दशहरे की धूम, जेबीटी शिक्षकों ने मनाई दिवाली

By: Oct 14th, 2019 12:20 am

मंडी – देश भर की तरह जिला मंडी में बीते सप्ताह दशहरे की धूम रही। बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा जिला मुख्यालय में अनूठे तरीके से मनाया गया। मंडी में रावण के साथ-साथ कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, महिला उत्पीड़न जैसी दस बुराइयों का भी दहन किया गया। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी गत सप्ताह मंडी पहुंचे। जिला भर में जेपी नड्डा का भव्य सवागत किया गया। इस दौरे के दौरान जेपी नड्डा ने सेरी मंच पर रैली भी संबोधित की। साथ ही  प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने मंडी जिला के 69 जेबीटी शिक्षकों की दिवाली से पहले सेवाएं नियमित कर तोहफा दिया है। विभाग ने तीन वर्ष का अनुबंध काल पूरा करने पर यह तोहफा दिया है।

छात्र ने शर्त में खा ली आयरन की गोलियां

गोहर उपमंडल के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बस्सी के एक स्कूली छात्र ने आयरन की एक्सेस गोलियां खा लीं। इससे स्कूल में ही उसकी हालत बिगड़ गई। शिक्षकों ने मामले की भनक लगते ही उसे उपचार के लिए सिविल अस्पताल गोहर पहंुचाया। ड्यूटी पर तैनात डा. विशाल जम्वाल ने बच्चे की बिगड़ती हालत देखकर प्राथमिक उपचार के बाद उसे आईजीएमसी शिमला रैफर कर दिया। जानकारी के अनुसार छात्र ने शर्त में आयरन की एक्सेस गोलियां खा लीं, जिससे उसकी तबीयत बिगड़ गई।

सजा सुनाई

चेक बाउंस का अभियोग साबित होने पर अदालत ने आरोपी को 6 माह के साधारण कारावास और 220000 रुपए हर्जाना अदा करने की सजा सुनाई है। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी राजिंद्र कुमार के न्यायालय ने बिलासपुर के चमयों हरनोडा निवासी गरजा राम पुत्र चतरू राम की शिकायत पर चलाए गए अभियोग के साबित होने पर प्रेम लाल पुत्र चौधरी राम को उक्त सजा सुनाई।

हेरोइन संग दबोचा

सरकाघाट की पुलिस ने औचक निरीक्षण के दौरान नगर बरच्छवाड़ में पंचायत सरकाघाट के जामसाई वार्ड के 29 वर्षीय युवक सतीश शर्मा के पास से 1.05 हेरोइन और सात ग्राम चरस बरामद की। पुलिस की नजर इस युवक पर कई दिनों से थी और गुप्त सूचना  मिलने के बाद उसे रंगे हाथों पकड़ लिया।

बल्ह के हरीश चुने मिस्टर हिमाचल

बल्ह घाटी के जाने-माने बॉडी बिल्डर हरीश शर्मा उर्फ हैरी ने हाल ही में बद्दी में संपन्न हुई राज्य स्तरीय बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में मिस्टर हिमाचल और ओवर आल चैंपियन खिताब अपने नाम कर जिला मंडी का नाम रोशन किया है। इस कामयाबी पर उनके परिवार में जहां खुशी का माहौल है, वहीं बल्हवासी भी इस कामयाबी पर गर्व महसूस कर रहे हैं। हैरी शर्मा पहले भी सात मर्तबा मिस्टर हिमाचल के खिताब से नवाजे जा चुके हैं। वहीं कई राज्य व राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेकर खिताब हासिल कर चुके हैं।

मंडी में हेल्पलाइन नंबर

 उपायुक्त कार्यालय के लिए संपर्क नंबर-01905222355     व्हाट्स ऐप नंबर-7650025201   गुमशुदगी की शिकायत-9459100100 0 चाइल्ड हेल्पलाइन- 1098   गुडि़या हेल्पलाइन-1515   होशियार हेल्पलाइन-109

छोटी काशी में हादसों ने छीन ली तीन जिंदगियां

जिला में अलग-अलग हादसों में तीन युवकों की मौत हो गई। कलखर-नेरचौक सड़क मार्ग पर सिध्याणी  गांव के हरविंदर सिंह (26) पुत्र जसपाल सिंह भानगन फतेगढ़ पंजाब सड़क हादसे में जान गंवा बैठा। दूसरे हादसे में टीहरा उपतहसील के चंदपुर गांव से नौजवान अजय कुमार (24) की कमांद के पास बाइक स्किड होने से मौत हो गई। तीसरा हादसा सुंदरनगर में हुआ। जवाहर लाल नेहरू राजकीय इंजीनियरिंग कालेज सुंदरनगर के निर्माणाधीन ब्वायज होस्टल में काम कर रहे झारखंड मूल के एक प्रवासी मजदूर की करंट लगने से मौत हो गई।

बैंक अधिकारियों पर लटकी कार्रवाई की तलवार

मकान की नीलामी रुकवाने को 85 हजार की रिश्वत लेने वाले बैंक ऑफ इंडिया के रिकवरी एजेंट के बाद बैंक के अधिकारियों पर भी विजिलेंस की तलवार लटक गई है। स्टेट विजिलेंस एंड एंटी क्रप्शन ब्यूरो अब रिश्वत कांड के इस मामले में बैंक के अधिकारियों से भी पूछताछ करने जा रहा है। विजिलेंस के मंडी थाने में दर्ज इस मामले में गिरफ्तार बैंक के रिकवरी एजेंट मिंद्रपााल को कोर्ट ने रिमांड की अवधि पूरी होने के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया है, जबकि दूसरी तरफ विजिलेंस ने अब बैंक के चीफ मैनेजर रिकवरी चंडीगढ़ को मंडी तलब किया है। विजिलेंस ने इसके साथ ही बैंक से इस मामले से संबंधित रिकार्ड भी मांगा है। मामले में विजिलेंस कुछ रिकार्ड पहले भी ले चुका है।

शरारती तत्त्वों ने सवेरे ही फूंक दिए रावण

असत्य पर सत्य की विजय के प्रतीक दशहरा पर्व की परंपरा का बच्चों और स्थानीय लोगों में अच्छा खासा कौतूहल रहता है। रावण, कुंभकर्ण, मेघनाद के पुतले बनाने के लिए आयोजक जहां कड़ी मेहनत करते हैं, वहीं खर्चा भी आता है, लेकिन धर्मपुर उपमंडल मुख्यालय में शरारती तत्त्वों ने मंगलवार सुबह पांच बजे ही रावण के पुतले में आग लगा दी। सुबह पांच बजे जब स्थानीय लोगों ने एकाएक बहुत सारे पटाखे चलने की आवाज सुनी और मौके पर पहुंचे तो देखा कि पुतले धू-धू जल रहे थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App