अवैध खोखाधारकों का बंद होगा बिजली-पानी

By: Oct 8th, 2019 12:30 am

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने सभी विभागों के साथ मीटिंग के दौरान जारी किए फरमान,नगर परिषद को सात दिन में वापस करना होगा किराया

हमीरपुर –हमीरपुर शहर में अव्यवस्थाओं को व्यवस्थित करने और मनमानी करने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। डीसी हमीरपुर ने सोमवार को सभी विभागों के साथ मीटिंग कर आदेश न मानने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए हैं। उपायुक्त ने माइनिंग अधिकारी को निर्देश दिए कि वह सड़क निर्माण को लेकर क्रशर बजरी के प्रयोग को सुनिश्चित करें तथा जहां खड्ड के मैटीरियल का प्रयोग किया जा रहा है, वहां ठेकेदारों के खिलाफ  नियमानुसार कार्रवाई की जाए। कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद हमीरपुर को शहर में ऐसे लोगों के विरुद्ध एक्शन लेने को कहा है जो अपने घर की छत/लैंटल के पानी को पाईप के माध्यम से सड़क में डाल रहे हैं। इससे सड़क खराब हो रही है। वाहन चालकों व राहगीरों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त शहर के टाऊन हॉल की जिला मंडी के टाऊन हॉल की तर्ज पर सीलिंग के लिए मुर मत प्राक्कलन तैयार करने को कहा गया, ताकि इसे सुंदर बनाया जा सके, साथ ही ईओ नगर परिषद को नगर परिषद के माध्यम से अपने आय स्त्रोतों को बढ़ाने के लिए भी कहा गया। शहर में अवैध खोखाधरकों से लिए गए किराए के पैसों को नगर परिषद सात दिन के भितर वापस करेगी और अवैध रूप से रहने वाले खोखाधारकों के बिजली, पानी के कनेक्शन काटने होंगे। नगर परिषद हमीरपुर के साथ लगती छह पंचायतों अणु कलां, बस्सी झनियारा, दड़ूही, मत्ती टीहरा के नगर परिषद हमीरपुर के साथ लगते वार्डों में कचरा प्रबंधन को लेकर प्लान तैयार करने के लिए विकास खंड अधिकारी को आवश्यक पग उठाने के लिए कहा गया। दोसड़का स्थित एसडी स्कूल के साथ लगती संपर्क सड़क व ड्रेनेज की मरम्मत को लेकर लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए गए। एसडीएम को इस स्पॉट का निरीक्षण करने को कहा गया। गांधी चौक से नादौन चौक तक सड़क को लोक निर्माण विभाग थोड़ा चौड़ा कर बीच में करीब पांच फुट की पट्टी बनाए। बैठक में जिला लाइब्रेरी में लिफ्ट स्थापना  तथा लाइब्रेरी की निचली मंजिल में  स्टडी रूम बनाने को लेकर प्लान तैयार करने के लिए भी विस्तार से चर्चा की गई। डीसी ने परियोजना अधिकारी डीआरडीए तथा जिला राजस्व अधिकारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान से संबंधित तीसरी किश्त जो कि किसानों के खातों में जानी है, की प्रक्रिया को लेकर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।  इस अवसर पर एडीसी रत्तन गौतम, एसडीएम डा. चिरंजी लाल, परियोजना अधिकारी डीआरडीए केडी सिंह कंवर, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग विवेक शर्मा के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

बसारल से नादौन रूट पर आज दौड़ेगी एचआरटीसी

हमीरपुर। एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री मंगलवार को बसारल से नादौन रूट की बस को हरी झंडी देकर रवाना करेंगे। बस सुबह सवा सात बजे बसारल से नादौन के लिए रवाना होगी, जबकि शाम साढ़े छह बजे से नादौन से बसारल के वापस लौटेगी। ऐसे में नादौन क्षेत्र के लोगों को निगम की बस सुविधा का लाभ मिलेगा। क्षेत्र के लोग लंबे अर्से से बस की मांग कर रहे थे, जोकि मंगलवार को पूरी होने जा रही है।

चिल्ड्रन पार्क के पास लगेगी हाई मास्ट लाइट

डीसी हमीरपुर ने वन विभाग के अधिकारियों को हीरानगर स्थित चिल्ड्रन पार्क के पास दिवाली से पहले हाई मास्ट लाइट की स्थापना करने के निर्देश दिए गए। डांगक्वाली चौक से लेकर हीरानगर चौक, अणु चौक तक फुटपाथ के निर्माण के लिए एसडीएम को डिमारकेशन करवाने के लिए कहा गया। जिला में आवारा पशुओं की समस्या को हल करने के लिए गोसदनों के संचालकों के साथ जिला पंचायत अधिकारी को बैठक करने को कहा गया।

हथली पुल के पास दो दिन फड़ी लगाने की अनुमति

हथली खड्ड के पास खाली पड़ी भूमि को समतल किया जाएगा। यहां पर 100 से 150 रेहड़ी-फड़ी तथा जिला के फल तथा सब्जी उत्पादकों को सप्ताह में दो दिन सायं तीन से छह बजे तक अपनी सब्जी तथा फलों को बेचने के लिए स्थान उपलब्ध करवाया जाएगा।  एसडीएम को इस स्थल का निरीक्षण करने के लिए कहा गया।

रुक-रुक कर बसें चलाने वालों पर करो कार्रवाई

डीसी ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को गांधी चौक से अणु चौक तक ऐसे सभी प्राइवेट बस चालकों के खिलाफ  कार्रवाई करने को कहा, जो गाड़ी को जानबूझकर रुक-रुक के चलाते हैं व अणु चौक में अकारण खड़ी कर देते हैं। प्राइवेट टैक्सी चालक सवारियों को न ढोएं, इसके लिए नियमित रूप से चैकिंग की जाए। जिला में 10 किलोमीटर के दायरे में टैक्सियों की किराया दरें निर्धारित की जाएंगी, इसके लिए आरटीओ को शीघ्र इस दायरे में आने वाले स्थानों की सूचि उपलब्ध करवाने को कहा गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App