नाखूनों के बदलते रंग को न करें इग्‍नोर

By: Sep 21st, 2019 12:15 am

नाखून सिर्फ  हाथों और पैरों की खूबसूरती ही नही बढ़ाते, बल्कि इनसे शरीर के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी भी मिलती है। शायद आपने कभी गौर न किया हो स्वास्थ्य सही होने पर नाखूनों का रंग गुलाबी और रंगत चमकदार होती है, जबकि सेहत ठीक न हो तो नाखून का रंग बदल जाता है। ऐसे में अगर आपके नाखूनों का रंग भी बदल रहा है, तो उसे इग्नोर न करें।

नाखून कैसे बताते हैं सेहत का हाल- दरअसल नाखून शरीर में मौजूद कैरोटिन नामक तत्त्व के बने होते हैं। जब शरीर में इस तत्त्व की कमी आती है, तब नाखूनों की सतह प्रभावित होने लगती है, जिससे नाखून खुरदरे, कमजोर और बदरंग होने लगते हैं और यह शरीर में पनप रहे रोगों का संकेत देने लगते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह नाखूनों का बदला रंग बीमारियों के बारे में आगाह करता है।

स्किन कैंसर का संकेत है काला रंग- अगर नाखून पर काला निशान या फिर काली लाइन दिखे, तो फिर यह स्किन कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। बेहद ही कम लोग जानते हैं कि नाखूनों में भी स्किन कैंसर के लक्षण जन्म ले सकते हैं। ऐसे में आपको डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

लाल व जामुनी रंग – नाखूनों का गहरा लाल रंग हाई ब्लड प्रेशर का संकेत देता है, जबकि जामुनी रंग के नाखून लो ब्लड प्रेशर का संकेत देते हैं।

नाखूनों का नीला होना – अगर नाखूनों में नीलापन महसूस हो, तो आप समझ लें कि शरीर को उतनी आक्सीजन नहीं मिल रही है, जितनी उसे चाहिए। साथ ही यह फेफड़ों और दिल की बीमारी का भी संकेत हो सकता है इसलिए बेहतर होगा कि आप एक बार चैकअप जरूर करवाएं।

नाखूनों का पीला पड़ना- नाखूनों का रंग गाढ़ा पीला पड़ गया है, तो समझ लें कि आपके शरीर में खून की कमी हो रही है। वहीं नाखूनों का पीलापन लिवर, कुपोषण, कंजेस्टिव हार्ट फेलियोर, लंग्स की समस्या, थाइराइड और डायबिटीज का संकेत भी हो सकता है। ऐसे में आपको तुरंत डाक्टर से मिलना चाहिए।

नाखूनों में सफेदी आना – लिवर से जुड़ी समस्या होने पर नाखूनों का रंग सफेद होने लगता है। वहीं अंगुलियों में पीलापन और सूजन जैसा अनुभव हो तो यह भी लिवर से जुड़ी समस्याओं की तरफ इशारा है। ऐसे में इसे हल्के में न लें और तुरंत जांच करवाएं।

परत-परत करके टूटते नाखून – अगर नाखून लेयर्स में टूट रहे हैं, उनका रंग पीला और कॉर्नर्स काले हो गए हैं, तो ये थाइराइड और फंगल इंफेक्शन का संकेत है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App