गुग्गा माड़ी की आस्था में रमा सारा सुबाथू

By: Sep 5th, 2019 12:30 am

दुल्हन की तरह सजा पूरा इलाका; टमक पूजन के साथ छावनी क्षेत्र में आज शुरू होगा गुग्गा माड़ी मेला, कमेटी ने पूरी की तैयारियां

सुबाथू -जिला सोलन के छावनी क्षेत्र सुबाथू में ऐतिहासिक सुप्रसिद्ध गुग्गा माड़ी मेले का टमक पूजन के साथ गुरुवार को शुभारंभ होगा। सैकड़ों वर्षों से चली आ रही परंपरा के अनुसार ढोल नागड़े बजाकर भक्तजन देवी-देवताओं को मेले में आने का निमंत्रण देते हैं। मेले में उपायुक्त सोलन केसी चमन बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगें, वहीं छावनी के सीईओ देवांशु चौधरी कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगें। चार दिन तक चलने वाले मेले को लेकर मेला कमेटी ने सभी तैयार पूरी कर ली है। वहीं मेले के लिए पूरा सुबाथू शहर दुल्हन की तरह सजा हुआ है। लोगों में मेले के लिए खास उत्साह देखने को मिल रहा है। दुकानदार ने भी मेले में अपनी दुकानें लगाने का कार्य पूरा कर दिया है। मेले में लगे झूले भी लोगों को अपनी और खास आकर्षित कर रहे हैं। मेले में छोटे-छोटे बच्चों के मनोरंजन के लिए कई प्रकार के झूले लगाए गए हैं।        

सांस्कृतिक संध्या पर ये कलाकार मचाएंगे धमाल

ऐतिहासिक श्री गुगगा माड़़ी मेले में चार दिनों तक चलने वाली रात्रि सांस्कृतिक संध्या की जिम्मेदारी इस बार रुद्राक्ष बैंड को दी गई है। पांच सितंबर को रात्रि सांस्कृतिक संध्या में अनुज शर्मा, गीता भरद्वाज व कॉमेडियन प्रिंस गर्ग मुख्य कलाकार होंगे। छह सितंबर को नाटी किंग कुलदीप शर्मा, मंमता भरद्वाज व गौरव कौंडल मुख्य कलाकार होंगें। सात सितंबर को इंडियन आइडल फेम कृतिका तंवर, कुमार साहिल व राजीव थापा मुख्य कलाकार होंगें। मेले की अंतिम रात्रि की सांस्कृतिक संध्या में अमरिंद्र बॉबी, श्रुती शर्मा व कार्तिक शर्मा अपनी धमाकेदार प्रस्तुति पेश करेंगंे।

गुग्गा माड़ी मेले में तीसरी आंख का पहरा

मेले में गुग्गा माड़ी के मंदिर में हमेशा तीसरी आंख का पहरा बना रहेगा। माड़ी में लगे सीसीटीव कैमरे आए हुए सभी श्रद्धलुओं पर अपनी खास नजर बनाए रखेगा।

मेले में चप्पे-चप्पे पर होगी पुलिस तैनात

मेले के दौरान जगह-जगह पर पुलिस का पहरा रहेगा चाहे वह बसस्टैंड हो, गली मोहल्ले हो, या फिर मेला ग्राउंड क्यों न हो पुलिस सारी जगहों पर गश्त लगती रहेगी। ऐसे में पुलिस विभाग ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है।

डिस्को झूला होगा मेले का मुख्य आकर्षण

वैसे तो हर बार श्री गुग्गा माड़ी मेले में कई प्रकार के झूले लगाए जाते हैं परंतु मेले में डिस्को झूला हजारों लोगों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र बना रहेगा। गुग्गा माड़ी मेले में बड़ा चंडोल, किश्ती, डिस्को झूला के अलावा कई प्रकार के झूले लगाए गए हैं।

दंगल का आयोजन इस प्रकार

सात सितंबर को गुग्गा नवमी दंगल समिति, ग्राम रविदासपुरा की तरफ से दंगल का आयोजन किया जाएगा। इस दंगल में विजेता को नकद 13 हजार रुपए व उपविजेता को 10,100 का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। आठ सितंबर को गुग्गा माड़ी मेला कमेटी की तरफ से विशाल दंगल का आयोजन किया जाएगा। इसमें बड़ी माली के विजेता को 26 हजार व उपविजेता को 25 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं, छोटी दंगल के विजेता को 16 हजार रुपए व उपविजेता को 15 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। गुग्गा माड़ी मेले में हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, यूपी, उत्तरखंड के आलावा कई राज्यों के बड़े-बडे़ पहेलवान आते है। जिनको देखने के लिए मेला ग्राउंड पूरी तरह से खचाखच भरा रहता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App