मानसून में हेयर-केयर टिप्स

By: Aug 3rd, 2019 12:02 am

इस मौसम में केवल त्वचा ही नहीं, बल्कि बालों की भी विशेष देखभाल की जरूरत होती है। बारिश के मौसम में बालों के बार-बार गीले होने का डर बना रहता है। बारिश के दौरान बालों के भीगने से पानी में मौजूद प्रदूषित तत्त्व बालों को कमजोर और डल बना देते हैं। इसलिए बालों को कवर करके निकलें, चाहे दुपट्टे या स्कार्फ  का इस्तेमाल करें या फिर छाता लगाएं…

बारिश के दिनों में चिलचिलाती धूप व गर्मी से राहत तो मिल जाती है, लेकिन उमस बढ़ जाती है और आपके बालों की चमक खो जाती है। इस मौसम में केवल त्वचा ही नहीं, बल्कि बालों की भी विशेष देखभाल की जरूरत होती है। बारिश के मौसम में बालों के बार-बार गीले होने का डर बना रहता है। बारिश के दौरान बालों के भीगने से पानी में मौजूद प्रदूषित तत्त्व बालों को कमजोर और डल बना देते हैं। इसलिए बालों को कवर करके निकलें, चाहे दुपट्टे या स्कार्फ  का इस्तेमाल करें या फिर छाता लें। चाहे कोई भी मौसम क्यों न हो बालों की सफाई बेहद जरूरी है। इस मौसम में रूखे और बेजान बालों की ही नहीं, बल्कि बहुत से लोगो को बालों के स्कैल्प में फंगल इन्फेक्शन की समस्या भी होती है। ऐसे में बालों के स्कैल्प में फोड़े-फुंसी होने लगते हैं। इसलिए मानसून में बालों की अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। आइए हम आपको बारिश के दिनों में बालों के चिपचिपेपन, डैंड्रफ और फंगल इन्फेक्शन से बचने के कुछ आसान टिप्स बताते हैं।

ऑयली बाल

बारिश के मौसम में बालों के ऑयली होने की वजह से बालों में चिपचिपापन होने लगता है। ऐसे में अपने दैनिक इस्तेमाल में ऐसे शैम्पू का प्रयोग करें, जो आपके बालों की अच्छे से सफाई कर सके। मानसून में बाल बेजान और कमजोर हो जाते हैं। इसलिए इस मौसम में बाल अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा झड़ते हैं। मानसून सीजन में बालों में किसी भी किस्म का हेयर जैल और कंडीशनर लगाने से बचना चाहिए। इस समय बालों में केमिकल फ्री शैम्पू या मेहंदी लगाना अच्छा रहता है। इससे सिर की त्वचा से अतिरिक्त तेल निकल जाता है जिस की वजह से त्वचा साफ  हो जाती है।

बालों में फंगल इन्फेक्शन

अधिकतर बालों में फंगल इन्फेक्शन होने के पीछे गंदगी सबसे बड़ा कारण होता है। बारिश के मौसम में होने वाले पसीने के कारण बालों की सफाई रखना जरूरी है। जिससे फंगल इन्फेक्शन को दूर रखा जा सके। हैल्थ एक्सपर्टों के अनुसार बरसात के मौसम में बालों के स्कैल्प में होने वाले फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए एंटीफंगल लोशन का उपयोग करने से इस समस्या से बचाव हो सकता है।

बालों की चमक

बरसात के मौसम में बालों की चमक को बरकरार रखने के लिए आप आधा कप एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका लें और एक 2 कप पानी के साथ पतला करें और शैम्पू करने के बाद इसे बालों पर लगाएं। यह बालों की चमक को बनाए रखने में मदद करेगा। इसके अलावा प्रोटीन का सेवन और बायोटिन की खुराक लें। बायोटिन विटामिन बालों के विकास, झड़ने और कमजोर बालों के नुकसान में मदद करता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App