शेयर बाजार में रिकवरी, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 36,850 के पार

By: Sep 5th, 2019 10:51 am

ग्‍लोबल मार्केट में मजबूती के बीच सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत हुई. कारोबार के शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 130 अंक से अधिक मजबूत होकर 36 हजार 850 के स्‍तर को पार कर गया. वहीं निफ्टी में भी 50 अंकों तक की बढ़त देखने को मिली और यह 10 हजार 900 के पार कारोबार करता दिखा. बता दें कि बुधवार को सेंसेक्स 162 अंक बढ़कर 36,724.74 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 47 अंकों की तेजी के साथ 10,844.65 के स्तर पर रहा.

क्‍या रहा शेयरों का हाल

शुरुआती कारोबार में ओएनजीसी के शेयर में 6 फीसदी से अधिक बढ़त दर्ज की गई. इसी तरह एनटीपीसी के शेयर में 5 फीसदी की तेजी रही. टाटा मोटर्स, टाटा स्‍टील और वेदांता के शेयर भी 2 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ कारोबार करते देखे गए. अगर गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एचयूएल और एसबीआई शामिल हैं. इस बीच, गुरुवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे की मजबूती के साथ खुला. बता दें कि बुधवार को 27 पैसे मजबूत होकर 72.12 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

क्‍या है वजह

दरअसल, अमेरकी फेडरल रिजर्व ने बेज बुक में देश की आर्थिक गतिविधियों में सकारात्मक रुख की जानकारी दी है. फेडरल रिजर्व द्वारा जारी की गई बेज बुक के मुताबिक, अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में आर्थिक गतिविधि में वृद्धि हुई है. आंकड़ों के अनुसार, 12 फेडरल रिजर्व जिलों में से 8 जिलों में मध्यम वृद्धि दर्ज की गई. बता दें कि बेज बुक सभी 12 फेडरल रिजर्व जिलों की वर्तमान आर्थिक स्थिति पर अमेरिकी सेंट्रल बैंक द्वारा जारी की जाने वाली एक नियमित रिपोर्ट है. इस रिपोर्ट का फायदा अमेरिकी शेयर बाजार को भी मिला है.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App