बारिश में बच्चों के लिए इंडोर गेम्ज

By: Aug 3rd, 2019 12:02 am

बारिश के पानी में कागज की नावों को बनाने और उन्हें पानी में बहाने से लेकर मानसून और भी कई खुशियों को अपने साथ लेकर आता है, जिसका आनंद केवल बच्चे ही नहीं, बल्कि बड़े लोग भी लेते हैं। बारिश के मौसम में घर से बाहर हर समय सभी खेल नहीं खेले जा सकते हैं क्योंकि बारिश के पानी में ज्यादा भींगने से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है…

बारिश के मौसम में बच्चे घर से बाहर खेलना काफी पसंद करते हैं। बारिश के पानी में कागज की नावों को बनाने और उन्हें पानी में बहाने से लेकर मानसून और भी कई खुशियों को अपने साथ लेकर आता है, जिसका आनंद केवल बच्चे ही नहीं, बल्कि बड़े लोग भी लेते हैं। बारिश के मौसम में घर से बाहर हर समय सभी खेल नहीं खेले जा सकते हैं, क्योंकि बारिश के पानी में ज्यादा भीगने से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में मानसून के दौरान बड़े और बच्चे घर के अंदर ज्यादा समय व्यतीत करते हैं। मानसून के दौरान माता-पिता अपने बच्चों को घर की सीमाओं के अंदर इंडोर गतिविधियों से अपने बच्चों का दिल बहला सकते हैं।

बोर्ड गेम्ज

आजकल की दुनिया और नई पीढि़यां डिजिटल जीवनशैली के साथ आगे बढ़ रही हैं। मानसून लोगों की जीवनशैली में अच्छे बदलाव और बच्चों के साथ जुड़े रहने का एक अच्छा अवसर देता है, ऐसे में आप घर के अंदर बच्चों के साथ बोर्ड गेम्ज खेलकर उनका मन बहला सकते है।

इससे बच्चे का मन भी लगा रहेगा और साथ-साथ ऐसे खेलों से उनका दिमाग भी तेज होगा। इन खेलों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ये कम समय की होती हैं जैसे कि स्क्रैबल, शब्दकोश, वर्णमाला और अन्य प्रकार के बोर्ड गेम्ज हैं, जो आप अपने बच्चे को खेलने के लिए प्रोत्साहन कर सकते हैं।

इंडोर पार्टी

स्कूल में बढ़ती प्रतिबद्धताओं के साथ आजकल के बच्चों के पास स्कूल या कक्षाओं के बाहर अपने दोस्तों से मिलने जुलने का समय नहीं रहता है। मानसून बच्चों को उनके दोस्तों के साथ घर पर पार्टी करने का मौका देता है। अपने बच्चे को उनके दोस्तों के साथ भरपूर खेलने-कूदने दें। यह उन्हें पूरे दिन व्यस्त और खुश रखेगा और उनके छात्र होने के तनाव को भी कम करने में मदद करेगा।

नाटक और कला

मानसून में अकसर लोग घर पर खाली बैठे रहते हैं, लेकिन इस समय को कलात्मक रूप से भी उपयोग किया जा सकता है। यह बच्चों के लिए किताबें या कहानियों को पढ़ने का बहुत अच्छा समय है। अपने बच्चों की कल्पनाओं को बढ़ावा दें और उनके द्वारा लिखित, आकर्षित और उनके साथ साझा की गई कहानियों के आधार पर उन्हें नाटक या स्किट करने के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें कला के प्रति भी जागरूक करना चाहिए। इससे उनका कला के प्रति मनोबल भी बढ़ेगा।

रसोई का काम

बच्चों को रसोई और घर के कामों में बड़ो को मदद करना अच्छा लगता है। आपको अपने बच्चे को खाना बनाना, कपड़े धोना, खाना खाने से पहले टेबल लगाना, सफाई के दौरान हाथ बंटाना जैसे और भी कई सारे छोटे-छोटे काम हैं जो उनको सिखाने चाहिए। ये उन्हें घर में व्यस्त रखने का एक बेहतर तरीका है। बच्चों को घर के काम करवाने से उन्हें लगता है कि काम भी जीवन का जरूरी हिस्सा है। इसलिए बच्चों को घर के छोटे मोटे कामों में जरूर शामिल करें।

रेस ट्रैक

बच्चे गाडि़यों से खेलना काफी पसंद करते हैं। आप उन्हें अकसर ऐसे खिलौने के साथ घर में या घर के बाहर घूमते हुए और गाडि़यों के आवाज निकालते हुए पाएंगे। इसलिए बारिश के मौसम के दौरान आप घर के अंदर उनकी खिलौना गाडि़यों के लिए गटर और कार्डबोर्ड शीट का उपयोग कर रेस ट्रैक बनाने में मदद कर सकते हैं। जब वो अपनी कारें लाने के लिए बार-बार सीढि़यों से ऊपर और नीचे जाएंगे, तो इससे बच्चों के शरीर की एक्सरसाइज भी होगी और वो फिट भी रहेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App