रिज के बाद अब आइस स्केटिंग मैदान में दरारें

By: Aug 24th, 2019 12:17 am

राजधानी में हालात न सुधरे तो हो सकता है बड़ा हादसा, स्केटिंग क्लब ने आनन-फानन में हायर किसा इंजीनियर

शिमला –ऐतिहासिक रिज मैदान पर पड़ी दरारों के बाद अब आइस स्केटिंग रिंक मैदान पर आई दरारें डराने लगी हैं। रिज मैदान पर पड़ी दरारें अभी तक दुरूस्त नहीं हुई हैं कि एक और मुसीबत सामने आ गई है। ये दरारें आइस स्केटिंग रिंक मैदान तक जा पहुंची हैं। इसकी वजह से इस क्षेत्र में बड़ी दुर्घटना का खतरा पैदा हो गया है। दरारों को देखकर आइस स्केटिंग क्लब ने आनन-फानन में एक निजी इंजीनियर हायर कर लिया है। आइस स्केटिंग क्लब यह जानना चाह रहा है कि आखिर ये दरारें किस वजह से पड़ रही हैं, जबकि खेल विभाग अभी तक इन दरारों से अनभिज्ञ है। राजधानी शिमला में बारिश ने इस मुसीबत को और भी बढ़ा दिया है।  यही नहीं रिवॉली के साथ लगती टनल में भी दरारें पड़ गई हैं। ये दरारें दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही हैं। हालांकि प्रशासन ने एतिहात के तौर पर टनल के उस छोर पर एंगल सा लगा दिया है और दरारों को भरने के लिए काम शुरू कर दिया है, मगर आइस स्केटिंग मैदान में आई दरारों की ओर किसी का ध्यान नहीं गया है। रिंक मैदान में दरारें बढ़ने लगी हैं। मौजूदा दिनों मेंं रिंक मैदान में पानी भी ठहरा हुआ है। मैैदान मे दरारें बढने लगी हैं, जो कभी भी बडेे हादसे का कारण बन सकता है। इसके अलावा उक्त क्षेत्र में कई अन्य स्थानों पर भी दरारें दिखने लगी हैं, जो जनता को ड़राने लगी हैं। आइस स्केेटिंग क्लब के महासचिव भुवनेश बांगा ने बताया कि मैदान में दरारें आने लगी हैं। इन दरारों को दिखाने के लिए क्लब ने इंजीनियर हायर कर दिया है।

रिवॉली टनल भी खतरे की जद में

शिमला की रिवॉली टनल में भी दरारें आने से खतरे की जद में है। रिवॉली टनल के एक छोेर में दरारें बढने लगी हैं। इस टनल से रोजाना काफी संख्या में लोग लक्कड बाजार व लोअर बाजार की तरफ गुजरते हैं। प्रशासन की नजर अदांजी कभी भी लोगांे पर भारी पड़ सकती है।

पहले भी पेश आ चुका है बड़ा हादसा

रिज मैदान का एक हिस्सा दरकने से पहले भी बडा हादसा पेश आ चुका है। इसमे तिब्बतीयन मार्केट की कई दुकानें दब गई थीं। वहीं, एक कर्मचारी की मौत भी हो गई थी। इस तरह की घाटनाओंं के बारे में सोच कर जनता भयभीत है।

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त है रिंक मैदान

शिमला का आइस स्केटिंग मैदान अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त है। यह मैदान एशिया का एकमात्र आइस स्केटिंग रिंक मैदान है जहां पर आज भी प्राकृतिक रूप से स्केटिंग के लिए बर्फ तैयार की जाती है। इस मैदान में कई फिल्मी हस्तियों सहित राजनेता आ चुके हंै। इस मैदान में अंग्रेजांे केे समय से स्केटिंग हो रही है।

शिमला मेें बना चर्चा का विषय

शहर के उक्त क्षेत्र में लगातार बढ रही दरारें चर्चा का विषय बन गई हैं। लोग आ रही दरारों और इससे पेश आने वाले हादसे के खतरे से घबराने लगे है। रिज मैदान की दरारें लक्कड बाजार तक पहुंचने से ईदगाह क्षेत्र में भी खतरा मंडराने लगा है। लोगांे का कहना है कि अगर दरारें बढती हैं तो ईदगाह क्षेत्र इसकी चपेट में आ सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App