अंगुलियों और कलाइयों के दर्द से छुटकारा

By: Nov 2nd, 2019 12:15 am

वहीं आठ-दस घंटे की-बोर्ड पर काम करने से अचानक अंगुलियों  और कलाइयों में दर्द होने लगता है, जो कई बार बहुत ही असहनीय हो जाता है…

आज के दौर में जब सभी काम कम्प्यूटर के एक क्लिक पर हो जाते हैं। वहीं आठ-दस घंटे की-बोर्ड पर काम करने से अचानक अंगुलियों  और कलाइयों में दर्द होने लगता है, जो कई बार बहुत ही असहनीय हो जाता है। दर्द को कम करने के लिए आप तरह-तरह के उपाय करते होंगे। लेकिन इन उपायों को करने के बावजूद भी दर्द से कोई राहत नहीं मिलती है। तो इस बार इन उपायों को छोड़ अंगुलियों और कलाइयों के दर्द को कम करने के लिए योग करें। कुछ ऐसे योग हैं, जिन्हें करने से आपकी अंगुलियों और कलाइयों का दर्द कम होने लगेगा। आइए जानते हैं कौन से हैं ये योग।

मयूर आसन

मयूर आसन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख लें। इसके बाद अपने पैरों को सीधा कर लें और हाथों को जमीन पर टिका लें। अब अपने हाथों के सहारे से अपने शरीर को ऊपर उठाएं। अपनी क्षमतानुसार इस आसन को जितनी देर तक कर पाएं, उतनी देर तक इस आसन में बने रहें। मयूर आसन को करने से कलाइयों का दर्द कम होने लगता है। इसके अलावा मयूर आसन करने से गैस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

अधोमुख शवासन

अधोमुख शवासन का असर सबसे ज्यादा कलाइयों पर पड़ता है, इसलिए इस आसन को करने से कलाइयां मजबूत होने लगती है।  अधोमुख शवासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं, इसके बाद अपने घुटनों को सीधा करें और अपने दोनों हाथों की मदद से अपनी कमर को ऊपर की ओर उठा लें। ध्यान रहे कि ऐसा करते वक्त आपके घुटने और कमर सीधी होनी चाहिए।

गोमुखासन

गोमुखासन करने से कलाई और हथेलियों का दर्द दूर होने लगता है। गोमुखासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं। इसके बाद अपने बाएं घुटने को ऊपर उठाते हुए दाएं नितंब के पास ले जाएं। इसी तरह अपने दाएं घुटने को भी अपने बाएं नितंब के पास लेकर जाएं। अब अपने दाएं हाथ को पीछे लेकर जाएं और बाएं हाथ से पकड़ लें। इस अवस्था में आप करीब 30 सेकंड तक रह सकते हैं।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App