किताब पढ़ने के हैं कई स्वास्थ्य  लाभ

By: Nov 30th, 2019 12:25 am

इस डिजिटल होती दुनिया में किताबें अब बस लोगों की अलमारियों में ही सजी हुई नजर आती हैं। इस इंटरनेट उन्माद दुनिया में हार्डबाउंड पुस्तकों और उपन्यासों ने अपना आकर्षण खो दिया है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज बच्चों में एक सकारात्मक पढ़ने की आदत पैदा करने के बजाय हमने उन्हें मोबाइल फोन, इंटरनेट, वीडियो गेम और सोशल मीडिया जैसी तुच्छ दुनिया से अवगत कराया है और यही दुनिया हमारे बच्चों को बीमार कर रही है। आज जिस तरह से हमारे बच्चों में आंख से जुड़ी परेशानियां अवसाद और डायबिटीज जैसी लाइफस्टाइल बीमारियां फैल रही हैं, उसके पीछे कहीं न कहीं फिजिकल एक्टिविटी का कम होना है। शोधकर्ताओं की माने, तो जो लोग पढ़ते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक लंबे समय तक मानसिक बीमारियों से बचे रहते है, जो ऐसा नहीं करते हैं। इस तरह किताब पढ़ते रहने से हम स्वस्थ मस्तिष्क को पा सकते हैं और साथ ही ये हमारे व्यक्तिगत पक्षों को भी मजबूत करता है। आइए जानते हैं किताब पढ़ने के कई और लाभों के बारे में।

तनाव होता है कम और याददाश्त बढ़ती है-

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप काम पर या व्यक्तिगत रूप से कितना तनाव में हैं, एक किताब उठाएं और शब्दों के जादू से खुद का इलाज करें। अध्ययनों से पता चलता है कि पढ़ने पर जोर देते हुए पाठक को विभिन्न वास्तविकताओं के दायरे से दूर ले जाया जा सकता है। इससे उन्हें खुशी मिलती है और वास्तविक जीवन की अराजकता से थोड़ी देर के लिए वे दूर हो जाते हैं। यह पुस्तक की शैली के आधार पर खुश और सकारात्मक विचारों को प्रेरित करने के लिए थोड़ी देर के लिए मस्तिष्क को विचलित करने में मदद करता है। साथ ही ये एकाग्रता शक्ति में सुधार करने में मदद करता है। हर दिन 30 मिनट तक पढ़ना आपकी मेमोरी को भी शार्प और बेहतर बनाता है।

किताबें पढ़ना विश्लेषणात्मक शक्ति को बढ़ाता है-

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि किसी रहस्यपूर्ण उपन्यास को पढ़ते हुए, आप खुद को अंत तक जानने की कोशिश करते हुए विश्लेषण करते हैं। आप सभी बिंदुओं पर विचार करते हैं और ट्विस्ट करते हैं और विश्लेषण करते हैं कि किसने क्या किया। ये उन्हीं को होता है, जो पढ़ते हैं। हालांकि यह केवल किताबों तक ही सीमित नहीं है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह विश्लेषणात्मक शक्ति वास्तविक जीवन के मुद्दों को सुलझाने के दौरान काम आती है। आपका मस्तिष्क उसी तरह से कार्य करता है, जो वास्तविक जीवन की स्थितियों से संकेत लेता है कि आगे क्या होगा।

अल्जाइमर रोग का खतरा कम- जब आप काम करने के लिए अपना दिमाग लगाते हैं, तो इसकी शक्ति बेहतर हो जाती है। अध्ययन कहता है कि जो लोग पढ़ने जैसी गतिविधियों के साथ अपने दिमाग पर कंट्रोल रखते हैं, उनमें अल्जाइमर रोग विकसित होने की संभावना 2.5 गुना कम होती है। पढ़ना मस्तिष्क को उत्तेजित करता है और इसे निष्क्रियता से दूर रखता है।  


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App