एक नजर

By: Oct 2nd, 2019 12:02 am

मोनाको में महात्मा गांधी पर डाक टिकट

नई दिल्ली। दुनिया के दूसरे सबसे छोटे यूरोपीय देश मोनाको ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में उन पर एक डाक टिकट जारी किया है। मोनाको के दूतावास ने मंगलवार को यहां बताया कि यह स्मारक डाक टिकट 2.10 यूरो का होगा। इस टिकट पर महात्मा गांधी का चित्र बना हुआ है और इसके एक तरफ ‘गांधी 1869- 1948’ लिखा है। टिकट पर गांधी की हस्तलिपि में अंग्रेजी में ‘गॉड इज ट्रूथ’ लिखा है और इसके नीचे महात्मा गांधी के हस्ताक्षर ‘एम के गांधी’ हैं। ये स्मारक डाक टिकट दो अक्तूबर से मोनाको के सभी डाकघरों तथा पेरिस के मुख्य डाकघर में उपलब्ध होंगे। फ्रांस और इटली के बीच स्थित मोनाको दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है। इसका मुख्य शहर मॉन्टे कार्लो है। मोनाको का क्षेत्रफल मात्र 1.95 वर्ग किलोमीटर है।

अफगानिस्तान में 17 आतंकवादी हलाक

कलात। अफगानिस्तान में जाबुल प्रांत के शाहजोय जिला में आतंकवादी संगठन तालिबान के ठिकानों पर किए गए हवाई हमलों में 17 आतंकवादी मारे गए हैं। सेना ने मंगलवार को एक बयान जारी कर 17 आतंकवादियों के मारे जाने की पुष्टि की। उसने बताया कि सोमवार को किए गए हवाई हमलों में 15 आतंकवादी घायल भी हुए हैं। इस दौरान आतंकदियों की पांच मोटरसाइकिलों को भी नष्ट कर दिया गया। तालिबान ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

ब्राजील के सबसे अमीर रहे बतिस्ता को जेल

ब्रासीलिया। ब्राजील की एक अदालत ने किसी समय ब्राजील के सबसे अमीर व्यक्ति रहे एईक बतिस्ता को ‘इंसाडर ट्रेडिंग’ मामले में आठ वर्ष और सात महीने कैद की सजा सुनाई है। रियो डी जनेरियो स्थित शीर्ष संघीय अदालत ने बतिस्ता को ‘इंसाडर ट्रेडिंग’ मामले में दोषी पाया। 62 वर्षीय बतिस्ता को अपनी जहाज बनाने वाली कंपनी ओएसएक्स में शेयर बेचने के लिए बाजार में हेरफेर करने और वर्गीकृत जानकारी का उपयोग करने का दोषी ठहराया गया। अदालत ने बतिस्ता को 2.85 करोड़ डालर का जुर्माना भरने का भी आदेश दिया है।

न्यूजीलैंड में 5.3 तीव्रता का भूकंप

मास्को। न्यूजीलैंड के तटीय इलाके में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यूरोपीय भू-मध्यसागरीय भूकंप केंद्र (ईएमएससी) के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। भूकंप के यह झटके ग्रीनविच मीन टाइम के अनुसार पांच बजकर 16 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र न्यूजीलैंड के पूर्वोत्तर शहर गिसबोर्ने से 64 किलोमीटर दक्षिण में जमीन की सतह से 20 किलोमीटर नीचे रहा। भूकंप के कारण अब तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App