पौधे लगाएं; पानी बचाएं, स्वच्छता अपनाएं

By: Sep 2nd, 2019 12:30 am

मैहरे में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने लोगों से जागरूक बनने का किया आह्वान, अगले साल तक तीनों क्षेत्रों में बेहतर काम करने का लिया संकल्प

बड़सर –केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रविवार को बड़सर विधानसभा क्षेत्र के तहत मैहरे (बड़सर) विश्राम गृह में लोगों से मुलाकात की और जनसमस्याओं का समाधान किया। उन्होंने इस अवसर पर विश्राम गृह परिसर में एक पौधा भी रोपित किया और पर्यावरण संरक्षण तथा हरियाली बढ़ाने का संदेश दिया। अनुराग ठाकुर ने कहा कि बड़सर विधानसभा क्षेत्र की जनता ने इस बार उन्हें ऐतिहासिक बढ़त लोकसभा चुनावों में दिलाई है और इसका आभार व्यक्त करने वे यहां सभी के बीच पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि अमित शाह ने बिलासपुर की जनसभा में उन्हें बड़ा आदमी बनाने की घोषणा की थी और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह नई जिम्मेदारी सौंपी है, जिसे बाखूबी निभाने के लिए वे दिन-रात प्रयासरत रहेंगे। प्रधानमंत्री ने देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रीलियन डॉलर की ऊंचाई तक ले जाने का लक्ष्य रखा है और उन्होंने विश्वास जताया कि वर्ष 2024-25 तक इस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जाएगा।  अनुराग ठाकुर ने कहा कि पौधारोपण, जल संचयन तथा पोलिथीन व प्लास्टिक मुक्त समाज आज समय की जरूरत है। उन्होंने उपस्थित लोगों का आह्वान किया कि वे इन तीनों क्षेत्रों में स्वयं भी जागरूक बनें और अन्य लोगों को भी प्रेरित करें। प्रदेश में पूर्व की भाजपा सरकार के समय से ही पोलिथीन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया था और यह कार्य करने वाला हिमाचल उस समय प्रथम राज्य बना। उन्होंने कहा कि जल संचयन के लिए हमें ग्रामीण स्तर तक प्रयास करने की आवश्यकता है। अगली बरसात से पूर्व सभी पंचायतों में जल संरक्षण का कार्य संपन्न करने का सभी आज से ही संकल्प लें। इसके लिए सांसद निधि सहित मनरेगा व 14वें वित्त आयोग से धन का प्रावधान किया जाएगा। इससे जहां भू-जलस्तर में वृद्धि होगी, वहीं खेतों तक सिंचाई योग्य पानी भी पहुंचाया जा सकेगा। इससे पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री का मैहरे पहुंचने पर बड़सर भाजपा मंडल की ओर से पूरे उत्साह के साथ स्वागत किया गया।   केंद्रीय राज्यमंत्री का अणु, डिडवीं-टिक्कर, भोटा सहित अन्य स्थानों पर भी लोगों ने भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर जिला परिषद के अध्यक्ष राकेश ठाकुर, एपीएमसी के अध्यक्ष अजय शर्मा, भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष कमल नयन शर्मा, सीताराम भारद्वाज, मंडल अध्यक्ष कुलदीप ठाकुर, महामंत्री चतर सिंह कौशल व श्याम ढटवालिया, अतिरिक्त उपायुक्त रतन गौतम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय कुमार सकलानी, उपमंडलाधिकारी प्रदीप कुमार सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी भी उपस्थित रहे।

स्वच्छता अभियान में पंचायतें निभाएं अहम जिम्मेदारी

उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में भी सभी लोग अपना सक्रिय योगदान दें। विशेष तौर पर पंचायतों में स्थापित कूड़ादानों को नियमित तौर पर निस्तारित करने के लिए संबंधित पंचायतें जिम्मेदारी दिखाएं। उन्होंने कहा कि व्यर्थ पदार्थों से उत्पाद तैयार कर स्वयं सहायता समूह अपनी आर्थिकी मजबूत कर सकते हैं। इस दिशा में बेहतरीन कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूहों को देश की चुनिंदा कंपनियों से जोड़ा जाएगा।

केंद्र में करेंगे प्रदेश की विकास परियोजनाओं की पैरवी

उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार संयुक्त रूप से हिमाचल के विकास के लिए कृतसंकल्प है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में जन कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने विश्वास जताया कि हिमाचल से केंद्र को भेजी जाने वाली विकास परियोजनाओं को स्वीकृत करवाने में वे हरसंभव सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में केंद्रीय परियोजनाओं को धरातल पर तेजी से लागू करने में अधिकारी कार्यरत रहें। इसकी समीक्षा के लिए वे शीघ्र ही अधिकारियों के साथ एक बैठक भी आयोजित करेंगे।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App