विराट की पसंद रवि शास्त्री ही रहेंगे कोच

By: Aug 17th, 2019 12:07 am

मुंबई – भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव के नेतृत्व वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने मौजूदा कोच रवि शास्त्री को ही टीम इंडिया के कोच पद पर बनाए रखने का फैसला किया है। भारतीय टीम के कोच पद के लिए माइक हेसन, टॉम मूडी, रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस और मौजूदा कोच रवि शास्त्री होड़ में थे और सीएसी ने शास्त्री के नाम पर मोहर लगा दी। कपिल ने शुक्रवार शाम संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। शास्त्री भारतीय कप्तान विराट कोहली और टीम की पसंद माने जाते हैं, लेकिन कपिल ने कहा कि प्रमुख कोच चुनने में विराट की कोई राय नहीं ली गई। शास्त्री इस पद पर अगले दो सालों के लिए बने रहेंगे। इस दौरान उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाला ट्वेंटी-20 विश्व कप रहेगा। शास्त्री का टीम के साथ अनुबंध विश्वकप के बाद समाप्त हो गया था, लेकिन उन्हें वेस्टइंडीज दौरे तक के लिए 45 दिनों का विस्तार दिया गया था और टीम ने इस दौरे में अब तक तीन ट्वेंटी-20 मैचों की सीरीज 3-0 से और तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस पद के लिए छह लोगों के नाम चुने थे, जिनमें माइक हेसन, टॉम मूडी, रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस और मौजूदा कोच रवि शास्त्री शामिल थे। सीएसी ने बीसीसीआई के मुख्यालय में इन छह उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया। शास्त्री के विंडीज में मौजूद होने के कारण उनका साक्षात्कार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लिया गया। सीएसी में कपिल के अलावा पूर्व भारतीय ओपनर अंशुमन गायकवाड और महिला क्रिकेटर शांता रंगास्वामी भी शामिल थे। कपिल ने बताया कि शास्त्री 2021 में होने वाले ट््वेंटी-20 विश्व कप तक टीम इंडिया के कोच बने रहेंगे।

चौथी बार संभाली कमान

कोच रवि शास्त्री का भारतीय टीम के साथ यह चौथा कार्यकाल होगा। वह बांग्लादेश के 2007 के दौरे के समय कुछ समय के लिए कोच बने थे। इसके बाद रवि शास्त्री 2014 से 2016 तक टीम निदेशक और 2017 से 2019 तक मुख्य कोच रहे।

कप्तान कोहली से नहीं ली राय

कपिल देव जब टीम इंडिया के कोच का ऐलान कर रहे थे, तब उन्होंने यह भी बताया कि सीएसी ने कोच का फैसला खुद लिया है, उनकी टीम ने न तो कोहली और न ही टीम के किसी सदस्य से इसके बारे में कोई राय ली है। कपिल देव ने कहा, कोच के लिए हमने कप्तान विराट कोहली से कोई इनपुट नहीं लिया, अगर हमने ऐसा किया तो हमें पूरी टीम से इनपुट लेना होता।

शास्त्री का रिकार्ड

भारत ने शास्त्री की कोचिंग में जुलाई, 2017 से भारत ने शास्त्री की कोचिंग में 21 में से 13 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की। उनका जीत का औसत 52.38 रहा है, वहीं टी-20 इंटरनेशनल में 69.44 जीत औसत के साथ भारत ने 36 में से 25 मैच जीते। वनडे मैचों में तो यह रिकार्ड 71.67 का रहा, जहां उसने 60 में से 43 मैचों में जीत हासिल की।

क्रिकेट फैंस नाराज

रवि शास्त्री को फिर टीम इंडिया की कमान मिलना क्रिकेट प्रशंसकों के गले नहीं उतर रहा। प्रशंसकों का मानना है कि इस पद के लिए आस्ट्रेलिया के टॉम मूडी और न्यूजीलैंड के माइक हेसन उपयुक्त विकल्प थे। अब नाराजगी जाहिर करते हुए टीम इंडिया के प्रशंसक ट्विटर, फेसबुक समेत दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर तरह-तरह से अपने रिएक्शन दे रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App