हर साल लग रही बागबानों को करोड़ों की चपत

By: Sep 24th, 2019 12:20 am

फल मंडी रोहडू के लिए अब पुलिस तैयार कर रही नया मास्टर प्लान

रोहडू –फल मंडी रोहडू में यह पहला मामला नहीं है, जब किसी आढ़ती को सेब खरीददार ने 52 लाख रुपए की चपत लगाई है। इससे पहले भी इसी साल कुछ सेब खरीदार फल मंडी से भारी भरकम पैसा लेकर फरार हो चुके हैं। बीते एक माह पहले ही फल मंडी से एक कश्मीर का रहने वाला ही सेब खरीदार भी एक करोड़ रुपए का सेब खरीदकर फरार हुआ है। हालांकि इस मामले की सूचना पुलिस को भी नहीं दी गई है, लेकिन फल मंडी में इसकी चर्चा आम है। उधर हालही में रोहडू में बतौर डीएसपी का पदभार संभाल चुके सुनील नेगी का दावा है कि उन्होंने फल मंडी रोहडू में अब नया मास्टर प्लान तैयार किया है। इसके तहत कोई भी खरीदार यहां से आसानी से नहीं भाग सकेगा। बीते साल भी पांच से अधिक सेब खरीददार फल मंडी से फरार हुए हैं, जिनका बकाया करोड़ों रुपए था। फल मंडी में सबसे अधिक सेब खरीदारों के घपले 2010 सामने आए है। वर्ष 2010 में फल मंडी में रिकार्डतोड़ सेब पहुंचा था। इस दौरान फल मंडी रोहडू से 15 से अधिक सेब खरीदारों के फरार होने के मामले बताए जा रहे है, जिसमें कुछ मामले तो एसे है, जो पुलिस में दर्ज भी नहीं हुए है। इस दौरान करोड़ो रुपए भी बागबानों के फंसे।

कोर्ट के चक्कर में उलझ रहे बागबान

इस बार की बात करें तो चैक बाउंस को लेकर कोर्ट में सबसे अधिक मामले आए है। बागबान और सेब आढ़ती के बीच लेनदेन को लेकर यह विवाद चल रहा है। सूत्रों की माने तो रोहडू न्यायालय में बागबानों के 12 करोड़ रुपए से अधिक के चैक बाउंस का मामला चल रहा है। वहीं सेब खरीदारों औऱ आढ़तियों के मध्य भी कई विवाद कोर्ट में चल रहे हैं। इसमें एक ही मामले में सेब खरीदारों पर 50 लाख रुपए से अधिक की देनदारी के मामले है। चैक बाउंस को लेकर जब आढ़तियों से बाता की जाती है, तो बागबानों को सेब खरीदारा की ओर से पैसा नहीं डालने की बात कही जाती है। परिणाम यह होता है मामला कोर्ट की दहलीज तक पहुंच जाता है।

हर मामला नहीं पहुंच पता कोर्ट

फल मंडी में चैक बाउंस का हर मामला कोर्ट तक नहीं पहुंच पाता है, जो सेब आढ़ती और बागबान के बीच बातचीत से हल हो जाता है। रोहडू फल मंडी में एक रीति सी बन गई है कि अधिकतर बागबानों को इस साल का पैसा आने वाले साल में ही मिल पाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App