रोहतांग दर्रे पर फिर बर्फबारी

By: Oct 31st, 2019 12:30 am

तापमान गिरने से मनाली में बढ़ी ठंड, सैलानियों की खुशी का ठिकाना नहीं

मनाली –रोहतांग दर्रे पर बुधवार दोपहर बाद हल्की बर्फबारी का दौर एक बार फिर शुरू हो गया। बर्फबारी के चलते जहां घाटी के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई, वहीं मनु की नगरी मनाली में बुधवार को आसमान में छाए बादलों के बरसने से ठंड भी बढ़ गई है। ऐसे में मनाली घूमने आए सैलानियों को जहां पर्यटक नगरी का ठंडा मौसम बेहद पसंद आ रहा है, वहीं अब घाटी के टूरिस्ट प्वाइंट्स पर भी पर्यटकों का सैलाब उमड़ने लगा है। लाहुल की ऊंची चोटियों पर भी बुधवार दोपहर बाद हल्का हिमपात का दौर शुरू होने से घाटी के तापमान में एक बार फिर भारी गिरावट दर्ज की गई है।  मौसम विभाग की मानें तो तीन दिन तक लाहुल-स्पीति सहित रोहतांग व मनाली में बारिश व हल्की बर्फबारी की संभावना जताई गई। ऐसे में मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रख लाहुल-स्पीति प्रशासन ने भी जहां आपदा प्रबंधन की टीम को अलर्ट पर रहने के आदेश जारी किए हैं, वहीं मनाली-लेह मार्ग पर सफर करने वाले लोगों को मौसम को ध्यान में रख ही इस मार्ग पर सफर करने की अपील की है। एसडीएम अमर नेगी का कहना है कि मौसम विभाग द्वारा जारी की गई खराब मौसम की चेतावनी को ध्यान में रख प्रशासन ने क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया है। बुधवार को जहां रोहतांग दर्रे पर हल्का हिमपात हुआ है, वहीं लाहुल के भी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्का हिमपात दर्ज किया गया है। घाटी के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार को ऊपरी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी का दौर शुरू होने से एक बार फिर लाहुल में जहां तापमान माइनस डिग्री में पहुंच गया है, वहीं, सुबह-शाम ठंड काफी बढ़ गई है।

गुलाबा से आगे नहीं जाएंगी गाडि़यां

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया कि गुलाबा स्थित बैरियर पर भी तैनात पुलिस के जवानों को ये आदेश दिए गए हैं कि रोहतांग दर्रे पर बर्फबारी के दौरान किसी भी वाहन को गुलाबा से आगे न जाने दिया जाए। प्रशासन ने यह निर्णय खराब मौसम को ध्यान में रखकर लिया है।

पहली को भीगेंगे पहाड़ मैदानों में दो से बारिश

शिमला। हिमाचल में रातों के बाद अब दिन भी सर्द होने लगे हैं। अधिकतम तापमान में गिरावट आने से दिन के समय भी ठंड का एहसास होने लगा है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पहली नवंबर को बारिश होगी, जबकि मैदानी व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दो नवंबर से मौसम करवट लेगा। इस दौरान एक-दो जगह गर्जन के साथ बारिश होगी, जिससे तापमान में और गिरावट आने की संभावना जताई जा रही है। बुधवार को मौसम साफ बना रहा, लेकिन आसमान में बादलोें के घिरने से अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। अधिकतम तापमान में एक से तीन डिग्री गिरावट रिकॉर्ड की गई है, जिससे दिन में भी ठंड का एहसास होने लगा है। कल्पा व केलांग के अधिकतम तापमान में सबसे अधिक तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने खबर की पुष्टि की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App