पच्छादः73909 वोटर 53844 ने डाला वोट

By: Oct 22nd, 2019 12:01 am

नाहन – पच्छाद विधानसभा सीट पर इस वर्ष करीब 73 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पच्छाद विधानसभा सीट में 73909 मतदाता हैं, जिसमें से 37730 पुरुष तथा 36179 महिला मतदाता थे। सोमवार को संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में अधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 72.85 प्रतिशत मतदान हुआ। कुल 53844 मतदाताओं ने उपचुनाव के लिए वोट डाले। इनमें से 28709 पुरुष मतदाताओं ने तथा 25135 महिला मतदाताओं ने मत का प्रयोग किया। पुरुष मतदाताओं का मत प्रतिशत 76.9 प्रतिशत रहा, जबकि महिला मतदाताओं की प्रतिशतता 69.4 प्रतिशत रही। गौर हो कि पच्छाद सीट में हाल ही में वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में 56179 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया था, जिसमें भाजपा के प्रत्याशी व वर्तमान सांसद सुरेश कश्यप को 35271 मत प्राप्त हुए थे। कांग्रेस के उम्मीदवार धनीराम शांडिल को पच्छाद विधानसभा सीट से 19250 मत मिले थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से 16021 मतों की बढ़त हासिल की थी। यदि वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव पर नजर दौड़ाई जाए, तो वर्ष 2017 में 80 प्रतिशत मतदान पच्छाद में हुआ था। पच्छाद से कांग्रेस प्रत्याशी गंगूराम मुसाफिर को वर्ष 2017 में 23816 मत प्राप्त हुए थे, जबकि भाजपा के उम्मीदवार व तत्कालीन विजयी प्रत्याशी सुरेश कश्यप को 30243 वोट मिले थे। इससे पहले वर्ष 2012 के विस चुनाव में भी भाजपा को पच्छाद सीट से जीत हासिल हुई थी। वर्ष 2012 में भाजपा के सुरेश कश्यप ने कांग्रेस का करीब 32 वर्ष का सिंहासन तोड़ा था तथा सुरेश कश्यप ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गंगूराम मुसाफिर को वर्ष 2012 में शिकस्त दी थी। ऐसे में यदि पिछले दो विधानसभा चुनाव व हाल ही के लोकसभा चुनाव पर यदि नजर दौड़ाई जाए, तो भाजपा को लगातार इस क्षेत्र से जीत हासिल हुई है।

पच्छाद उपचुनाव में है ट्राई एंगल

विधानसभा चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला है। भाजपा को अपनी ही पार्टी की रूष्ट नेत्री दयाल प्यारी से चुनौती मिली है। ऐसे में भाजपा ने पूरी ताकत पच्छाद उपचुनाव में झोंक दी थी। कांग्रेस को उम्मीद है कि भाजपा की आपसी लड़ाई में उन्हें लाभ होगा, जबकि आजाद उम्मीदवार दयाल प्यारी भी इस उम्मीद में हैं कि पच्छाद के कांग्रेस व भाजपा के रूष्ट मतदाताओं का उसे समर्थन मिल रहा है।

रीना कश्यप और गंगूराम मुसाफिर परिवार संग पहुंचे

भाजपा प्रत्याशी रीना कश्यप ने अपना वोट परिवार सहित ग्राम पंचायत नेरी कोटली के बूथ नंबर 55/33  राजकीय प्राथमिक पाठशाला शावगा में डाला। इसी प्रकार इसी बूथ पर 95 वर्षीय भुल्लर ने स्वयं मतदान केंद्र पर पैदल पहुंचकर वोट डाला। कांग्रेस प्रत्याशी गंगूराम मुसाफिर ने अपने गांव डिलमन में परिवार सहित अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

12 बजे के बाद दनादन

ग्रामीण क्षेत्र होने की वजह से मतदाता सुबह घरों से बाहर नहीं निकले तथा 12 बजे के बाद मतदान ने रफ्तार पकड़ी। कुछ मतदान केंद्रों पर सायं सात बजे तक वोट डाले गए। राजगढ़ क्षेत्र के पोलिंग बूथ छोगटाली में सबसे देरी से मतदान दर्ज किया गया। मतदान को लेकर जहां युवा मतदाताओं में जोश था तो वहीं 105 वर्ष तक के मतदाता भी पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे।

452 जवानों की निगरानी

पच्छाद में 113 मतदान केंद्रों पर 452 कर्मचारियों की तैनाती की गई थी। इनमें से 113 पीठासीन अधिकारी, 226 पोलिंग आफिसर, 13 सेक्टर आफिसर व तीन सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए थे। इसके अलावा चुनाव प्रक्रिया के लिए 113 मतदान केंद्रों के लिए 227 कंट्रोल यूनिट, 230 बैलेट यूनिट व 197 वीवीपैट की मशीनें इस्तेमाल की गई।

कुछ ही जगह हुई गड़बड़

पच्छाद उपचुनाव में 113 मतदान केंद्रों में से मतदान केंद्र मानगढ़, मझगांव व कोटला बरोग में पीपीपैट मशीनों के गड़बड़ी की सूचना मिली, जिसे तुरंत बदलवाया गया। इसके अलावा मतदान केंद्र गड़ासर के डासर बूथ पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा डम्मी ईवीएम मशीन मतदाताओं को दिखाई जा रही थी, जिसकी शिकायत कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की। एक मतदान केंद्र पर महिला मतदाता को धमकाने की भी शिकायत प्रशासन को मिली है।

फूलों से सजी पालकी में पहुंचे दिव्यांग नरेश का जोरदार स्वागत

राजगढ़ – पच्छाद उपचुनाव के लिए सोमवार को सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की काफी कतारें लगी रही। वोट डालने के लिए मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया। राजगढ़ के बूथ नंबर 55/33 पर दिव्यांग नरेश चंद (40) ने मताधिकार का प्रयोग किया। निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम राजगढ़ नरेश वर्मा ने बताया कि बीएलओ अमर सिंह के सहयोग से 75 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग नरेश चंद पुत्र चतर सिंह राजगढ़ के पास बेहड़ गांव के रहने वाले हैं, के लिए पालकी का प्रबंध किया गया। पालकी को फूलों के साथ सजाकर दिव्यांग नरेश चंद को बिठाकर स्थानीय युवकों ने एक किलोमीटर टेढे रास्ते की चढ़ाई से मतदान केंद्र तक पहुंचाया। जहां अधिकारियों ने फूल-मालाओं के साथ उनका स्वागत किया और नरेश चंद को आउट ऑफ टर्न मतदान करने का मौका दिया गया। युवाओं द्वारा नरेश चंद को मतदान के बाद उनके निवास स्थान बेहड़ गांव वापस छोड़ा गया। इसके अतिरिक्त दिव्यांग श्वेता (22) ने भी पहली बार वोट डाला। इसी प्रकार 91 वर्षीय सादी राम ने दुरंग मतदान केंद्र और जगत राम ने चंदोल मतदान केंद्र में वोट डाला।

मझगांव शमलाट वीवीपैट में खराबी की शिकायत

सांसद लोकसभा सुरेश कश्यप ने अपने पैतृक गांव गागल-शिकोर में परिवार सहित अपना वोट डाला। हिमाचल प्रदेश कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी ने दुरंग मतदान केंद्र पर परिवार सहित अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बूथ नंबर 55/60 मानगढ़ और बूथ नंबर 55/89 मझगांव शमलाटी में वीपीपैट में खराबी आ जाने से उसे सेक्टर अधिकारी द्वारा बदल दिया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App