पीर पंजाल-धौलाधार ने ओढ़ी बर्फ की चादर

By: Nov 4th, 2019 12:20 am

पहाड़ों पर बर्फबारी-मैदानों में बारिश से शीत लहर की चपेट में आया चंबा , तापमान में भारी गिरावट से आठ डिग्री तक पहुंचा न्यूनतम पारा

चंबा –पीरपंजाल एवं धौलाधार की पर्वत चोटियोंं ने एक बार फिर तरोताजा बर्फ की चादर ओढ़ ली है, वहीं माध्यम एवं मैदानों में क्षेत्रों में हुई बारिश से पहाड़ी जिला चंबा ठंड की चपेट में आ गया है। पिछले दो दिनों से बादलों से घिरे आसमान के बीच पहाड़ों पर हो रहे हल्के हिमपात के साथ माध्यम ऊंचाई सहित जिला के कई दुर्गम क्षेत्रों में हल्की बारिश भी हुई, वहीं रविवार को दिन के वक्त मौसम का रंग पलट गया। इस दौरान पहाडि़यों पर बर्फबारी के साथ निचले क्षेत्रों में बारिश हुई, जिससे घर से बिना छाते कार्य के लिए निकले लोगों को भी भीग कर गंतव्य पहुंचना पड़ा। उधर, पिछले तीन चार दिनों से पहाड़ी जिला चंबा में खराब चल रहे मौसम के चलते तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है। रविवार को दिन के वक्त चंबा का न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकार्ड किया गया है। वहीं , जनजातीय क्षेत्र भरमौर का तापमान आठ से दस डिग्री से भी नीचे उतर गया है। ठंड से बचने के लिए लोग हीटर, अलाव के अलावा गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करने लगे हैं।

घरों में कैद हुआ पांगी एवं भरमौैर

जनजातीय क्षेत्र पांगी एवं भरमौैर के साथ जिला के अन्य पहाड़ी क्षेत्रों में लोग घरों में ही कैद होने लगे हैं। नवंबर माह में ही पड़ी प्रचंड ठंड को देखते हुए लोगों को इस बार फिर काफी सर्दी पड़़ने का भय लगा है,  जिससे पहाड़ी जिला के लोग ठंड से बचने के लिए एडवांस में ही कोयले-लकडि़यों के  साथ ही अन्य तरह की सामग्री का स्टॉक करने लगे हैं। उधर, मौसम विशेषज्ञों की मानें तो चंबा सहित इसके अन्य क्षेत्रों में आगामी दो दिनों तक बादलों के बीच मौसम साफ रहने की संभावना है। इसके बाद छह, सात ओर आठ नवंबर को फिर से मौसम  रंग दिखागा।

मौसम के बिगड़े मिजाज ने परेशान किए किसान

बार-बार बिगड़ रहे मौसम के मिजाज ने इस बार किसानों को काफी परेशानी में डाल दिया है। जिला के दुर्गम क्षेत्रों में कई किसानों ने मक्की की थ्रेशिंग को भी अंजाम नहीं दिया है। वहीं, कई किसानों को थे्रशिंग के बाद मक्की के दानों को सुखाने के धूप की जरूरत है, जिससे वह इंद्रदेव से मौसम साफ रहने की विनती कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App