रोमांचक करियर की राह  एडवेंचर स्पोर्ट्स

By: Aug 28th, 2019 12:30 am

एडवेंचर स्पोर्ट्स के तहत अधिकांश मामलों में जानलेवा गतिविधियों का ही संचालन किया जाता है और इसके लिए एलर्टनेस, कंसेंट्रेशन तथा जोखिम को सहने का साहस भी होना चाहिए। यह एग्रो स्पोर्ट्स और एक्सट्रीम स्पोर्ट्स के नाम से भी प्रचलित है…

भारत में एडवेंचर स्पोर्ट्स का विस्तार

अगर आप एक साहसी प्रवृति के आदमी हैं और एडवेंचर में आपको बहुत मजा आता है। प्रकृति आपको अनायास ही अपनी तरफ  खींचती है तो आप निश्चित रूप से एडवेंचर स्पोर्ट्स के फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। भारत में डोमेस्टिक टूरिज्म का विस्तार बहुत तीव्र गति से हो रहा है। डोमेस्टिक टूरिज्म में हो रहे निरंतर वृद्धि के कारण एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़े प्रोफेशनल की डिमांड भी आजकल बहुत ज्यादा है। इतना ही नहीं आजकल तो कई टीवी चैनलों जैसे एनिमल प्लैनेट, डिस्कवरी तथा जियोग्राफिक चैनल में भी इस तरह के प्रोफेशनल्स की बहुत डिमांड है।  ये सभी चैनल एडवेंचर से भरे कई गेम्स, स्पोर्ट्स, ट्रेवेल तथा इंडिविजुअल जर्नी से जुड़े प्रोग्राम्स का प्रसारण करते हैं।

एडवेंचर स्पोर्ट्स के तहत किए जाने वाले मुख्य कार्य

एडवेंचर स्पोर्ट्स के तहत अधिकांश मामलों में जानलेवा गतिविधियों का ही संचालन किया जाता है और इसके लिए एलर्टनेस, कंसेंट्रेशन तथा जोखिम को सहने का साहस भी होना चाहिए। यह ऐग्रो स्पोर्ट्स और एक्सट्रीम स्पोर्ट के नाम से भी प्रचलित है। इसलिए ऐसे खेलों में स्पीड,पूर्ण उत्साह तथा कुछ विशेष तरह के स्किल्स की आवश्यकता होती है। ऐसे प्रोफेशनल्स उन्ही जगहों पर कार्य करते हैं जहां अधिक से अधिक एडवेंचर स्पोर्ट्स की संभावना होती है। साथ ही वे यह भी अंदाज लगाने की कोशिश करते हैं कि किस खेल में कितना रिस्क है। इन दोनों कार्यों से संतुष्ट हो जाने के बाद ही वे किसी भी तरह के एडवेंचर्स खेलों के आयोजन के लिए सही रूट की तलाश करते हैं और सही रूट को तैयार करने में पर्याप्त योगदान देते हैं। इसके अतिरिक्त वे एक ट्रेनर के रूप में अपने यहां आयोजित सभी गतिविधियों में भाग लेने वाले खिलाडियों को उस खेल की सही टेक्नीक और आवश्यक स्किल्स की पूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं। इतना ही नहीं उन्हें उस क्षेत्र में हो रहे खेलों के सही आयोजन तथा उसके सफल समापन के लिए प्रशासकीय कार्यों का भी निर्वाह करना पड़ता है।

भविष्य में रोजगार की संभावना

एडवेंचर स्पोर्ट्स प्रोफेशनल्स को सबसे ज्यादा रोजगार एडवेंचर स्पोर्ट्स कंपनियां ही देती हैं। वैसे इस फील्ड में काम करने वाले लोगों के पास अपने जॉब प्रोफाइल में चेंज करके भी जॉब और अपने प्रोफेशनल इंटरेस्ट बनाए रखने का विकल्प भी मौजूद रहता है। वे स्कूलों के साथ मिलकर छात्रों के लिए आउटडोर एजुकेशन प्रोग्राम का आयोजन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त पर्सनल ट्रेनर और कैजुअल टूर गाइड के रूप में भी अपना एक नया रोजगार स्टार्ट कर सकते हैं। साथ ही अगर वे चाहें तो अपनी निजी एडवेंचर स्पोर्ट्स कंपनी भी शुरू कर सकते हैं। कुल मिलाकर इस क्षेत्र में रोजगार की व्यापक संभावना है।

एडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रकार

एडवेंचर स्पोर्ट्स के अंतर्गत कई तरह के खेल प्रचलित हैं, लेकिन इन्हें मुख्य रूप से तीन भागों में विभाजित किया जा सकता है।

वाटर स्पोर्ट्स

वाटर स्पोर्ट्स के अंतर्गत केनोइंग, डाइविंग,स्नॉर्केलिंगएयाट रेसिंग, स्कूबा डाइविंग, व्हाइट वाटर राफ्टिंग और कायकिंग, केनोइंग आदि आते हैं। ये सारे स्पोर्ट्स पानी के अंदर खेले या आयोजित किए जाते हैं।

लैंड स्पोर्ट्स

इसके अंतर्गत माउंटेन बाइकिंग, स्कीइंग, स्नो बोर्डिग,ट्रैकिंग रॉक क्लाइम्बिंग और स्केट बोर्डिग आदि आते हैं। ये सारे स्पोर्ट्स जमीन पर खेले जाते हैं।

एयर स्पोर्ट्स

ऐसे स्पोर्ट्स पृथ्वी से ऊपर आकाश में ही खेले जाते हैं। स्काई डाइविंग, स्काई सर्फिग, बंजी जंपिंग और  पैराग्लाइडिंग आदि मुख्य एयर स्पोर्ट्स हैं।

एडवेंचर स्पोर्ट्स प्रोफेशनल बनने के लिए आवश्यक योग्यता 

* एडवेंचर स्पोर्ट्स में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों में निम्नांकित योग्यताओं का होना अनिवार्य है

* किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त कालेज या यूनिवर्सिटी से बारहवीं या बैचलर डिग्री

* एडवेंचर स्पोर्ट्स में डिप्लोमा या डिग्री

* शारीरिक और मानसिक रूप से सुदृढ़ और स्वस्थ

* तैराकी की कला में निपुण

* जोखिम उठाने की क्षमता

* टीम वर्क करने में पूरा विश्वास

* काम के प्रति समर्पण एवं लगाव

* निष्ठा और जिम्मेदार रवैया

* फर्स्ट एड की मौलिक और सही जानकारी

* कम्पास और नक्शों को समझने की क्षमता

* अलग-अलग कल्चर के लोगों के साथ सामंजस्य बैठाने की कला

* अपने खेल के टेक्नीकल पक्षों की सही और गहरी जानकारी

एडवेंचर स्पोर्ट्स सेंटर्स

* ट्रैवल एंड टूरिज्म एजेंसियां

* एजुकेशनल इंस्टीच्य़ूट

* कोचिंग इंस्टीच्यूट

* लीजर कैम्प्स

* कमर्शियल रीक्रिएशन सेंटर्स

एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़े कोर्स कराने वाले कुछ मुख्य इंस्टीच्यूट या कालेज

* विंटर स्पोर्ट्स स्कीइंग सेंटर, कुल्लू

* रीजनल माउंटेनियरिंग सेंटर, मैक्लोडगंज

* हिमालयन एडवेंचर इंस्टीच्यूट , मसूरी

* हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टीच्यूट , दार्जिलिंग

* नेहरू इंस्टीच्यूट  ऑफ  माउंटेनियरिंग, उत्तरकाशी

* जवाहर इंस्टीच्यूट ऑफ  माउंटेनियरिंग, जम्मू और कश्मीर

एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़े प्रोफेशनल्स की जॉब प्रोफाइल

एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़े प्रोफेशनल्स मुख्य रूप से ‘ट्रैकिंग एंड माउंटेन गाइड एडवेंचर टूर गाइड, कैंप नर्स सफारी गाइड वाइल्डलाइफ  एंड ट्रैवल फोटोग्राफर, समर कैंप काउंसलर,डवेंचर, स्पोर्ट्स फोटोग्राफर एडवेंचर टूरिज्म फैसिलिटेटर एडवेंचर कैंप काउंसलर एक्स्ट्रीम स्पोर्ट्स स्पेशलिस्ट वाटर एंड एरो स्पोर्ट्स स्पेशलिस्ट एडवेंचर स्पोर्ट्स इंस्ट्रक्टर एडवेंचर स्पोर्ट्स एथलीट तथा आउटबाउंड ट्रेनिंग फेसिलिटेटर एंड ट्रेनर आदि के रूप में कार्य करना पड़ता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App