हिमाचल में 5371.52 करोड़ की मक्की तबाह

By: Oct 10th, 2019 12:01 am

शिमला  – हिमाचल के किसानों की इस बार मक्की की फसल काफी तबाह हुई है। इस साल बरसात ज्यादा होने की वजह से मक्की की बिजाई करने वाले किसान काफी मायूस हुए हैं। हैरत है कि इस बार बरसात में मक्की की बिजाई के बाद पूरा नुकसान 5371.52 करोड़ तक आंका गया है। वहीं, बीजों की अगर बात करें, तो 2193.14 लाख तक मक्की के बीजों को नुकसान हुआ है। कृषि विभाग के पास जिलों से आए आंकड़ों की बात करें, तो इस साल दो लाख 87 हजार 703 हेक्टेयर जमीन पर किसानों ने मक्की की उगाई की थी, जिसमें से 20 हजार 367 हेक्टेयर भूमी पूरी तरह से तहस-नहस हो गई है और इस कारण इतनी हेक्टेयर जमीन पर लगाई गई मक्की की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है। कृषि विभाग के मुताबिक यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है, क्योंकि कई क्षेत्रों में अभी भी मक्की की फसल लोगों ने नहीं निकाली है। अभी तो यह सिर्फ बरसात के नुकसान की ही रिपोर्ट है। इसके अलावा विभाग के पास वह रिकार्ड भी आने वाला है, जिसमें किसानों की आधी से ज्यादा इस फसल को जंगली जानवरों ने तहस-नहस किया है। इसमें ऊना, कांगड़ा, बिलासपुर, सोलन, सिरमौर व शिमला जिला शामिल हैं। फिलहाल कृषि विभाग ने नुकसान की रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। वहीं, करोड़ों के हुए इस नुकसान की भरपाई करने की मांग उठाई है। जिन किसानों को मक्की की फसलों को नुकसान हुआ है, उन्हें अगले सीजन में विभाग अतिरिक्त बीज मुहैया करवाएगा। कृषि विभाग ने राज्य के  सभी रजिस्टर्ड फार्मर्स का रिकार्ड तलब कर दिया है। अब मक्की की अगली पैदावार के दौरान अतिरिक्त बीज इन किसानों को उपलब्ध करवाया जाएगा।

और भी फसलों को चपत

मक्की के अलावा भी इस मौसम में होने वाली फसलों को करोड़ों का नुकसान कृषि विभाग को हुआ है, जिसमें धान की फसल को भी 243.24 करोड़ का नुकसान पहुंचा है। रागी को 9.50 करोड़ का नुकसान हुआ है। बाजरा की फसल पर कृषि विभाग को 7.65 करोड़, खरीफ की फसल को 587.86 तक का नुकसान कृषि विभाग ने आंका है।

इन्हें ही मिलेगी राहत

प्रदेश सरकार उन किसानों को राहत देगी, जिनकी फसल का 33 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान हुआ है। ऐसे किसानों को सरकार जहां अगले सीजन में अतिरिक्त बजट देगी, वहीं डैमेज हुए खेत ठीक करवाने के लिए अतिरिक्त बजट अलग से मुहैया करवाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App