रिकार्ड तोड़ जीत

By: Oct 7th, 2019 12:10 am

 पहले टेस्ट के आखिरी दिन शमी-जडेजा का कहर, टीम इंडिया की बड़ी जीत

 191 रन पर समेटी दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी, कोहली एंड कंपनी की 203 रन से जीत

विशाखापट्टनम –तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (35 रन पर पांच विकेट) और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (87 रन पर चार विकेट) की कहर बरपाती गेंदों से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पांचवें और अंतिम दिन रविवार को 191 रन पर ढेर कर पहला टेस्ट 203 रन के बड़े अंतर से जीत लिया। भारत ने इस जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 395 रन का लक्ष्य रखा था। दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार के एक विकेट पर 11 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी दूसरी पारी 63.5 ओवर में 191 रन पर सिमट गई। भारत की दोनों पारियों में 176 और 127 रन बनाने वाले ओपनर रोहित शर्मा को मैन ऑफ दि मैच का पुरस्कार दिया गया। पहली पारी में खाली हाथ रहे शमी ने दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी की और 10.5 ओवर में 35 रन पर पांच विकेट हासिल किए। आलराउंडर रविंद्र जडेजा ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और 25 ओवर 87 रन पर चार विकेट लिए। पहली पारी में सात विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 20 ओवर में 44 रन पर एक विकेट लिया। भारत की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह लगातार तीसरी जीत है। भारत ने इससे पहले वेस्टइंडीज में दोनों टेस्ट जीते थे। भारतीय टीम के अब  तालिका में उसके 160 अंक हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह पहला टेस्ट था और उसकी इस चैंपियनशिप में हार के साथ शुरुआत हुई है।

मैच के हीरो

01

रोहित शर्मा मुकाबले में दो शतकों से 303 रन

मैन ऑफ दि मैच

02

मोहम्मद शमी दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर तोड़ी अफ्रीकियों की कमर

03

रवींद्र जडेजा मुकाबले में दोनों पारियों में छह विकेट और कुल 70 रन बनाए

04

मयंक अग्रवाल मैच की दो पारियों में दोहरे शतक समेत 222 रन

05

आर अश्विन दक्षिण अफ्रीका की दोनों पारियों में कुल आठ विकेट झटके

विराट कोहली की बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 29वीं जीत, अब सिर्फ स्टीव वॉ-पोंटिंग ही आगे

विशाखापट्टनम में खेले गया पहला टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट कोहली का 49वां मैच था, जिसमें उन्हें 29वें टेस्ट मैच में जीत मिली। विराट अब इस मामले में तीसरे स्थान पर हैं। जिन कप्तानों ने सबसे ज्यादा जीत दर्ज की, उसमें पहले स्थान पर 36 जीत संग स्टीव वॉ हैं। दूसरे पर 34 जीत के साथ रिकी पोंटिंग हैं।

23 साल बाद चौथी पारी में पांच विकेट

मोहम्मद शमी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर नया इतिहास रचा है। 23 साल में पहली बार किसी भारतीय तेज गेंदबाज ने भारत में टेस्ट मैच की चौथी पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया है। आखिरी बार यह कमाल जवागल श्रीनाथ ने 1996 में किया था।

अश्विन ने की वर्ल्ड रिकार्ड की बराबरी

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में संयुक्त रूप से सबसे कम मैचों में 350 विकेट पूरे कर लिए हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन उन्होंने ब्रूयन को आउट कर यह मुकाम हासिल किया। इसके साथ अश्विन ने सबसे कम मैचों (66 टेस्ट) में यह मुकाम हासिल करने के मुथैया मुरलीधरन के रिकार्ड की बराबरी कर ली। श्रीलंका के इस दिग्गज स्पिनर ने 66वें मैच में ही यह उपलब्धि हासिल की थी। टेस्ट करियर में 350 विकेट लेने वाले अश्विन चौथे भारतीय गेंदबाज हैं। भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले (619) ने लिए हैं। इसके बाद कपिल देव (434) और हरभजन सिंह (417) का नंबर आता है।

तूफानी गेंद, तोड़ डाला स्टंप

शमी ने मैच की चौथी पारी में अपनी जबरदस्त गेंदबाजी से प्रोटीयाज बल्लेबाजों की एक नहीं चलने दी। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के बड़े बल्लेबाजों तेंबा बावुमा, फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक को जल्दी-जल्दी आउट कर टीम इंडिया की जीत की तैयारी कर दी। उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज पीट को जब बोल्ड किया, तो स्टंप भी टूट गया। बाद में संजय मांजरेकर ने उन्हें वह टूटा हुआ स्टंप निशानी के तौर पर दिया।

डंडे हवा में और घूरते रहे कप्तान प्लेसिस

दूसरी पारी में जिस गेंद ने साउथ अफ्रीकन कप्तान फाफ डू प्लेसिस सहित सभी को चौंकाया, वो 22वें ओवर में मोहम्मद शमी की पांचवीं गेंद थी, जिस पर प्लेसिस अपना विकेट गंवा बैठे। जिस तरह से वह बोल्ड हुए थे, उन्हें भी विश्वास नहीं हो पाया और आउट होने के बाद काफी देर तक वह सिर्फ टकटकी लगाए देखते ही रहे।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की तीन मैचों में लगातार तीसरी जीत है। भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और इस जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के शीर्ष पर कुल 160 अंक के साथ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। दक्षिण अफ्रीका का चैंपियनशिप का यह पहला मैच था। दरअसल चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम के मुताबिक तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्वाइंट्स, टाई होने पर 20 प्वाइंट्स और ड्रा होने पर 13 प्वाइंट्स होंगे। इसी तरह दो, चार और पांच मैचों की सीरीज के लिए अलग-अलग अंक रखे गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App