वजन घटाए खीरे का सूप

By: Aug 3rd, 2019 12:03 am

यदि आप भी अपने वजन को कम करने के प्रयास में लगे है, तो आप यह अच्छे से समझते होंगे कि फिट बॉडी पाना कितना कठिन है। जी हां आपका वजन कब बढ़ जाता है, उसका पता नहीं चल पाता, लेकिन वजन को कम करना उतना ही कठिन होता है। यही वजह है कि लोग शुरू से ही अपने वजन कंट्रोल में रखने की कोशिश करते हैं और ऐसी चीजों के सेवन से बचते हैं। इसके लिए कई दफा आपको अपनी मनपसंद चीज को भी छोड़ना पड़ता है। कई लोगों को घंटों जिम में पसीना बहाने या मीलों दौड़ने के बाद भी अपने वजन घटाने के अच्छे परिणाम हासिल नहीं हो पाते। ऐसे में हैल्थ व फिटनेस एक्सपर्ट्स का मानना है कि वर्कआउट के साथ स्वस्थ आहार व सही समय पर खाना भी बेहद जरूरी है। आप अपने आहार में क्या खाते हैं, यह आपके वजन घटाने की दौड़ में काफी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में यदि हम आपको बताते हैं कि ककड़ी यानी खीरे का हेल्दी सूप आपके वजन घटाने की दौड़ को ट्रैक पर लाने में मदद कर सकता है। यदि रोजाना इसका सेवन किया जाए, तो यह आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करेगा।

खीरे के फायदे

खीरे को कई आवश्यक विटामिन, खनिज और इलेक्ट्रोलेट्स का पावर हाउस माना जाता है। खीरा विटामिन के, विटामिन सी, फास्फोरस,  राइबोफ्लेविन, मैगनीशियम, फॉलेट, कैल्शियम और जिंक जैसे पोषक तत्त्वों से भरपूर होता है। खीरे में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा और कैलोरी की कम मात्रा होने के कारण यह मैटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मददगार है। इसी वजह से खीरा कई लाभों से भरपूर होने के साथ आपके वजन को कम करने में भी मदद करता है। खीरे में मौजूद फाइबर आपको अपने आहार में अतिरिक्त कैलोरी शामिल किए बिना लंबे समय तक तृप्त रखता है और आपकी भूख को शांत रखता है। इसके अलावा खीरे में कम वसा और कम कैलोरी का गुण वजन घटाने के लिए इसे आदर्श बनाते हैं। खीरे में पानी की उच्च मात्रा होती है जो आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मददगार है। खीरे को आप कच्चा सलाद के रूप में भी खा सकते हैं और चाहें तो जूस या सूप बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। जिससे कि यह आपके लिए और अधिक फायदेमंद होता है। जरूरी नहीं है कि वजन कम करने के लिए आपको उबला हुआ या बोरिंग खाना खाना पड़े। आइए हम आपको यहां बताते हैं कि खीरे का हेल्दी और टेस्टी सूप कैसे बनाएं, जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

वजन कम करने के लिए खीरे का सूप

ककड़ी यानी खीरे का ठंडा सूप जिसे आप आसानी से हर दिन घर पर तैयार कर सकते हैं, यह खीरे का सूप आपके लिए एक पौष्टिक भोजन हो सकता है, जो आपके वजन को कम करने में मदद के लिए फायदेमंद है। इसके लिए आपको दही, ककड़ी, सौंफ, पानी और कागजी नींबू चाहिए। यह सूप आसानी से हर मौसम में बनाया जा सकता है। यह न केवल मैटाबॉलिज्म को बढ़ावा देगा, बल्कि आपके वजन घटाने में सहायता करेगा और आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखेगा। इस सूप में खीरे के साथ सौंफ को शामिल करने से इसके स्वास्थ्य लाभ दोगुने हो जाते हैं। क्योंकि सौंफ  को भोजन से बेहतर पोषक तत्त्वों को अवशोषित करने वाले गुणों से जाना जाता है। जो जल्दी पाचन, बेहतर मैटाबॉलिज्म और वजन घटाने में मदद करती है।

खीरे का सूप बनाने की विधि

खीरे का सूप बनाने के लिए आप सबसे पहले 3 से 4 खीरों को धोकर उन्हें छील लें। अगर खीरे के बीज थोड़ा बड़े हों,तो उन्हें भी हटा लें। अब आप खीरे को ब्लेंडर में डालें और इसमें 1 कप दही और 2-3 टेबलस्पून सौंफ, 1-2 टेबलस्पून नींबू का रस डालें और ब्लेंड करें।  अगर यह आपको ज्यादा गाढ़ा लगता है, तो आप इसमें थोड़ा सा ठंडा पानी डालें। इसका स्वाद में टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App