विंडीज का घर में सूपड़ा साफ करने उतरेगी कोहली एंड कंपनी

By: Aug 6th, 2019 12:07 am

प्रोविडेंस – भारतीय क्रिकेट टीम अमरीका में ट््वेंटी-20 सीरीज़ कब्ज़ाने के बाद फाइनल मुकाबले के लिए मेज़बान वेस्टइंडीज के घर पहुंचेगी, जहां वह नई परिस्थितियों में भी विजयी लय बरकरार रखते हुए 3-0 से सीरीज़ में क्लीन स्वीप करने उतरेगी।  भारत तीन मैचों की सीरीज़ को फ्लोरिडा के लौडरहिल में 2-0 से पहले ही कब्ज़ा चुका है, उसने पहला मैच विंडीज़ से चार विकेट से और दूसरा मैच डकवर्थ लुईस नियम के तहत 22 रन से जीता है। भारत ने दूसरा मैच वर्षा बाधित स्थिति के बाद डकवर्थ लुइस नियम से जीता था। मैच के निर्धारित ओवरों में टीम इंडिया की ओर से एक बार फिर सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा 67 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेलकर शीर्ष स्कोरर रहे। विराट के साथ मतभेदों के कारण खबरों में बने हुए रोहित विश्वकप में भी शीर्ष स्कोरर रहे थे, जिन्होंने एक विश्वकप में सर्वाधिक पांच शतक लगाने का रिकार्ड बनाया था। रोहित ने अपनी इसी फार्म को बरकरार रखा तथा अगले मैच में भी इसी प्रदर्शन की उनसे उम्मीद रहेगी। विंडीज़ दौरे पर पहले से खेल रही भारत ए टीम का हिस्सा रहे ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के भाई क्रुणाल ने ए टीम के बाद राष्ट्रीय टीम में भी प्रभावित किया और हरफनमौला खेल दिखाकर मैन ऑफ दि मैच रहे। क्रुणाल ने छठे नंबर पर खेलते हुए नाबाद 20 रन की पारी खेली और 23 रन देकर सर्वाधिक दो विकेट भी निकाले। हालांकि वेस्टइंडीज़ की टीम बड़े उलटफेर करने में माहिर है और सीरीज़ गंवाने के बाद वह अपने घरेलू मैदान पर वापसी का प्रयास कर सकती है। ऐसे में भारत को अपनी बल्लेबाज़ी में सुधार करना होगा।

सुंदर बनेंगे टीम इंडिया के एक्स फैक्टर

भारत के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर की तारीफ करते हुए कहा है कि वह भविष्य में बड़ा रोल अदा करने का दमखम रखते हैं। सुंदर ने रविवार रात खेले गए दूसरे मैच में 3 ओवर डाले थे जिनमें एक मेडन था।

नए खिलाडि़यों को मिलेगा मौका

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ तीन ट््वेंट-20 मैचों की सीरीज़ कब्ज़ाने के बाद टीम के प्रदर्शन को सराहते हुए नए खिलाडि़यों को मौका दिए जाने के संकेत दिए हैं।  कप्तान के संकेत के बाद माना जा रहा है कि स्पिनर राहुल चाहर को आखिरी मैच में जगह दी जाए, जबकि उनके भाई दीपक चाहर भी टीम में जगह पा सकते हैं। विकेटकीपर ऋषभ पंत दो मैचों में फ्लॉप रहे हैं और उनकी जगह लोकेश राहुल को लाया जा सकता है।

सैनी को चेतावनी, डीमैरिट अंक भी मिला

भारत के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी-20 मैच में आईसीसी की आचार संहिता के उल्लंघन के कारण औपचारिक चेतावनी मिली है। सैनी के खाते में एक नकारात्मक अंक भी आया है। यह सजा सैनी को इसलिए मिली, क्योंकि उन्होंने जब निकोलस पूरन का विकेट लिया, तो उन्हें गलत तरीके से विदाई देते पाया गया।

रोहित-पांड्या के दमदार खेल से जीत

लौडरहिल – रोहित शर्मा के अर्द्धशतक के बाद कृणाल पांड्या की उम्दा गेंदबाजी से भारत ने वर्षा से प्रभावित दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार रात को वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 22 से हराकर तीन मैचों की शृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली। भारत के 168 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने जब 15.3 ओवर में चार विकेट पर 98 रन बनाए थे, जब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा, जो दोबारा शुरू नहीं हो पाया। डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत इस समय बराबरी का स्कोर 120 रन था। कृणाल ने तीन-तीन ओवर में 23 रन देकर दो विकेट चटकाए. वाशिंगटन सुंदर (12 रन पर एक विकेट) और भुवनेश्वर कुमार (सात रन पर एक विकेट) ने भी उनका अच्छा साथ निभाया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App