  – हिमाचल प्रदेश में शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने के लिए करोड़ों रुपए की लागत से दर्जनों निजी स्कूल खोले जाएंगे। ये स्कूल देश की नामी कंपनियों द्वारा प्रदेश में खोले जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग ने छह कंपनियों के साथ स्कूल खोलने को लेकर एमओयू साइन किया है। खास बात यह है कि इन कंपनियों ने 293.6 करोड़  की लागत से प्रदेश में नए स्कूल खोलने का आश्वासन दिया है। बताया जा  रहा है कि करोड़ों रुपए के ये स्कूल रेजिडेंशियल होंगे और कई स्कूल प्ले टाइप होंगे। शिक्षा विभाग के अनुसार अन्य एजुकेशन प्रोवाइडर के साथ भी बात की जा रही है। वहीं, अन्य बड़ी निजी कंपनियों के साथ तालमेल बिठाया जा रहा है व अन्य बड़े शिक्षण संस्थानों को खोलने की मांग भी की जाएगी। बता दें कि शिक्षा विभाग ने जिन बड़ी कंपनियों के साथ एमओयू किया है, उन कंपनियों में दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, इंट्रगल एजुकेशन सोसायटी, राम्या वर्ल्ड एजुकेशन सोसायटी, गर्म शेखरी सभा समिति और हिमाचल शिक्षा विकास धर्मनाथ संस्था शामिल हैं। शिक्षा विभाग का दावा है कि ये सभी नामी कंपनियां हिमाचल में हाई लेवल के निजी स्कूल खोलेंगी। इन स्कूलों में हर तरह के छात्रों को पढ़ाया जाएगा। शिक्षा विभाग इन कंपनियों को जमीन मुहैया करवाने में भी मदद करेगा।

छात्रों को रहने-खाने की भी मिलेगी सुविधा

कहा तो यह भी जा रहा है कि हिमाचल के जनजातीय  क्षेत्रों में ज्यादा निजी स्कूल खोलने के बारे में कहा जाएगा। राज्य में खुलने वाले निजी स्कूलों में छात्रों को रहने व खाने-पीने की सुविधा भी दी जाएगी। खास बात यह है कि राज्य में खुलने वाले इन स्कूलों में छात्रों विदेश व अन्य राज्यों के प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं दी जाएंगी। यहां छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की नियुक्तियां भी नियम के आधार पर होंगी। वहीं इन स्कूलों में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम होंगे।

नए स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग में स्पेशल सैल

हिमाचल प्रदेश में खुलने वाले नए स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग में स्पेशल सैल भी खुल गया है। यह सैल रोजाना कंपनियों के साथ जुड़ा रहेगा और अपडेट लेगा। निजी कंपनियों के साथ शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी भी हमेशा साथ रहेंगे। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग देश की बड़ी कंपनियों से हिमाचल में खुलने वाले निजी स्कूलों में फीस कम करने का मुद्दा भी उठाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App