टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय इन पांच गलतियों से बचें

By: Sep 12th, 2019 11:57 am

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय इन पांच गलतियों से बचें।

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपके प्रियजनों को आपकी अनुपस्थिति में वित्तीय ढाल प्रदान करती है। यह जीवन बीमा योजना का सबसे सरल रूप व विकल्प है जो कोई भी चुन सकता है। परंतु टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की जल्दबाजी में हम अक्सर शुरूआत की गलतियों में फंस जाते हैं जो बाद में टर्म इंश्योरेंस में अधिक समस्याएं पैदा करती हैं, इसलिए कोई टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय सतर्क रहना आवश्यक है।

आइए हम कुछ सामान्य गलतियों पर चर्चा करें जो पॉलिसी धारक टर्म इंश्योरेंस खरीदते समय करता है और उनसे बचने की पूरी कोशिश करें

1. अल्पकालीन पॉलिसी टर्म चुनना : कभीकभी हम थोड़ा कंजूस हो जाते हैं और प्रीमियम राशि को बचाने के उद्देश्य से हम अल्पकालीन पॉलिसी चुनते हैं ताकि हम न्यूनतम प्रीमियम का भुगतान कर सकें। परन्तु ऐसे फैसले आपके भुगतान को समाप्त कर सकते हैं जो लम्बे समय की आपकी बचत से ज्यादा है। यदि आपकी पॉलिसी एक बार समाप्त हो जाती है तो आपको नई टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी होगी और आपसे पुरानी से अधिक शुल्क ले सकती है। प्रीमियम विशुद्ध रूप से पॉलिसी धारक के स्वास्थ्य की अवस्था पर निर्भर करती है।
कल्पना कीजिए आप 20 साल की उम्र में 15 वर्षों के अवधि की एक पॉलिसी चुनते हैं यह समाप्त हो जाती है जब आप 35 वर्ष के हो जाते हैं। आपको दूसरी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनी होगी और उस समय तक प्रीमियम राशि भी अचानक बढ़ सकती है और आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है इसलिए किसी को विवेकपूर्ण निर्णय लेना चाहिए।

2. गलत जानकारी : टर्म इंश्योरेंस (term insurance) खरीदते समय गलत या अधूरी जानकारी बहुत नाकारात्मक प्रभाव डाल सकती है और दावा निपटान के समय भी लाभार्थी को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और यह कई बार अस्वीकार हो सकती है। मेडिकल इतिहास, धुम्रपान, शराब पीना या अन्य स्वास्थ्य रिकार्ड को छिपाना पॉलिसी अस्वीकरण का कारण हो सकता है। आयु, स्वास्थता अवस्थता, व्यसन, चिंताजनक बिमारी और आदि जैसी सूचनाओं के साथ पारदर्शी होना सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

3. अपर्याप्त पॉलिसी कवर खरीदना : टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय इसकी एक निर्धारित विचार प्रक्रिया है जोकि उनकी/उसकी अनुपस्थिति में पॉलिसीधारक के परिवार जीविकोपार्जन के रूप में कार्य करेगी। परन्तु कल्पना कीजिए आपने इंश्योरेंस प्लान की संपूर्ण प्रीमियम राशि का भुगतान किया है और भगवान न करे आपका देहांत हो जाए। आपका परिवार पॉलिसी कवर राशि का दावा करता है, परन्तु अपर्याप्त राशि का आश्वासन दिया गया और निधि सभी जिम्मेदारियों और खर्चों को कवर नहीं करती है। इसलिए पॉलिसी धारक की वार्षिक आय से 10 गुणा अधिक का आश्वासन उचित है सभी को प्रीमियम मूल्य के साथसाथ कवरेज को प्राथमिकता देनी चाहिए।

4. तुलना किए बिना चुनना : यह बहुत सामान्य है कि हम जल्दबाजी में कार्य करने का प्रयत्न करते हैं और सब चुनते हैं जो रास्ते में आते हैं और हमें दिलचस्प लगते हैं। आप इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के पक्ष में नहीं हो सकते, इसलिए आपको तुलना करने की आवश्यकता है और एक पॉलिसी को निर्धारित प्रभावी के करने से पूर्व छोटी रिसर्च कर ले। सभी को विभिन्न कंपनियों से टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करनी चाहिए और कोई सही निर्णय लेने से पहले सभी ठीक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। यहां कई ऑनलाइन ऑफर है जो आपके रास्ते में आ सकते हैं। आपको हमेशा जांच और बेहतर सौदे की तुलना और सबसे अच्छे का चुनाव करना चाहिए।

5. नामिती या परिवार के साथ इस बारे में चर्चा न करें :- आपकी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी केवल आपकी अनुपस्थिति में आपके प्रियजनों की रक्षा करती है इसलिए उन्हें आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में विवरण जानने की आवश्यकता है ताकि वे इसे प्राप्त कर सकते हैं, जब आप आसपास न हो। यह बहुत बड़ी गलती है जिससे हमेशा बचने की जरूरत है क्योंकि आपका परिवार निपटान के समय आपका लास्सो (एलएएसएसओ) के आघात में होगा। यदि प्लान बारे में जानकारी नहीं है वे ऐसी स्थिति में अधिक समस्याओं का सामना कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App