आज से हिसार एयरपोर्ट पर हवाई सेवाएं

By: Sep 3rd, 2019 12:02 am

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करेंगे शुभारंभ, चंडीगढ़ को रवाना होगी पहली फ्लाइट

पंचकूला –हरियाणा के पहले हवाई अड्डा हिसार एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं शुरू होने का समय आखिरकार आ गया। तीन सितंबर से यहां से विमानों की उड़ान शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहरलाल तीन सितंबर को इसका शुभारंभ करेंगे। यहां से पहली फ्लाइट चंडीगढ़ जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए पायलट बनने का सपना भी इसी एयरपोर्ट से साकार होगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल हिसार एयरपोर्ट के लिए हवाई सेवाओं के साथ फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन (एफटीओ) का भी शुभांरभ करेंगे। यह एफटीओ स्पाइस जेट लिमिटेड की मदद से स्थापित किया जा रहा है। शुरुआत में प्रति वर्ष कम से कम 100 कैडेट्स पायलटों का प्रशिक्षण यहां से होगा। इसमें हरियाणा के विद्यार्थियों को अनेक सुविधाएं दी जाएंगी-जैसे कि चार मेधावी लड़कियों को समस्त उड़ान प्रशिक्षण के लिए फीस में 50 फीसद की रियायत मिलेगी। हरियाणा के 10 फीसद विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस पर 50 फीसद छूट दी जाएगी। इसके अतिरिक्त स्पाइसजेट 70 फीसद पायलट प्रशिक्षुओं के समावेश के साथ-साथ प्लेसमेंट भी सुनिश्चित करेगा। यह हिसार के साथ-साथ पूरे प्रदेश के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

उड़ान स्कीम में हवाई सफर करवाने वाला पहला राज्य होगा हरियाणा

एयर शटल सेवा के शुरू होने से हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा, जिसने भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना, उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के निर्देशों के तहत राजकोषिय सहायता से एयर शटल सेवाओं के लिए एयर ऑपरेटरों से प्रस्ताव आमंत्रित करके क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए विशेष पहल की है। इसके तहत यात्रियों को मात्र 1450 रुपए में टिकट उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे एयरलाइंस को कोई घाटा नहीं होगा। टिकट का बाकी का किराया केंद्र व राज्य सरकार दोनों मिलकर वहन करेंगे।

इन रूटों के लिए मिलेगी सुविधा

इस दौरान प्लेन यात्रियों को हिसार-दिल्ली, हिसार-चंडीगढ़-देहरादून, हिसार-चंडीगढ़-जम्मू, हिसार-जयपुर, हिसार-चंडीगढ़ तक पहुंचाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App