हमारी यादों में हैं अटल, कभी नहीं भूलेंगे

By: Aug 17th, 2019 12:03 am

शिमला में पूर्व प्रधानमंत्री की पुण्यतिथि पर कार्यक्रम, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दी श्रद्धांजलि

शिमला – हिमाचल प्रदेश के लोगों ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी पहली पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित की। इस अवसर पर मुख्य समारोह कुल्लू जिला के मनाली स्थित अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबद्ध खेल संस्थान में आयोजित किया गया। खराब मौसम के कारण मुख्यमंत्री वहां नहीं पहुंच सके, जिन्होंने शिमला से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘अटल स्मृति-2019’ समारोह को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वाजपेयी ने राष्ट्र को गतिशील नेतृत्व प्रदान किया और उन्हें विश्व में एक महान नेता के रूप में पहचान प्राप्त है। उन्होंने कहा कि अटल वाजपेयी को कभी नहीं भुलाया जा सकता। वह एक ऐसे नेता थे, जिनका सम्मान सभी पार्टी के लोग समान रूप से करते थे और सदन के भीतर व बाहर उनके व्याख्यानों को ध्यानपूर्वक सुनते थे। उन्होंने कहा कि अटल जी अपनी भाषण शैली के लिए प्रसिद्ध थे तथा दूर-दूर से लोग उनकी सभाओं में शामिल होने आते थे। जयराम ठाकुर ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना और राष्ट्रीय उच्च मार्ग विकास परियोजना को आरंभ किया। ये परियोजनाएं देश और विशेष रूप से हिमाचल के लिए वरदान साबित हुई हैं। उनके गतिशील नेतृत्व में अनेक बाधाओं और दबावों के बावजूद भारत ने परमाणु परीक्षण किए और एक परमाणु शक्ति बना। इसी तरह यह उनकी राजनीतिक इच्छा शक्ति का ही परिणाम था कि कारगिल संघर्ष के दौरान भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया था। जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल को अपना दूसरा घर मानने वाले श्री वाजपेयी को जब भी अवसर प्राप्त होता था, हिमाचल जरूर आते थे और राज्य के प्रति हमेशा फिक्रमंद रहते थे।

सीएम ने जनता को ये तोहफे भी दिए

मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फे्रंसिंग के माध्यम से मनाली में स्थापित की जाने वाली अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा की आधारशिला भी रखी। इस दौरान उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जगतसुख के 2.62 करोड़ रुपए से निर्मित भवन का लोकार्पण किया और 2.80 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली कृत्रिम रॉक क्लाइमिंग वॉल की आधारशिला भी रखी। उन्होंने नाबार्ड के अंतर्गत 4.24 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली शिला हलाण से तराशी और दचाणी संपर्क मार्ग की आधारशिला भी रखी।

रोहतांग टनल वाजपेयी का बड़ा उपहार

मुख्यमंत्री ने शिमला स्थित भाजपा कार्यालय जाकर स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को पुष्पांजलि अर्पित की। यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जानकारी दी कि अटल बिहारी वाजपेयी की ओर से प्रदेशवासियों विशेषकर जनजातीय क्षेत्र जिला लाहुल-स्पीति के लिए करोड़ों रुपए की लागत से बनने वाली रोहतांग टनल एक बड़ा उपहार है। सीएम ने कहा कि यहां रिज मैदान पर श्री वाजपेयी की प्रतिमा को स्थापित करने के लिए जगह का चयन कर लिया गया है। जल्द ही इसका निर्माण कार्य यहां शुरू कर दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App