मुंह पर काली पट्टी बांधी

By: Aug 24th, 2019 12:20 am

नाहन कालेज में एबीवीपी ने किया मूक प्रदर्शन; छात्र संघ चुनावों की बहाली को संघर्ष तेज, सीएम को सौंपे ज्ञापन पर कार्रवाई नहीं

नाहन –जिला सिरमौर के नाहन स्थित डा. वाईएस परमार स्नातकोत्तर महाविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नाहन इकाई द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर आ रही खामियों को लेकर नाहन महाविद्यालय में मुंह पर काली पट्टी बांधकर मूक यात्रा निकाली और प्रदर्शन किया। इस दौरान विद्यार्थी परिषद के छात्र नेताओं ने कहा कि परिषद ने पूरे प्रदेश भर के महाविद्यालय में 21 अगस्त को प्राचार्य के द्वारा मुख्यमंत्री को अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा था। इन मांगों के समर्थन में आने वाले  26 और 27 अगस्त को प्रदेश भर के महाविद्यालयों में विद्यार्थी परिषद भूख हड़ताल करेगी। विद्यार्थी परिषद के मीडिया प्रमुख अंशुल शर्मा ने बताया कि विद्यार्थी परिषद की प्रमुख मांगों में छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकार छात्र संघ चुनाव बहाल किए जाएं। परीक्षा परिणामों में अनियमितताओं को दूर कर परीक्षा परिणाम समय पर घोषित किए जाएं। कलस्टर विश्वविद्यालय के स्थायी परिसर का निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाए। इसी सत्र से कक्षाएं शुरू की जाएं और विश्वविद्यालय को राज्य विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाए। केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थाई परिसर का निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाए। प्रदेश विवि और महाविद्यालयों में शिक्षकों और गैर शिक्षकों के रिक्त पदों को तुरंत भरा जाए और महाविद्यालयों के आधारभूत ढांचों को सुदृढ़ किया जाए। बागबानी विवि नौणी और कृषि विवि पालमपुर में छात्रों से ली जा रही अत्याधिक फीस वृद्धि को कम किया जाए। तकनीकी विवि हमीरपुर में सैल्फ फाइनेंसिंग के पर ली जा रही भारी फीस वसूलना बंद की जाए और प्रदेश सरकार विवि के लिए बजट का उचित प्रावधान करे। निजी विवि और मेडिकल कालेजों में व्याप्त भ्रष्टाचार व जबरन फीस वसूली पर लगाम लगाई जाए। भ्रष्टाचार में संलिप्त निजी विवि नियामक आयोग के चेयरमैन केके कटोच को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त किया जाए। प्रदेश में बढ़ रही आपराधिक घटनाओं पर नकेल कसी जाए। इन सभी मांगों को लेकर विद्यार्थी परिषद ने आंदोलन की रूपरेखा तैयार की है। इस कार्यक्रम के तहत 23 अगस्त को सभी इकाइयों में मुंह पर काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया गया।

29 अगस्त को कुलपतियों का किया जाएगा घेराव

26-27 अगस्त सभी इकाइयों में 24 घंटे की सांकेतिक भूख हड़ताल की जाएगी। 29 अगस्त को सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के कुलपतियों का घेराव किया जाएगा। चार सितंबर को सभी इकाइयों में रैलियां निकाली जाएंगी। सात सितंबर को प्रदेश में पूर्ण शिक्षा बंद की जाएगी। 10-11 सितंबर को जनप्रतिनिधियों का घेराव किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App