यूपी के मंत्री के सुप्रीम कोर्ट हमारा है बयान की चीफ जस्टिस ने की निंदा, कहा- ‘निर्भीक होकर दलील रखें सभी पक्ष’

By: Sep 13th, 2019 12:40 pm

चीफ जस्टिस ने की बयान की निंदाउत्तर प्रदेश के मंत्री के ‘सुप्रीम कोर्ट हमारा है’ के बयान पर सर्वोच्च अदालत ने नाराजगी जाहिर की। अयोध्या जमीन विवाद मामले की सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष के वकील ने योगी सरकार के मंत्री के बयान का जिक्र किया। अयोध्या में 2.77 एकड़ विवादित जमीन के मालिकाना हक विवाद की सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष ने कहा कि केस के लिए एक तटस्थ माहौल की कमी साफ नजर आ रही है।

22वें दिन की सुनवाई में राजीव धवन ने उठाया मुद्दा
बता दें कि अयोध्या केस की सुनवाई 5 जजों की संविधान पीठ कर रही है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के साथ जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की बेंच के सामने मुस्लिम पक्ष के वकील ने यह मुद्दा उठाया। मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने कहा, ‘कल मेरे सहयोगी को सुप्रीम कोर्ट में अपशब्द कहे गए और परेशान किया गया क्योंकि मैं मुस्लिम पक्ष की तरफदारी कर रहा हूं। यह सब कुछ बहुत खराब माहौल तैयार कर रहा है। कुछ दिन पहले ही यूपी के एक मंत्री ने कहा था कि जगह हमारी है, मंदिर हमारा है और सुप्रीम कोर्ट भी हमारा है। मैं कितनी और अवमानना याचिका दाखिल करूं?’

धवन ने एक बुजुर्ग के खिलाफ दाखिल की है अवमानना याचिका
धवन ने कुछ दिन पहले ही 88 साल के एक बुजुर्ग के खिलाफ अवमानना याचिका दाखिल की है। सरकारी नौकरी से रिटायर हुए बुजुर्ग ने मुस्लिम पक्ष की तरफदारी करने पर धवन को श्राप देने की बात कही थी। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि कोर्ट में मौजूद किसी भी पक्ष से उन्हें कोई शिकायत नहीं है।

CJI ने कहा, ‘इस देश में ऐसा नहीं होना चाहिए’

चीफ जस्टिस ने मुस्लिम फक्ष के वकील की पूरी बात को ध्यान से सुनने के बाद अन्य जजों के साथ कुछ चर्चा की। फिर उन्होंने कहा, ‘हम इसकी कठोर निंदा करते हैं। इस देश में यह सब कुछ नहीं होना चाहिए। दोनों ही पक्षों को पूरा अधिकार है कि वह बिना किसी दबाव में निर्भीक होकर अपनी दलील पेश करें।’ संविधान पीठ ने वकील राजीव धवन से पूछा कि क्या वह अपने लिए सुरक्षा चाहते हैं? हालांकि, धवन ने सुरक्षा लेने से इनकार कर दिया।

यूपी के मंत्री मुक्त बिहारी वर्मा ने दिया था बयान
उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री मुक्त बिहारी वर्मा ने राम मंदिर पर पूछे सवाल के जवाब में कहा था कि जगह हमारी है, मंदिर हमारा है और सुप्रीम कोर्ट भी हमारा है। हालांकि, विवाद होने के बाद उन्होंने सफाई देते हुए कहा था कि उनके कहने का अर्थ है कि सुप्रीम कोर्ट देश के नागरिकों का है। हालांकि, धवन ने सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार में मंत्री के बयान पर दी सफाई का जिक्र नहीं किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App