इंटरनेशनल कंपनियों के कांटैक्ट में रहें अधिकारी

By: Oct 20th, 2019 12:03 am

धर्मशाला ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट की तैयारियों के लिए बुलाई बैठक में मुख्य सचिव ने जारी किए निर्देश, हर दो दिन में मांगी रिपोर्ट

शिमला – धर्मशाला ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट की तैयारियों को लेकर शिमला में मंथन हुआ। शनिवार को प्रदेश के मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी ने धर्मशाला में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट की तैयारियों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि वे इस महत्त्वपूर्ण आयोजन को सफल बनाने के लिए अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के संपर्क में रहें, ताकि इन्वेस्टर्स मीट के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा प्रमुख विदेशी कंपनियों के साथ आयोजित होने वाली बैठकें सफल बनाई जा सकें। डा. बाल्दी ने कहा कि इस मीट में बढ़ी संख्या में विदेश व देश के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं और उनके आने का मुख्य उद्देश्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर व्यापार करना है, इसलिए संबंधित विभागों को आरंभिक प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए, ताकि समझौता ज्ञापनों को अंतिम रूप दिया जा सके। निवेशकों की सुविधा के लिए अलग से अधिकारियों को नियुक्त किया जाना चाहिए, ताकि निजी क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा दिया जा सके। उद्योग विभाग को बिजनेस-टू गर्वनमेंट बैठकों की तैयारियों के बारे हर दो दिन के बाद उन्हें रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। अगर किसी स्थिति में कंपनियों से जुड़ा कोई मुद्दा होगा, तो वह इसकी जांच खुद करेंगे। उन्होंने कहा कि निवेशकों को यह संतुष्टि हो कि हिमाचल प्रदेश सरकार सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान कर रही है। डा. बाल्दी ने सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिए की वे निवेश परियोजनाओं, उपलब्ध भूमि सरकारी व निजी उपलब्ध प्रोत्साहन, सभी नोडल अधिकारी के नंबर से जुड़ी जानकारी की विवरणिका बनाएं और उसे सभी निवेशकों को दें। यूरोप एसाकेम के अध्यक्ष डा. विकास चतुर्वेदी, जो विदेशी प्रतिनिधियों को मीट में लाने के लिए समन्वय कर रहे हैं, ने मीट के दौरान संभावित समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रमुख तौर पर कृषि, बागबानी, खाद्य प्रसंस्करण, अधोसरंचना, शिक्षा और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित होंगे। बुनियादी क्षेत्र में पीने के पानी तथा कूड़ा-कचरे से ऊर्जा बनाने पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होंगे। पर्यटन क्षेत्र में रोप-वे, ईको रिजॉर्ट, इलेक्ट्रिक व्हीकल, हर मौसम में साहसिक गतिविधि केंद्र और शिमला आइस स्केटिंग रिंक के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होंगे।

इन देशों के साथ बैठकें

बी-टू जी बैठकें विभिन्न देशों यूएई, नीदरलैंड्स, जर्मनी, ओमान, रूस, यूएस इंडियन बिजनेस काउंसिल, वियतनाम, कंबोडिया और मलेशिया के प्रतिनिधियों के साथ होंगी। मुख्य कंपनियां एमेजॉन, प्रीफीजर, प्रोक्टर एंड गैंबल ऑफ  इंडिया, लूलू इंटरनेशनल, बीआरएस वैंचर्स, एम्मार प्रॉपर्टीज, ग्लोबल टेक्नोलॉजी और कंसल्टेंसी सर्विसेज, प्रो ग्लोबल लॉजीस्टिक्स, सन्नी जनरल ट्रेडिंग एलएलसी, ज्वाइंट ग्रुप, टीयूवी ऑस्ट्रिया, अयाना होल्डिंग और ग्लोबल मार्केटिंग सिस्टम ऑफ  संयुक्त अरब अमीरात, एयर हिमालयास एयरक्राफ्ट और एडवेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड ऑफ  स्विट्जरलैंड, दि लंदन स्पोर्ट्स सर्जरी क्लीनिक ऑफ यूनाइटेड किंगडम, एमकेएस ग्रुप बहरैन, ड्रूजाबा नैरोडव नोवा जेएससी ऑफ रूस, ग्लोबल नैचुरल रिसोर्सेज आईएनसी ऑफ यूएस और एसएसआर ग्रुप ऑफ कंपनीज ऑफ  कैनेडा के साथ बैठकें की जाने की संभावना है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App