हमीरपुर शहर में नहीं दिखेगा एक भी कूड़ादान

By: Aug 2nd, 2019 12:01 am

प्रदेश में पहला डस्टबिन फ्री शहर बनने की ओर बढ़ा कदम, 38 डस्टबिन हटाए

हमीरपुर – हमीरपुर को डस्टबिन फ्री करने की मुहिम तेज हो गई है। वार्डों व शहर से डस्टबिन को हटाया जा रहा है। नगर परिषद हमीरपुर जल्द ही प्रदेश की पहली ऐसी नगर परिषद होगी, जहां एक भी डस्टबिन नहीं दिखाई देंगे। नगर परिषद की गाड़ी शहर में दिन में तीन बार कूड़ा उठा रही है, ताकि शहर को साफ-सुथरा बनाया जा सके। बता दें कि नगर परिषद हमीरपुर के 11 वार्डों में करीब 56 डस्टबिन रखे गए हैं, जिन्हें हटाने का क्रम शुरू कर दिया है। वार्डों से अभी तक 38 डस्टबिन हटा लिए गए हैं। यही नहीं, गडि़यों में साउंड सिस्टम लगाए गए हैं, ताकि लोगों को पता चल सके कि कूड़ेदान की गाड़ी उनकी गली या फिर सड़क में पहुंच गई है। नगर परिषद में साफ-सफाई के लिए चार लोगों को सफाई का ठेका दिया गया है। अब एक-एक ठेकेदार दो से तीन वार्डों की सफाई का जिम्मा संभाल रहे हैं, ताकि स्वच्छता मुहिम को सफल बनाया जा सके। नगर परिषद के सफाई कर्मचारी अकसर डस्टबिन को उठाकर चले जाते थे, लेकिन डस्टबिन के बाहर गंदगी फैली रहती थी। यही नहीं, कोई भी दुकानदार या व्यक्ति अपने घर के पास डस्टबिन नहीं रखना चाहता था। इसके चलते नगर परिषद ने डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने का निर्णय लिया था, जो कि सफल साबित हो रहा है।

यह भी है प्रावधान

नगर परिषद हमीरपुर में गीला व सूखा कचरा अलग-अलग उठाया जा रहा है। इसके लिए सभी दुकानों व वार्डों में दो-दो कूड़ेदान रखे गए हैं। नगर परिषद के सफाई कर्मचारी भी लोगों से अलग-अलग कूड़ा एकत्रित कर रहे हैं। यही नहीं, शहर में गीला व सूखा कचरा एकत्रित करने के लिए दो वाहन चलाए जाते हैं।

लगाए गए हैं कैमरे

नगर परिषद एरिया में जहां अकसर लोग रात के अंधेरे में घरों से कूड़ा-कर्कट सुनसान जगहों पर फेंक देते हैं। शहर की उन जगहों पर अब कैमरे भी लगाए गए हैं। यदि कोई व्यक्ति सीसीटीवी कैमरे में कूड़ा फेंकता पाया जाता है, तो उससे जुर्माना वसूला जा सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App