हिल्सक्वीन में धू-धू कर जली बुराई

By: Oct 9th, 2019 12:30 am

जाखू में मुख्यमंत्री ने रिमोर्ट से किया रावण दहन, युवाओं को दिया नशे से दूर रहने का संदेश 

शिमला –शिमला में दशहरा पर्व पर राजधानी अलग ही रंग में दिखाई दी। शिमला के जाखू मंदिर में हर साल की तरह इस साल भी दशहरे का अंदाज अलग ही देखने को मिला। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जाखू मंदिर में पहंुच कर छह बजे  रिमोर्ट का बटन दबाकर रावण का सर्वनाश किया। हालांकि इस दौरान रिमोर्ट चलाने से पहले ही रावण के मुंह से निकलने वाली ज्वाला मंदिर में मौजूद हजारों लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रही। फिलहाल मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देते हुए रावण, कुंभकरण व मेघनाथ का पुतला दहन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने युवाओं को नशे से दूर रहने का भी संदेश दिया। उन्होंने चिंता जताई कि आज के इस समय में युवा वर्ग नशे की गिरफ्त में ज्यादा पड़ते जा रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने नशे के दानव को समाज से समाप्त करने की अपील की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत, असत्य पर सत्य तथा अधर्म पर धर्म की विजय का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि यह पर्व हमें धर्म और सत्य के मार्ग को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है क्योंकि अंत में सत्य की ही विजय होती है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दशहरे पर्व पर नशे के दानव को समाज से समाप्त करने के लिए लोगों से मिलजुल कर प्रयास करने की अपील की। बता दें कि इस अवसर पर 15 लाख रुपए की लागत से निर्मित किए जाने वाले नवग्रह मंदिर की आधारशिला भी रखी और जाखू मंदिर परिसर में संग्रहालय का उद्घाटन किया गया। इससे पूर्व मंदिर समिति द्वारा मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्यों को सम्मानित किया गया। इस पर्व के दौरान सीएम के साथ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, मुख्य सचेतक व जनमंच के समन्वयक नरेंद्र बरागटा, मिल्कफेड के अध्यक्ष गणेश दत्त, नगर निमग शिमला के उपमहापौर रोकश शर्मा, उपायुक्त शिमला अमित कश्यप, पुलिस अधीक्षक ओमापति जमवाल व शिमला शहर की उपमंडलाधिकारी नीरज चांदला भी विशेष रूप से मौजूद रहीं।

मंदिर में भव्य भंडारे का आयोजन

हर साल की तरह जाखू मंदिर में इस साल भी दशहरे के पर्व पर भव्य भंडारे का आयोजन किया गया। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। यह भंडारा दोपहर से शुरू होकर शाम तक चलता रहा।

गोलगप्पे के खूब लगे चटकारे

जाखू मंदिर में लोगों ने गोलगप्पे के खूब चटकारे लगाए। बता दें कि मंदिर के बाहर कई तरह के स्टाल लगाई गई थीं, जिसमें बच्चों के खिलौने से लेकर खाने पीने तक की कई वस्तूएं उपलब्ध थीं। हालांकि मंदिर में आए लोगों ने गोलगप्पे के चटकारे लेना इस दौरान नहीं छोड़ा।

बारिश की वजह से नहीं जल पाया रावण

बता दें कि शिमला में दोपहर बाद हुई बारिश की वजह से रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले सही ढंग से नहीं जल पाए। हालांकि बारिश के बाद भी लोगों का क्रेज कम नहीं हुआ। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दशहरे पर्व पर नशे के दानव को समाज से समाप्त करने के लिए लोगों से मिलजुल कर प्रयास करने की अपील की।

देवनृत्य रहा आकर्षण का केंद्र

अहम यह है कि मंगलवार को जाखू मंदिर के परिसर में देव नृत्य का भी आयोजन किया गया। दशहरे के इस पावन अवसर पर देवनृत्य काफी रोचक रहा व शिमला के स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों ने इसे काफी पसंद किया।

दशहरा देखने पैदल पहुंचे श्रद्धालु

जाखू मंदिर में  दशहरे को खास बनाने के लिए श्रद्धालु पैदल भी मंदिर पहंुचे। जाखू की कठिन चढ़ाई चढ़कर भी लोगों के चेहरे पर काफी उत्साहिता देखने को मिली। दरअसल जिला प्रशासन ने 3 बजे के बाद मंदिर तक प्राइवेट गाडि़यों की आवाजाही को बंद कर दिया था। ऐसे में सरकारी टेक्सियों में जगह न मिलने पर श्रद्धालु पैदल ही मंदिर परिसर तक पहंुचे।

12 हजार लोगों के पंहुचने का अंदेशा

जिला प्रशासन की मानें तो मंगलवार को दशहरे के इस पर्व पर प्राचीन जाखू मंदिर में 12 हजार से ज्यादा लोग पहंुचे। बता दें कि मंदिर में पूरा दिन श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही, हालांकि प्रशासन ने लोगों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए हुए थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App