ज्ञानलोक

By: Oct 5th, 2019 12:06 am
  1. निम्नलिखित में से किसे सशस्त्र बल न्यायाधिकरण का अध्यक्ष नामित किया गया था?

(क) धनंजय वाई चंद्रचूड़

(ख) एनवी रमना

(ग) राजेंद्र मेनन

(घ) कुरियन जोसेफ

  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन 28 सितंबर को विश्व रेबीज दिवस मनाता है। यह दिवस किसकी वर्षगांठ की निशानी है?

(क) रॉबर्ट कोच

(ख) फ्रांसेस्को रेडी

(ग)  अलेक्जेंडर फ्लेमिंग

(घ) लुई पाश्चर

  1. स्पेस स्टेशन के लिए किस देश ने विश्व का सबसे बड़ा परिवहन स्पेस शिप लांच किया?

(क)  जापान

(ख)  चीन

(ग)  संयुक्त राज्य अमरीका

(घ) इसराइल

  1. राष्ट्रीय एकता पुरस्कार किसके नाम पर गठित किया गया है?

(क) महात्मा गांधी

(ख) नरेंद्र मोदी

(ग) सरदार वल्लभभाई पटेल

(घ) बीआर अम्बेडकर

  1. उस वित्तीय संस्थान का नाम बताइए जिसने केंद्रीय वित्त के लिए हरित वित्त को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन बांड फंड लांच किया है।

(क)  अंतरराष्ट्रीय निपटान के लिए बैंक

(ख) विश्व बैंक

(ग) अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष

(घ) एशियाई विकास बैंक

उत्तर 1 ग 2 घ 3 क 4 ग 5 क

इंस्टाग्राम लाया थ्रेड्स चैटिंग ऐप

क्लोज फ्रेंड्स के साथ होगी आरामदायक चैट

फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम मे आज अपने यूजर्स के लिए एक अलग मेसेजिंग ऐप थ्रेड्स अनाउंस कर दिया है, जिसकी मदद से इंस्टाग्राम पर क्लोज फ्रेंड्स लिस्ट में ऐड यूजर्स बेहतर ढंग से इंटरैक्ट कर सकेंगे। इंस्टाग्राम स्टोरी शेयर करते वक्त मिलने वाले क्लोज फ्रेंड्स ऑप्शन की तरह ही अब आप अपनी इस लिस्ट में मौजूद फ्रेंड्स के साथ नए ऐप पर चैटिंग कर पाएंगे। साथ ही आपको इस ऐप पर क्रिएटिव टूल्स जैसे, टेक्स्ट, फोटो/वीडियो मैसेजेस और इमोजी इस्तेमाल करने का ऑप्शन भी मिलेगा। इंस्टाग्राम ने एक ब्लॉग में इस बारे में बताया और लिखा कि थ्रेड्स की मदद से यूजर्स अपनी क्लोज फ्रेंड्स लिस्ट में लोगों को ऐड या रिमूव कर सकेंगे और जो लोग इस लिस्ट में मौजूद होंगे उनके साथ चैटिंग के लिए एक डेडिकेटेड इनबॉक्स भी मिलेगा। इस नए ऐप में बाइ-डीफॉल्ट कैमरा ओपन हो जाएगा और आप क्लोज फ्रेंड्स लिस्ट में मौजूद दोस्तों के लिए शॉर्टकट्स चुन सकेंगे। अगर आपको इससे स्नैपचैट की याद आ रही है तो आप सही हैं, इंस्टाग्राम स्नैपचैट को टक्कर देने के लिए उसके कुछ फीचर्स कॉपी करते हुए दिख रहा है। माना जा रहा है कि इसका मकसद यूजर्स के लिए स्नैपचैट की जरूरत को कम करना है। डिवाइस पर मिलने वाला सबसे इंटरेस्टिंग फीचर ऑटो-स्टेटस अपडेट हो सकता है। इस फीचर को इनेबल करने पर थ्रेड्स आपके स्मार्टफोन की लोकेशन, मूवमेंट, बैटरी लेवल और नेटवर्क कनेक्शन तक के डीटेल्स देख सकेंगे। ऐप का यह शेयरिंग फीचर आपकी लोकेशन, स्पीड और बैटरी लाइफ जैसे डीटेल्स रियल टाइम में शेयर करेगा। हालांकि, यह एक ऑप्ट-इन फीचर है इसलिए इससे घबराने की जरूरत नहीं है। प्रिवेसी से जुड़ी चिंता को समझते हुए इंस्टाग्राम ने साफ किया है कि ऑटो-स्टेटस प्रोग्राम एक फीचर है, जिसे किसी भी वक्त यूजर्स ऑफ कर सकेंगे और यह उन्हें ट्रैक नहीं करेगा। 

नई नियुक्ति

अर्थशास्त्री सुरजीत आईएमएफ में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला को तीन साल के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में भारत का प्रतिनिधि नामित किया गया है। इस साल जुलाई में सुबीर गोकर्ण के निधन के बाद तकनीकी रूप से कार्यकारी निदेशक कहे जाने वाले पद खाली हो गए। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने डा. सुरजीत एस भल्ला, अर्थशास्त्री, कार्यकारी निदेशक (भारत), आईएमएफ, की नियुक्ति को पद का प्रभार संभालने की तारीख से तीन साल की अवधि के लिए या अगले आदेशों तक अनुमोदित किया है। भल्ला की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब भारत आर्थिक मंदी का सामना कर रहा है और सरकार इसे पुनर्जीवित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। वास्तव में, आईएमएफ खुद इस साल भारत के लिए एक देश रिपोर्ट के साथ आने की संभावना है। कार्यकारी निदेशक देश की रिपोर्ट में आईएमएफ अवलोकन का जवाब देता है। आईएमएफ ने हाल ही में भारत की आर्थिक वृद्धि दर को सात प्रतिशत तक घटा दिया है, जो कि उसके पहले के 7.3 प्रतिशत के अनुमान से है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App