एक नजर

By: Oct 23rd, 2019 12:02 am

दुबे ने ली राज्यसभा सदस्यता की शपथ

नई दिल्ली। बिहार से राज्यसभा के नवनिर्वाचित सदस्य सतीश चंद्र दुबे को मंगलवार को शपथ दिलाई गई। सभापति एम. वेंकैया नायडू ने भारतीय जनता पार्टी के श्री दुबे को अपने कक्ष में शपथ दिलाई। श्री दुबे गत दिनों राज्यसभा के उपचुनाव में निर्वाचित किए गए थे।  वह 2005 से 2011 तक तीन बार सोलहवीं लोकसभा के सदस्य चुके हैं। शपथ ग्रहण समारोह में राज्यसभा में सदन के नेता थावर चंद गहलोत, पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह,  संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरण, भाजपा के उपनेता भूपेंद्र यादव, राजीव प्रताप रूडी के अलावा राज्यसभा के महासचिव देश दीपक वर्मा आदि मौजूद 

शरीफ के दामाद सफदर गिरफ्तार

लाहौर। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-नवाज) के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) सफदर को जनता से जुड़े मामलों में हस्तक्षेप और पुलिस से दुर्व्यवहार मामले में गिरफ्तार किया गया है। पार्टी नेता अता तरार ने बताया कि सफदर को सोमवार देर शाम को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि कैप्टन सफदर को पुलिस ने देर सोमवार को रवि टोल प्लाजा के निकट गिरफ्तार किया। श्री तरार ने कहा कि सफदर को उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वह बहेरा से लाहौर जा रहे थे।

आईएस के हमले में चार पुलिसकर्मियों की मौत

बगदाद – इराक के सलाहुदीन प्रांत में कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों के हमले में चार पुलिसकर्मियों की मौत हो गई तथा पांच अन्य घायल हो गए। सेना अधिकारी खलाफ मोहम्मद हुसैन ने बताया कि आतंकवादियों ने हमला उस समय किया, जब पुलिस बल राजधानी तिकरीत से 40 किलोमीटर दूर अल्लास तेल क्षेत्र की सुरक्षा में तैनात था।

तालिबानी हमले में 19 की जान गई

काबुल – अफगानिस्तान के कुंदूज जिला में मंगलवार सुबह तालिबानी आतंकवादियों के हमले में कम से कम 19 सुरक्षा अधिकारियों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। इस बीच, तालिबान ने हमले  की जिम्मेदारी ली है और यह भी कहा कि पुलिसकर्मियों के हथियार आतंकवादी अपने साथ ले गए हैं और हमले में दो टैंक तथा सेना के हथियार नष्ट हुए हैं।

समोआ में भूकंप के तेज झटके

सूवा – प्रशांत महासागर में बसे द्वीपीय देश समोआ में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अमरीकी भू-गर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.0 मापी गई। भूकंप का केंद्र गताइवाई से 136 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में सतह से 89.1 किलोमीटर की गहराई में था।

नाइजीरियाई वायुसेना ने मार गिराए कई आतंकी

अबूजा – नाइजीरियाई वायुसेना की कार्रवाई में बोको हराम संगठन के कई आतंकवादियों  के मारे जाने की सूचना है। यह कार्रवाई उत्तर पूर्वी बोरनियों  राज्य के बुकार मेराम शहर में की गई है। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि यह अभियान सोमवार शाम को शुरू किया गया था और अभी तक इसमें मारे गए आतंकवादियों की संख्या का वास्तविक रूप से पता नहीं चल सका है।  यह अभियान पुख्ता खुफिया जानकारी के आधार पर चलाया गया था

सीरिया में सुरक्षा को लेकर चर्चा

यरूशलम – इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने फोन पर बातचीत के दौरान सीरिया में सुरक्षा हालात पर चर्चा की। इजरायल प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर कहा कि दोनों नेताओं ने सीरिया में ताजा हालात के बारे में चर्चा की। बयान के अनुसार श्री पुतिन ने प्रधानमंत्री नेतन्याहू को उनके जन्मदिवस की बधाई दी। अमरीका के सीरिया से सेना हटाने के फैसले के बीच दोनों नेताओं की फोन पर बातचीत हुई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App