ज्ञानलोक

By: Oct 6th, 2019 12:06 am
  1. बथुकम्मा कौन सा त्योहार है।

(क) भोज्यपदार्थ

(ख) फूल

(ग) बोट रेस

(घ) नृत्य

  1. जी 20 अर्थव्यवस्थाओं का हिस्सा बनने वाला एकमात्र अरब देश कौन सा है।

(क) कतर

(ख) कुवैत

(ग) ओमान

(घ) सऊदी अरब

  1. किस देश ने सबसे बड़ा और सबसे लंबा हिंदू त्यौहार बडाशशीन मनाया है।

(क) नेपाल

(ख) बांग्लादेश

(ग) पाकिस्तान

(घ) अफगानिस्तान

  1. किस देश ने 64 वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन की मेजबानी की।

(क) नाइजीरिया

(ख) जिंबाब्वे

(ग) दक्षिण अफ्रीका

(घ) युगांडा

  1. किस देश के बैडमिंटन खिलाड़ी हे बिंगजियाओ ने कोरिया ओपन 2019 में महिला एकल खिताब जीता।

(क) भारत

(ख) ताइवान

(ग) चीन

(घ) जापान

उत्तर 1 ख 2 घ 3 क 4 घ 5 ग

नई नियुक्ति

न्यायमूर्ति एन कोटिश्वर गोहाटी हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश

न्यायमूर्ति नोंगमईकापम कोटिसवार सिंह को गोहाटी उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। इसके लिए शनिवार को केंद्र सरकार की अधिसूचना जारी की गई। यह नियुक्ति पूर्ववर्ती मुख्य न्यायाधीश अरूप गोस्वामी के सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में की गई नियुक्ति के मद्देनजर की गई है। न्यायमूर्ति गोस्वामी को मुख्य न्यायाधीश अजीत सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद गौहाटी उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। 1986 में जस्टिस एन कोटिस्वर सिंह ने कैंपस लॉ सेंटर, लॉ फैकल्टी, दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री प्राप्त की। उन्हें 1986 में दिल्ली बार काउंसिल के अधिवक्ता के रूप में नामांकित किया गया।

दो करोड़ भारतीयों ने छोड़ा डीटीएच

टेलीविजन और ब्रॉडकास्टिंग सेक्टर के लिए टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से अनाउंस किए गए नए रेग्युलेशंस के बाद डीटीएच प्लान महंगे हुए हैं। साथ ही केबल का बिल भी आसमान छू रहा है। ट्राई की ओर से भले ही कस्टमर्स को उनकी पसंद के चैनल सेलेक्ट करने और उनके लिए ही पेमेंट करने का ऑप्शन नए नियमों के अनुसार दिया गया, लेकिन लगता है कि कस्टमर्स का डीटीएच सर्विसेज से मोहभंग हो चुका है। पिछले साल की दूसरी तिमाही के मुकाबले इस साल केबल बिल करीब 25 प्रतिशत महंगे हुए हैं। यही वजह है कि भारतीय डीटीएच और केबल सर्विसेज छोड़ रहे हैं। मार्च, 2017 में टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ब्रॉडकास्टिंग और केबल सर्विसेज के लिए नया फ्रेमवर्क तैयार कियाए जिसे 29 दिसंबर, 2018 से लागू किया गया। इन नियमों के हिसाब से कंज्यूमर्स को उनकी पसंद के चैनल सेलेक्ट करने और केवल उनके लिए ही भुगतान करने का विकल्प मिला। ट्राई की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि डीटीएच सर्विस का एवरेज ऐक्टिव सब्सक्राइबर बेस इस साल की पहली तिमाही जनवरी.मार्च में लगभग 7.2 करोड़ यूजर्स का था। 30 जून को खत्म हुई पिछली तिमाही तक इसमें 25 प्रतिशत की गिरावट देखी गई और लगभग 5.4 करोड़ ऐक्टिव डीटीएच सब्सक्राइबर्स बचे हैं। एक रिपोर्ट्स में सामने आया है कि टैरिफ ऑर्डर लागू होने के बाद बिल में कमी होने की जगह बढ़ोतरी देखी गई है। कई यूजर्स ने फ्री डिश का इस्तेमाल शुरू किया, जिसके चलते छोटे चैनल जैसे बिहार का दंगल टीवी रातोंरात सबसे ज्यादा देखे जाने वाले चैनलों बन गया।

क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी देगी नौ लाख की स्कॉलरशिप

यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड ने भारतीय छात्रों से इंडिया ग्लोबल लीडर्स स्कॉलरशिप 2019-20 के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। उन छात्रों को यह स्कॉलरशिप दी जाएगी, जो यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड में इकनॉमिक्स, बिजनस या लॉ में अंडरग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम में दाखिला लेंगे। भारत का नागरिक हो और वर्तमान समय में भारत में रहता हो। आस्ट्रेलिया में पहले से अध्ययनरत न हो। वैसे जो छात्र ऑस्ट्रेलिया में इंग्लिश की स्टडी कर रहे होंगेए वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड में अंडरग्रैजुएट या पोस्टग्रेजुएट कोर्सवर्क प्रोग्राम के लिए ऑफर मिला हो या छात्र के तौर पर यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड में अध्ययन शुरू करने वाला हो। जिन छात्रों का चयन होगा उनको 5000 आस्ट्रेलियाई डालर से लेकर 20000 आस्ट्रेलियाई डालर तक ट्यूइशन फीस के तौर पर मिलेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App