ज्ञानलोक

By: Oct 14th, 2019 12:03 am
  1. जनसंख्या वृद्धि से आर्थिक विकास की गति?

(क) सामान्य रहती है

(ख) तीव्र हो जाती है

(ग) मंद हो जाती है

(घ) कुछ भी नहीं होता है

  1. आर्थिक विकास की व्याख्या के विभिन्न आधार कौन-कौन हैं ?

(क) सकल राष्ट्रीय उत्पाद

(ख) प्रतिव्यक्ति आय

(ग) आर्थिक कल्याण का आधार

(घ)  इनमें से सभी

  1. पहला मानव-विकास सूचकांक किस अर्थशास्त्री ने तैयार किया था?

(क)  प्रो. अमर्त्य सेन ने

(ख)  महबूब-उल-हक ने

(ग)  डा. मनमोहन सिंह ने

(घ) इनमें से कोई नहीं

  1. निम्नलिखित में प्राथमिक क्षेत्र किसे कहा जाता है ?

(क) कृषि क्षेत्र को

(ख)  सेवा क्षेत्र को

(ग)   औद्योगिक क्षेत्र को

(घ) इनमें से कोई नहीं

  1. शिक्षक द्वारा अपने पुत्र को पढ़ाना, कौन-सी क्रिया है ?

(क)  अनार्थिक

(ख) आर्थिक

(ग)  दोनों ही

(घ) इनमें से कोई नहीं

उत्तर 1 ग 2 घ 3 ख 4 क 5 ग

आज लांच होगा पहला पॉप-अप कैमरा टीवी

चीनी कंपनी ऑनर जल्द ही स्मार्ट टीवी सेगमेंट में एंट्री करने की तैयारी में है। कंपनी 14 अक्तूबर को भारतीय बाजार में अपनी स्मार्ट टीवी विजन सीरीज लांच करेगी। सीरीज में ऑनर विजन स्मार्ट टीवी और ऑनल विजन प्रो स्मार्ट टीवी लांच की जाएंगी। इन्हें अगस्त में चीन में लांच किया जा चुका है। इसकी सबसे खास बात यह है कि पहली बार टीवी में पॉप-अप कैमरा देखने को मिलेगा।

नीट एमडीएस 2020 को करें आवेदन

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने नीट एमडीएस 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए आवेदक एनबीई की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन की आखिरी तारीख 31 अक्तूबर है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार इसकी परीक्षा 20 दिसंबर को होनी है। इसकी परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी। बता दें कि इस परीक्षा को क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स डेंटल सर्जरी में मास्टर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं। अप्लाई करने के लिए आवेदकर के पास किसी यूनिवर्सिटी या मान्यता प्राप्त संस्थान से डेंटल सर्जरी में बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए। नीट पीजी 2020 एग्जाम पैटर्न में 300 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। परीक्षा के लिए तीन घंटे 30 मिनट का समय मिलेगा।

नई नियुक्ति

ज्योतिरादित्य सिंधिया एमपीसीए के चेयरमैन

मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी की पहली बैठक होलकर स्टेडियम पर करीब दो घंटे तक चली। बैठक के एजेंडे में संगठन की करीब एक दर्जन सब कमेटियां गठित होना थीं, लेकिन नामों पर सहमति नहीं बन सकी। अब अगली मैनेजिंग कमेटी बैठक इन पर फैसला संभव है। बैठक में अगले महीने 14 से 18 नवंबर के बीच होने वाले भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच की तैयारी को लेकर भी चर्चा हुई। टेस्ट मैच कमेटी का चेयरमैन पूर्व अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया को बनाने पर सहमति बन गई है। सूत्रों के अनुसार खास बात यह है कि उनके कट्टर विरोधी भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी उनका साथ देंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App