मोहन भागवत बोले, अनुशासन सबसे जरूरी

By: Sep 19th, 2019 12:30 am

सोलन में आरएसएस प्रमुख ने श्रीकृष्ण मंदिर का किया उद्घाटन, जैड प्लस सिक्योरिटी के बावजूद शालीनता से स्वीकारा लोगों का अभिवादन

सोलन -भगवा कुर्ता, सफेद पायजामा, कंधे पर गमछा और चेहरे पर मुस्कान। कुछ ऐसा सादगी भरा व्यक्तित्व है विश्व के सबसे बड़े स्वयंसेवी संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहनराव मधुकरराव भागवत का। उनके इस व्यक्तित्व के दीदार करने का मौका बुधवार को सोलन के लोगों को भी देखने को मिला। उनकी इस सादगी व शालीनता को देख हर कोई उनका कायल हो गया और मुक्तकंठ से प्रशंसा किए बिना नहीं रह सका। आरएसएस के सरसंघचालक का दायित्व निभाने वाले मोहन भागवत की सादगी की झलक उनके संबोधन में भी दिखी। वे महानुभाव पंथ द्वारा निर्मित जय श्रीकृष्ण मंदिर के उद्घाटन अवसर पर सोलन पहुंचे थे। आरएसएस विश्व के 80 से अधिक देशों में कार्यरत हैं और केवल भारतवर्ष में ही संघ की 55 हजार से अधिक शाखाएं लगती हैं। इतने बड़े संगठन के प्रमुख का व्यक्तित्व इतना सादा होगा, यह सोलनवासियों ने सोचा नहीं था। जैसे ही उनका काफिला सुबह करीब साढ़े दस बजे आयोजन स्थल की ओर बढ़ा तो पूरे माल रोड में शांति छा गई।  जैड प्लस सिक्योरिटी के बावजूद  उन्होंने बड़ी शालीनता से आयोजकों व उपस्थित लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। उन्होंने हाथों में माला लिए खड़े लोगों से फूलमाला न पहनाने की गुजारिश की और अभिवादनस्वरूप मालाओं को हाथ में पकड़ा। इस दौरान मंच से हो रहे मंत्रोच्चारण के बीच आरएसएस प्रमुख ने जय श्रीकृष्ण मंदिर का उद्घाटन किया। मंच पर पहुंचकर आयोजकों ने उन्हें स्मृति चिन्ह व हिमाचली टोपी देकर सम्मानित किया। मोहन भागवत की सादगी की झलक उनके संबोधन में भी देखने मिली। मंच संचालक ने भी ‘हिंदू धर्म की शान, सदा रहती है चेहरे पर मुस्कान’ पंक्तियों के उद्गार से उन्हें मंच पर आमंत्रित किया।  इस दौरान उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, उनकी धर्मपत्नी डा. साधना ठाकुर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती, प्रांतसंघचालक वीर सिंह रांगड़ा, महानुभाव पंथ के मुख्य अधिकारी कारजेंकर बाबा, विद्वानस बाबा, सुखदेव मुनि, चक्रपाणि शास्त्री बाबा, मंदिर संचालक नरेंद्र मुनि, श्रीकृष्ण वृद्धाश्रम ट्रस्ट सोलन के अध्यक्ष राजीव कोहली सहित अन्य गणमान्य भी मौजूद रहे।

चारों तरफ रहा पुलिस का पहरा

आरएसएस के राष्ट्रीय प्रमुख डा. मोहन राव भगवत के सोलन आने को लेकर पुलिस का कड़ा पहरा रहा। मंदिर परिसर में प्रवेश करने के लिए लोगों को कड़ी सुरक्षा से निकलना पड़ा। मंदिर तक पहुंचने वाले प्रत्येक रास्ते में पुलिस ने अपना डेरा जमाए रखा। वहीं दूरबीन के जरिए भी हर एक गतिविधि पर नजर रखी गई।

जैड प्लस सिक्योरिटी, नहीं जाने दिया किसी को आगे

आरएसएस के राष्ट्रीय प्रमुख के मंदिर में प्रवेश करते ही उनके आई जैड प्लस सिक्योरिटी ने मंदिर परिसर को घेर लिया। साथ ही किसी को भी सुरक्षा की दृष्टि से आगे नही जाने दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App