जहां जाओगे, गुलाबी पाओगे

By: Nov 19th, 2019 12:07 am

डे-नाइट टेस्ट को रंगारंग बनाने के लिए ईडन गार्डन में जोरदार तैयारियां

कोलकाता – भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास में पहली बार खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट को यादगार बनाने के लिए इसके मेज़बान स्थान कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर तैयारियां जोरदार स्तर पर चल रही हैं। भारत और बंगलादेश के बीच 22 नवंबर से शुरू होने वाला सीरीज़ का दूसरा मैच गुलाबी गेंद से डे-नाइट प्रारूप में खेला जाएगा। यह दोनों देशों के लिए पहला मौका है, जब वे गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेलेंगे। यह भारत का 540वां टेस्ट मैच होगा। दोनों देशों के बीच पहला मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में तीन दिन में ही समाप्त हो गया था। बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) मिलकर इस मैच की तैयारियों में जुटा है, जिसमें कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले के साथ साथ बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मौजूद रहने की भी उम्मीद है। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी आमंत्रित किया गया है। बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष और कैब के पूर्व प्रमुख सौरव गांगुली की पहल के बाद भारत पहली बार डे-नाइट प्रारूप में खेलने को लेकर राज़ी हुआ है। भारत अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट के इस सबसे नए प्रारूप में खेलने जा रहा है, जिसके लिए कई प्रकार के कार्यक्रमों का इस दौरान आयोजन किया गया है।

50 हजार दर्शकों के आने की उम्मीद

मैच को लेकर लोग काफी उत्साहित हैं और ईडन गार्डन में करीब 50 हजार दर्शकों के पहले तीन दिन उपस्थित रहने की उम्मीद है, जिसकी टिकटें पहले ही बिक चुकी हैं।

दोनों टीमों के नाम के पिंकू-टिंकू मस्कट

भारत और बांग्लादेश दोनों ही टीमों के लिए यह ऐतिहासिक पल होगा, इसलिए उनके नाम का मस्कट भी तैयार किया गया है, जिसे ‘पिंकू-टिंकू’ नाम दिया गया है। यह मस्कट मैच के दौरान दिखाई देगा।

दीवारों पर चित्रकारी

कैब ने मैच में क्रेक्राफ्ट के साथ मिलकर ईडन गार्डन की दीवारों पर क्रिकेट के यादगार पलों को चित्रों के रूप में उकेरने का भी प्रयास किया है। यहां खिलाडि़यों के पहले मैच से लेकर उनके राष्ट्रीय टीम में खेलने तक के सफर को दिखाया जाएगा। क्रेक्रॉफ्ट के प्रमुख सयान मुखर्जी ने इस पूरी चित्रकला को डिजाइन किया है। उन्होंने कहा कि हम खिलाडि़यों के गली क्रिकेट से बड़े स्टेडियमों तक के सफर को दिखाएंगे। इंडियन आर्ट कालेज में पढ़ने वाले करीब 20 कलाकार दीवारों पर चित्र उकेरने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं।

सेना के पैराट्रूपर देंगे गेंद

कैब के सचिव अभिषेक डालमिया ने बताया कि सेना के पैराट्रूपर ईडन गार्डन मैदान में आसमान से नीचे उतरेंगे और मैच से पहले दोनों कप्तानों को गुलाबी गेंद देंगे। उन्होंने कहा कि सेना की ईस्टर्न कमांड के पैराट्रूपर विकेट पर दो गुलाबी गेंद लेकर उतरेंगे और दोनों कप्तानों को गेंद थमाएंगे। डालमिया ने बताया कि मैच हर दिन एक बजे से शुरू होगा, जिसमें तीन बजकर 40 मिनट पर लंच के बाद मैच फिर शुरू होगा, जिसमें फ्लड लाइट ऑन कर दी जाएंगी। मैच का आखिरी सत्र छह से आठ बजे तक चलेगा।

आसमान में गुब्बारा, इमारतें रंगीन

आसमान में एक विशालकाय गुलाबी रंग का गुब्बारा भी मैच के आखिरी दिन तक हवा में उड़ता रहेगा। शहीद मीनार और केएमसी पार्कों में गुलाबी रंग की रोशनी की जाएगी, जबकि टाटा स्टील इमारत पर 20 नवंबर से 3डी मैपिंग देखने को मिलेगी। दि मेजरर क्लब रात को गुलाबी रोशनी करेगा तो 16 नवंबर से ही गंगा तट पर ऐसी रोशनी का प्रबंध किया गया है। यह मैच के दिन तक हावड़ा ब्रिज से विद्यासागर सेतू तक रहेगा। इन सबके अलावा पूरे शहरभर में दर्जनों बिलबोर्ड लगाए गए हैं, जो गुलाबी गेंद से होने वाले मैच को लेकर विशेष जानकारी मुहैया कराएंगे।

एक भी दिन का भी आराम नहीं

कोलकाता। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि बेशक टीम ने पहला टेस्ट तीन दिन में जीत लिया है, लेकिन वह एक भी दिन के आराम करने के मूड में नहीं हैं। कोहली ने सोमवार को जिम में वर्क आउट करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो के कैप्शन में टीम इंडिया के कप्तान ने लिखा है कि नो डेज ऑफ (एक भी दिन आराम नहीं)।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App