सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज

By: Oct 3rd, 2019 12:01 am

सरकार ने कालेजों के बाद स्कूलों में भी वर्चुअल क्लासेज शुरू करने का लिया फैसला

योजना के लिए केंद्र से मांगी जाएगी आर्थिक मदद, शिमला से होगी शुरुआत

शिमला – हिमाचल प्रदेश में अब पढ़ाई के बीच शिक्षकों की कमी आड़े नहीं आएगी। सरकार कालेज के बाद स्कूलों में भी वर्चुअल क्लासेज श्ुरू करने जा रही है। इसके माध्यम से एक स्कूल से दूसरे स्कूल के छात्रों को पढ़ाया जाएगा। सरकार ने शिमला से वर्चुअल क्लासेस शुरू करने का फैसला लिया है। एक जिला से सफल परिणाम आने के बाद बाकी जगहों पर इन क्लासेज को सरकार चलाएगी। बता दें कि वर्चुअल क्लासेज शुरू करने के लिए सरकार व शिक्षा विभाग को अतिरिक्त बजट की आवश्यकता भी होगी। इसके लिए केंद्र सरकार से सरकार मदद मांगेगी। कालेजों में ये क्लासेज लगाने के लिए भी केंद्र सरकार ही पूरा खर्च उठा रही है। ऐसे में शिक्षा विभाग स्कूलों के लिए भी केंद्र सरकार से ही सहायता चाहता है। शिक्षा विभाग का दावा है कि अगर स्कूलों में वर्चुअल क्लासेज शुरू हो जाती है, तो इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि  छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर पाएंगे। अहम यह भी है कि इसके जरिए एक शिक्षक तीन से चार स्कूलों के छात्रों की कक्षाएं क्याना बोर्ड या प्रोजेक्टर के माध्यम से ले पाएगा। खास बात यह भी रहेगी कि पढ़ाते वक्त शिक्षक छात्रों से आमने सामने रहकर कई सवाल-जवाब भी कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए सरकारी स्कूलों में नेटवर्किंग का होना बेहद जरूरी है। हिमाचल के सरकारी स्कूलों में वर्चुअल क्लासेज तभी सफल हो पाएंगी, जब सभी स्कूलों में इंटरनेट से लेकर बिजली तक की पूरी सुविधा होगी। वर्चुअल क्लासेज के लिए एक क्लस्टर में पांच स्कूलों को शामिल किया जाएगा। वर्चुअल क्लासेज को सफल बनाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी कोई और सुझाव भी दे सकते हैं। बता दें कि सरकारी स्कूलों में पहली बार ऐसा होगा कि वर्चुअल क्लासेज सरकार शुरू करेगी।

केंद्र सरकार कर रही मदद

बता दें कि रूसा के तहत प्रदेश के कालेजों में ऑनलाइन स्टडी को लेकर केंद्र सरकार पूरी सहायता कर रही है। अब केंद्र सरकार वर्चुअल क्लासेज शुरू करने को लेकर शिक्षा विभाग को फंडिग करेगी। इसके साथ कक्षाओं में डिजिटल ब्लैकबोर्ड लगाने को लेकर भी केंद्र सरकार हिमाचल को बजट देगी।

बड़ी कक्षाओं को मिलेगी सुविधा

सरकारी स्कूलों में बड़ी कक्षाओं के लिए ही वर्चुअल क्लासेज होंगी। यानी दसवीं, जमा एक व जमा दो के छात्रों को ऑनलाइन वर्चुअल क्लासेज के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। शिक्षा विभाग का यह तर्क है कि बड़ी कक्षाओं के सिलेबस को समाप्त करने के लिए वर्चुअल कक्षाएं बेहद जरूरी हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App