झारखंड के तीसरे चरण की 17 सीटों पर आज से नामांकन शुरू

By: Nov 16th, 2019 10:48 am

बीजेपी प्रदेश मुख्यालय में चुनाव कमेटी की बैठक (फोटो: PTI)झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण की 17 सीटों के लिए नामांकन शनिवार से शुरू हो रहा है, जो 25 नवंबर तक जारी रहेगा. उम्मीदवारों के नामांकन पत्र की जांच 26 नवंबर तक होगी और 28 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. तीसरे चरण की 17 विधानसभा सीटों पर 12 दिसंबर को मतदान होंगे और नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे.

इन विधानसभा सीटों पर तीसरे चरण में होगा मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, रामगढ़, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, धनवार, गोमिया, बेरमो, इच्छागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची, हथिया और कांके सीट शामिल हैं. सीएम रघुवर दास के लिए यह चरण काफी महत्वपूर्ण है.  

2014 के चुनाव में साबित हुआ था बीजेपी का दबदबा

बता दें कि 2014 के विधानसभा चुनाव में इन 17 विधानसभा सीटों में से 10 बीजेपी ने जीती थी और एक सीट एजेएसयू को मिली थी. इसी साल हुए लोकसभा में इस सीट पर भी बीजेपी अपनी बढ़त बनाए हुए थी. जबकि बाकी 6 सीटें विपक्ष को मिली थीं. विपक्ष दलों में 2 कांग्रेस, 3 जेएमएम और 1 भाकपा माले ने जीती थी, लेकिन लोकसभा चुनाव में ये सभी दल बीजेपी से पिछड़ गए थे.

5 चरणों में होंगे चुनाव

गौरतलब है कि 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के चुनाव के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच 5 चरणों में मतदान होना है. नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे. चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई अधिसूचना में कहा गया कि झारखंड की मौजूदा विधानसभा पांच जनवरी, 2020 तक जारी रहेगी.  2014 के झारखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी 37 सीटों पर जीत दर्ज कर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, वहीं एनडीए गठबंधन 42 सीटों पर जीत दर्ज कर पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आया था.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App