आज सुहाग की लंबी उम्र मांगेंगी सुहागिनें

By: Oct 17th, 2019 12:31 am

महिलाओं ने जमकर की खरीददारी; मिठाई-फलों की दुकानों पर भीड़, बढि़या मेहंदी रचाने के लिए होड़

करवाचौथ…सोलह सिंगार के लिए जमकर खरीददारी

घुमारवीं। पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाने वाले करवाचौथ के व्रत को महिलाओं ने बुधवार को जमकर खरीददारी की। व्रत के एक दिन पहले ही व्रत रखने वाली महिलाओं ने पहले से ही तैयारियां कर रखी है। व्रत में उपयोग में लाई जाने वाली सुहागी, मनियारी, फैनियां व सुनार की दुकानों में गहनों की खरीददारी के लिए महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ रही। इससे घुमारवीं में बुधवार को काफी रौनक देखने को मिली। जानकारी के मुताबिक गुरुवार को पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिन महिलाएं करवाचौथ का व्रत रखेंगी। व्रत के लिए बुधवार को करवाचौथ के लिए जिलाभर की महिलाएं दुकानों में खरीदारी के लिए पहुंचीं। कपड़ा और मनियारी की दुकानों में महिलाओं की खासी भीड़ रही है। इसके अलावा दर्जी की दुकानों पर भी सूट सिलने का काम बढ़ गया है। त्योहारी सीजन के चलते बाजार में रौनक बढ़ गई है। हालांकि, करवाचौथ के साथ-साथ शादियों का सीजन होने के चलते भी बाजारों में खरीददारी की भीड़ लगी है।

रात आठ बजकर 22 मिनट पर निकलेगा चांद

करवाचौथ पर चौथ माता की कथा सुनकर चंद्रमा की पूजा का विधान है। पंडित केदारनाथ शास्त्री के अनुसार इस बार चंद्रोदय रात्रि आठ बजकर 22 मिनट पर होगा। इसके पहले सभी पूजा और कथा पूरी करनी होगी। शाम पांच बजकर 50 मिनट से सात बजकर पांच मिनट करवाचौथ का शुभ मुहूर्त रहेगा। चंद्रोदय के बाद अर्घ्य देकर व्रत खोला जा सकेगा।

भराड़ी बाजार में भी रही खूब रौनक

भराड़ी। करवाचौथ पूर्व को लेकर भराड़ी बाजार में बुधवार को महिलाओं का खूब जमावड़ा लगा रहा। इसके चलते मनियारी विक्रेताओं ने खूब चांदी कूटी। सुहागिनों के सबसे बडे़ त्योहार करवाचौथ के एक दिन पहले दधोल, लेठवीं, भराड़ी व बाडा दा घाट सहित अन्य  प्रमुख बाजारों में काफी भीड़ लगी रही। इस दौरान महिलाएं ने जमकर खरीददारी की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App