पुलिस को देखते ही समाहल-पट्टा के दरवाजे बंद

By: Nov 15th, 2019 12:30 am

बयान देने को कोई तैयार नहीं, अब बस सवारों से होगी पूछताछ

सरकाघाट – सरकाघाट की गाहर पंचायत के समाहल गांव के बुजुर्ग महिला के साथ हुई क्रूरता मामले में पुलिस की जांच जारी है। महिला के साथ उस दिन क्या हुआ, इसके लिए पुलिस अब प्रत्यक्षदर्शियों की तलाश में जुटी है, लेकिन समाहल गांव का कोई भी व्यक्ति सामने आने को तैयार नहीं है, इसलिए अब पुलिस उस बस के स्टाफ व सवारियों से भी पूछताछ करने की तैयारी में है, जिन्होंने इस क्रूरता के बाद बुजुर्ग महिला को अपनी बस में शरण दी थी। बता दें कि पीडि़ता और उसके परिजनों के बयान के अनुसार वृद्ध महिला को जब गांव वाले घसीट रहे थे, तो एक सरकारी बस के वहां पहुंचने पर बस परिचालक ने वृद्धा को पहचान कर अपने बस में बिठाया था और बेटी के पास छोड़ा था। पुलिस अब बस स्टाफ और सवारियों के भी बयान लेगी। वहीं, इसी गांव के जयगोपाल द्वारा दी गई शिकायत में भी पुलिस जांच कर रही है। इस शिकायत के मामले में पुलिस ने गुरुवार को कुछ लोगों को थाने तलब कर पूछताछ की है। पुलिस पर उठे सवालों को लेकर एसपी मंडी ने जांच के आदेश दिए हैं, लेकिन अब तक ऐसी कोई लापरवाही सामने नहीं आई है। वहीं, हालात ये हैं कि पुलिस को इस मामले में समाहल गांव के लोगों से पूछताछ करना भी मुश्किल हो गया है। गुरुवार को जांच करने के लिए नियुक्त अधिकारी बड़ा समाहल गांव पहुंचे, लेकिन पीडि़त बुजुर्ग के मामले में गांव का कोई भी व्यक्ति बयान देने सामने नहीं आया।

अब तक की जांच रिपोर्ट अधिकारियों को भेजी

एसपी मंडी ने बताया कि अब तक की सारी जांच रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है। मामले के हर पहलू को ध्यान में रखकर पुलिस जांच करने में लगी है।  एसपी मंडी गुरदेव शर्मा ने बताया कि जयगोपाल के मामले को लेकर पुलिस की अलग टीम जांच कर रही है। पुलिस की भूमिका को लेकर भी जांच हो रही है। सारे मामले की जांच जारी है।

और ऐसे सहमे ग्रामीण, खेतों में जाना भी छोड़ा

आलम यह है कि इस मामले में जब भी पुलिस के अधिकारी बड़ा समाहल, छोटा समाहल और पट्टा गांवों में जाते हैं, तो लोग अपने घरों के दरवाजे बंद कर देते हैं और पुलिस से कोई बात करके राजी नहीं है। इन गांवों के लोगों के खेतों में धान की फसल भी खड़ी है। ग्रामीण घटना के बाद सहमे हुए हैं और अपने खेतों में भी नहीं जा रहे। ऐसे में पुलिस बस के चालक और परिचालक की गवाही पर फोकस कर रही है। साथ ही उस दिन बस में बैठी सवारियों को पहचानने में लगी है, ताकि वे किसी ठोस नतीजे पर पहुंचकर केस को दमदार बना सकें।

