फल-सब्जियां आउट ऑफ कंट्रोल

By: Oct 11th, 2019 12:22 am

ऊना-लगातार बढ़ती महंगाई के चलते फल और सब्जियां खरीदना अब आम आदमी की पहुंच से दूर ही है। एक ओर जहां फल और सब्जियांे वाले दुकानदार दोगुना मुनाफा कमा रहे हैं। वहीं, वर्तमान में फल और सब्जियों की महंगाई पर राज्य सरकार और खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक अधिकारी का भी कोई नियंत्रण नहीं रहा है। जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। हालांकि पहले फल और सब्जी विक्रेताओं के लिए सरकार, विभाग की ओर से मुनाफा दर तय की जाती थी, ताकि उपभोक्ताओं को भी बेहतर सुविधा मिल सके, लेकिन अब सरकार की ओर निर्धारित किए गए नए एक्ट के तहत कोई भी मुनाफा दर तय नहीं होगी। जानकारी के अनुसार खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक अधिकारी पर अब हिमाचल प्रदेश स्पेसीफाइड कमोडिटी रेगूलेशेन ऑफ डिस्ट्रीब्यूशन कंट्रोल ऑर्डर-2019 के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सस्ता राशन उपभोक्ताओं तक पहुंचाना जिम्मेदारी तय की गई है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत यदि किसी उपभोक्ता को कोई समस्या उठानी पड़ती है तो संबधित विभाग की ओर से इसका समाधान किया जाएगा। इसके अलावा एलपीजी कंट्रोल आर्डर-2019 के तहत एलपीजी सुविधा मुहैया करवाना है। वहीं, एचपी बायोडिग्रेडबेल गारवेज कंट्रोल एक्ट के तहत की शक्तियां हैं। इससे पहले खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक द्वारा दुकानदारों का मुनाफा दर तय की जाती थी। वहीं, दुकानदारों की मनमानी होने पर समय-समय पर चैकिंग भी की जाती थी, लेकिन वर्तमान में अब फल और सब्जियों के दुकानदारों की मनमानी पर इस विभाग का नियंत्रण नहीं रहा है। नए एक्ट के तहत मनमर्जी के दामों पर ही यह दुकानदार इन उत्पादों को बेच सकते हैं। केवल मात्र दुकानदारों को अपने स्तर पर ही प्रतिस्पर्धा करनी होगी। कोई भी दुकानदार अपनी मर्जी के अनुसार फल और सब्जियों के दाम तय कर बेच सकता है। जबकि इससे पहले फल और सब्जियों पर दुकानदारों को मुनाफा तय होता है। इसका खामियाजा तो आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। वहीं, यह दुकानदार खूब चांदी कूट रहे हैं। लेकिन मनमानी कर रहे इन दुकानदारों पर भी चाबुक चलाने वाला कोई नहीं दिख रहा है। इस सीजन में जहां फलों की खूब बिक्री होती है। वहीं, इस दौरान दुकानदारों की भी मनमानी खूब दिखाई देती है।

टमाटर होलसेल 45 रुपए तक

यहां बात यदि टमाटर की करें तो टमाटर का होलसेल दाम करीब 40 से 45 रुपए तक है। लेकिन बाजार में टमाटर 80 रुपए किलोग्राम के हिसाब से बिक रहा है। केला होलसेल दाम के अनुसार 380 रुपए प्रति पेटी है। लेकिन बाजार में 70 रुपए प्रति दर्जन के हिसाब से केला बिक रहा है। शिमला मिर्च के होलसेल दाम 40 से 55 रुपए हैं, बाजार में 60 रुपए, बंद गोभी के होलसेल दाम 25 से 30 रुपए हैं, बाजार में 40 रुपए, हरा मटर 90 से 100 रुपए होलसेल हैं, बाजार में 180 रुपए है। प्याज के दाम 40 रुपये 43 रुपए हैं बाजार में 60 से 70 रुपए के हिसाब से बिक रहा है। अनार के होलसेल दाम 70 रुपए हैं बाजार में 150 रुपए के हिसाब से है।

दाम सुनकर नहीं खरीद पा रहे उत्पाद

पहले श्राद्ध फिर नवरात्र के बाद अब अक्तूबर माह में त्योहारी सीजन जोरों पर चला हुआ है। इसके बाद करवाचौथ, धनतेरस, दिवाली, भैया दूज के त्यौहार भी आएंगे। त्योहार आने पर लोग फल और सब्जियों की खरीददारी तो करते ही हैं। लेकिन सब्जी और फल खरीददने के लिए जाने वाले कई लोग महंगे दाम सुनकर यह उत्पाद नहीं खरीद पा रहे हैं। एक ओर जहां होलसेल दाम हैं। वहीं, यह दुकानदार अब बड़ी आसानी से दोगुना मुनाफा कमा रहे हैं। यदि इस तरह का ही हाल रहा तो आगामी दिनों में जनता की यह समस्या और बढ़ जाएगी। सरकार और खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक विभाग को इस ओर उचित कदम उठाने की आवश्यकता है। ताकि आम जनता को राहत मिल सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App