लाहल पिंजाई संयंत्र की होगी उच्च स्तरीय जांच

By: Aug 24th, 2019 12:01 am

शिमला  – चंबा जिला के लाहल स्थित ऊन पिंजाई संयंत्र क्यों बंद पड़ा है, इसकी हाई लेवल पर जांच होगी। उद्योग मंत्री ने सदन में इस बारे में घोषणा की और विभागीय अधिकारियों को जांच के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि चंबा के ऊन पिंजाई करने वाले लोगों को इसका फायदा जल्द मिलेगा। उद्योग मंत्री ने कहा कि इस संयंत्र में अभी तक कार्य पूरा क्यों नहीं हुआ है, वहीं क्या खामियां है, इससे जुड़ी जांच जल्द पूरी करवाई जाएंगी। दरअसल भरमौर के विधायक जियालाल ने सदन में सवाल पूछा था कि ऊन पिंजाई सयंत्र लाहल के भवन पर सरकार ने कितना बजट खर्च किया है और कितने बेरोजगारों को रोजगार दिया गया था? उद्योग मंत्री ने कहा कि भवन निर्माण के लिए अभी तक वर्ष 2003 से 2007 तक कुल चार करोड़ 11 लाख 432 हजार खर्च हो चुके हैं। केंद्र के लिए अभी कोई भी नई मशीन नहीं खरीदी गई है। उद्योग मंत्री ने सदन में इतने सालों से इस सयंत्र के बंद पड़ने पर चिंता जाहिर की।

नगरोटा में 24 दफ्तरों के लिए बजट नहीं

शिमला — नगरोटा बगवां में वर्ष 2015 से 2018 तक लगभग विभिन्न सरकारी विभागों के करीब 24 कार्यालयों को स्थापित किया गया है, लेकिन अब उन कार्यालयों को सुचारू करने के लिए बजट की कमी है। मुख्यमंत्री ने विधायक को बताया कि नगरोटा कालेज भवन के निर्माण को बजट दिया है। बाकी भवनों के लिए भी जल्द बजट का प्रावधान किया जाएगा।

दिसंबर में पूरा होगा भरली कालेज का काम

पावंटा साहिब के भरली कालेज का निर्माण दिसंबर में पूरा कर लिया जाएगा। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इस बारे में आदेश जारी किए। उन्होंने कहा कि कालेज का निर्माण कार्य पांच माह से बंद क्यों पड़ा है, इसकी भी रिपोर्ट ली जाएगी। उन्होंने सदन में पांवटा के विधायक सुखराम को यह जानकारी दी।

हर घर तक पंहुचेगा नल

हिमाचल के हर घर तक केंद्र की नल योजना पंहुचेगी। 26 अगस्त को केंद्र सरकार ने एनआर डब्लयूपी पर दिल्ली में बैठक बुलाई है। बैठक में हिमाचल के लोगों को हर घर नल योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए आर्थिक सहायता केंद्र सरकार से मांगी जाएगी। चौपाल के विधायक बलबीर वर्मा ने इस संबंध में जानकारी मांगी थी, जिसका जवाब संबंधित मंत्री ने दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App