साहब! मुझे छोड़ दो…अपाहिज पति की देखभाल करने वाला कोई भी नहीं

सरकाघाट – सरकाघाट की गाहर पंचायत के बड़ा समाहल गांव में हुई दिल दहलाने वाली घटना में एक आरोपी महिला व उसके परिजनों ने सरकार और पुलिस से उसको राहत देने की गुहार लगाई है। महिला ने अपनी स्थिति जाहिर करते हुए कहा कि उसके पति सीआरपीएफ में थे, जिन पर करीब चार साल पहले आतंकी हमला होने के चलते बाजू में छह गोलियां लगी थी। इस कारण वह अपाहिज हो गए हैं और कुछ समय पहले ही उनका ब्रेन हेमरेज हुआ था। इसके चलते वह अक्षम हो गए हैं, जिनकी देखभाल करने वाला घर में कोई भी नहीं है। उनका बेटा बंगलूर में एचएम का प्रशिक्षण ले रहा है, तो बेटी पंजाब के दसूहा में एमएससी कर रही है। पति की देखभाल अब सिर्फ पत्नी ही करती है, लेकिन अब कुछ दिन पहले ही उन्हें बीमारी के चलते इलाज के लिए चंडीगढ़ ले जाना पड़ता है। परिजनों ने परिवार की इस हालत की दुहाई देते हुए महिला को राहत देने की गुहार लगाई है।

गिरफ्तार 24 लोग 25 नवंबर तक हिरासत में

मामले में संलिप्त 24 लोगों की गिरफ्तारी करने के बाद उन्हें न्यायालय ने 25 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा है, लेकिन पुलिस पीडि़ता व उसकी दो बेटियों और दामादों के बयानों के सिवा अभी तक किसी अन्य व्यक्ति का बयान घटना को लेकर दर्ज नहीं कर पाई है। डीएसपी चंद्रपाल सिंह ने बताया कि पुलिस मामले के हर पहलू को ध्यान में रखकर जांच आगे बढ़ा रही है। जांच के लिए नियुक्त अधिकारी बड़ा समाहल गांव गए थे, लेकिन वहां केवल सेवानिवृत्त अध्यापक जयगोपाल की शिकायत संबंधी जांच की बात ही कर सके हैं और वृद्धा के मामले में अभी कोई भी ग्रामीण बयान के लिए तैयार नहीं है।

देवी-देवता के नाम पर धमकाने वाले थाने तलब

सुंदरनगर – देवी-देवता के नाम पर झूठी आस्था दिखाकर आमजन के साथ की जा रही लूटपात मामले में संलिप्त तथाकथित व्यक्तियों को पुलिस ने थाने में तलब किया और काफी देकर तक गहनता से पूछताछ की। वहीं, पुलिस ने मामले से संबंधित कुछ ऑडियो-वीडियो फुटेज भी कब्जे में ले ली हैं। पूछताछ में तथाकथित व्यक्तियों ने स्वीकार किया कि वे अकसर मंदिरों में खेल-खिलाटी किया करते थे। जानकारी के अनुसार पूछताछ के लिए पकड़े गए पांच व्यक्तियों में से तीन के खिलाफ दो महीने पहले भी सुंदरनगर थाने में धारा-451, 323, 504, 506 व 34 के तहत एफआईआर दर्ज है। गौरतलब है कि देवी-देवता की आड़ में बनायक क्षेत्र में नशेड़ी युवकों की टोली के खिलाफ पांच अक्तूबर को पुलिस थाने में पंडित तनुज शर्मा ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि उसे व परिवार को जान से मारने की साजिश रची जा रही है और धमकियां दी जा रही हैं, लेकिन पुलिस ने दस अक्तूबर को इस संबंध में पुनः शिकायत ले बयान कलमबद्ध किए थे, पर कार्रवाई नहीं की। एक माह बाद मामले से संबंधित वीडियो व ऑडियो वायरल होने के बाद बढ़ते दबाव के चलते एसपी मंडी के दिशा-निर्देशों पर पुलिस हरकत में आई और कार्रवाई शुरू की गई। यह धंधा कुछ नशेड़ी युवकों द्वारा चलाया जा रहा है। ये लोग क्वारी माता मंदिर और गुग्गा जंदपीर मंदिर में अकसर ऐसी वारदातों को अंजाम दे चुके है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App