एक नजर

By: Oct 7th, 2019 12:01 am

सुप्रीम कोर्ट सक्रिय, सुनवाई आज

मुंबई। सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई में आरे में पेड़ों की कटाई के मामले में संज्ञान लेते हुए सोमवार को सुनवाई के लिए स्पेशल बैंच का गठन किया है। सुप्रीम कोर्ट ने पेड़ों की कटाई पर रोक के लिए छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को एक लेटर लिखे जाने के बाद यह फैसला किया है। छात्रों के एक दल ने चीफ जस्टिस को पत्र लिखकर पेड़ों की कटाई के मामले में संज्ञान लेने का अनुरोध किया था। सुप्रीम कोर्ट ने स्पेशल बैंच का गठन किया है, जो सात अक्तूबर को सुनवाई करेगी। मेट्रो शेड के लिए मुंबई पुलिस, मेट्रो रेल कारपोरेशन, ग्रेटर मुंबई म्युनिसिपल कारपोरेशन के द्वारा आरे कालोनी के 2700 पेड़ों को काटा जा रहा है।

पीओके में फिर भूकंप के झटके, एक की मौत

नई दिल्ली। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के मीरपुर में एक बार भूकंप के झटके आए हैं। हालांकि इस बार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता पहले की तुलना बहुत कम थी। इस बार 3.8 रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी गई। इस भूकंप के झटके से एक घर ढह गया, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दो लोग घायल हो गए है।

अमरीकी हवाई हमले में 25 आतंकवादी हलाक

काबुल। अफगानिस्तान के बदगीस प्रांत में अमरीकी हवाई हमले में आतंकवादी समूह तालिबान के कम से 25 आतंकवादी मारे गए। प्रांत के गवर्नर अब्दुल गफूर मलिकजई ने रविवार को यह जानकारी दी। अमरीकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा कि तालिबान के साथ बातचीत विफल होने के बाद आतंकवादी समूह के खिलाफ अमरीकी सेना के हमले बढ़ रहे हैं।

पाकिस्तान में पोलियो के दो नए मामले

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में पोलियो के दो नए मामले सामने आने के साथ ही इस वर्ष पोलियो ग्रसितों की कुल संख्या 72 पर पहुंच गई। पोलियो के दो नए मामलों में एक सिंध और एक बलूचिस्तान का है। सिंध में पोलियो के आपात संचालन केंद्र ने एक मामला सामने आने की पुष्टि की है। यह मामला ओरंगी का है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कराची में 17 वर्षीय एक बच्ची पोलियो से पीडि़त हुई है।

सीरिया संग सैन्य सहयोग बढ़ाने की पैरवी

बेरूत। लेबनान के रक्षा मंत्री एलियास बोउ साब ने सीरिया के साथ बेका घाटी की सीमा पर नियंत्रण रखने और तस्करी बंद करने के लिए सैन्य सहयोग बढ़ाने की वकालत की। श्री बोउ साब ने कहा कि सरकार सीरिया के साथ सैन्य संबंध बढ़ाने के संबंध में कोई निर्णय नहीं लेती तो मैं सीरियाई अधिकारियों के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए कोई सीधा संवाद शुरू नहीं कर सकता।

हथियारों की तस्करी करने वाला गिरफ्तार

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने हथियारों की तस्करी करने के आरोप में एक कुख्यात भगोड़ा अपराधी को गिरफ्तार कर उसके पास से दो पिस्तौल, दो मैगजीन तथा दस कारतूस बरामद किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App